राकुगो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रकुगो का मौखिक प्रदर्शन

राकुगो जापानी कॉमेडी स्टोरीटेलिंग का एक पारंपरिक रूप है जिसे सदियों से आनंद लिया गया है। इसमें एक अकेला कहानीकार, या राकुगोका शामिल है, जो एक कुशन पर बैठा है और केवल एक प्रशंसक और एक हाथ तौलिया का उपयोग करते हुए एक हास्य मोनोलॉग का प्रदर्शन करता है। कहानियां अक्सर प्रसिद्ध लोक कथाओं या लोकप्रिय संस्कृति पर आधारित होती हैं और उन्हें कॉमेडिक टाइमिंग और वोकल इनफ्लेक्शन की एक अनूठी शैली के साथ वितरित किया जाता है।

राकुगो का एक समृद्ध इतिहास है और इसे अक्सर जापानी लोकप्रिय संस्कृति की आधारशिला माना जाता है। हालांकि इसने हाल के वर्षों में लोकप्रियता में गिरावट का अनुभव किया है, कला के रूप को पुनर्जीवित करने और जापान और विदेशों में नए दर्शकों के लिए इसे पेश करने के प्रयास किए जा रहे हैं। आज, राकुगो को सिनेमाघरों में, टेलीविजन पर, और पूरे जापान में त्योहारों पर प्रदर्शन करना जारी है, और इसके चतुर हास्य और कालातीत अपील के लिए कई लोगों द्वारा प्रिय है।

राकुगो एक प्रकार की पारंपरिक कहानी है जो जापान में ईदो काल के दौरान स्थापित की गई थी और इसे आज तक सौंप दिया गया है। [1] की एक विशेषता यह है कि इसके अंत में एक ' ऋषि ' है। "हनशी" को "कहानी" या " बनाशी " के रूप में भी लिखा जाता है।

चूंकि आबादी शहरों में केंद्रित थी, इसे आम जनता के लिए एक प्रदर्शन कला के रूप में स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के समय, यह विभिन्न लोगों द्वारा किया गया था, लेकिन अब यह अक्सर रकुगो कलाकारों द्वारा किया जाता है जो पेशेवर हैं।

नोहगाकु और काबुकी जैसी अन्य प्रदर्शन कलाओं के विपरीत, वेशभूषा , रंगमंच की सामग्री और संगीत पर अपेक्षाकृत कम निर्भरता है। यह एक अनूठी प्रदर्शन कला है जो सब कुछ व्यक्त करती है और एक पारंपरिक प्रदर्शन कला है जिसमें उच्च स्तर के कौशल की आवश्यकता होती है [1] [2] .

  1. 落語芸術協会「落語ってなに?」
  2. 上方落語協会「歴史」