रहना है तेरी पलकों की छाँव में

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रहना है तेरी पलकों की छाँव में एक भारतीय सोप ओपेरा है जो अगस्त 2009 और सितंबर 2010 के बीच भारत में इमेजिन टीवी पर प्रसारित होता है, जो सप्ताह के दिनों में रात 9 बजे प्रसारित होता है। यह एक अनाथ लड़की सुमन की कहानी है, जो एक संयुक्त परिवार का हिस्सा बनना चाहती है और जल्द ही उसे एक मौका मिल जाता है। यह शो इमेजिन टीवी पर बहुत लोकप्रिय था और इसके कुछ सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य रेटिंग अंक (टीआरपी) थे। इसकी जगह गुनाहों का देवता ने ले ली।इसे दंगल टीवी पर दोबारा प्रसारित किया गया था।अब दंगल 2 में प्रसारित हो रहा है। इसका दूसरा सीजन पलकों की छाँव में 2 धारावाहिक दंगल टीवी पर प्रसारित हुआ।

रहना है तेरी पलकों की छाँव में
इंटरटाइटल रहना है तेरी पलकों की छाँव में
अन्य नामकरणपलकों की छाँव में
शैलीनाटक
रोमांस
निर्मातारश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स
निर्देशकपवन कुमार
अभिनीतशोएब इब्राहिम
आम्रपाली दुबे
सुमीत व्यास
थीम संगीतकारयोगेश विक्रांत
प्रारंभिक थीमअलका याज्ञनिक द्वारा "पलकों की छाँव में"
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या250
उत्पादन
निर्मातारश्मि शर्मा
पवन कुमार मारुत
प्रसारण अवधि24 मिनट
निर्माता कंपनीरश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशित17 अगस्त 2009 (2009-08-17) –
17 सितम्बर 2010 (2010-09-17)
संबंधित
पलकों की छाँव में 2

कहानी[संपादित करें]

यह एक युवा अनाथ महिला की कहानी है, जिसका परिवार और प्यार पाने का सपना तब सच होता है जब उसे बेहद प्यारे और पारंपरिक संयुक्त परिवार का हिस्सा बनने का मौका मिलता है।

सुमन अपने सबसे अच्छे दोस्त कंचन के साथ एक गर्ल्स हॉस्टल में रहती है, जो एक अमीर, पारंपरिक और प्यार करने वाले परिवार से है। कंचन की मां कादंबरी सुमन से मिलती है और तय करती है कि यह लड़की उसकी होने वाली बहू होगी। सुमन कादंबरी के बेटे करण से मिलती है और वे अचानक एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं। सुमन के सदमे से पता चलता है कि उसे करण के बड़े भाई कार्तिक के लिए चुना गया है। दुविधा में है सुमन: उसे करण के लिए अपने प्यार और एक परिवार की भावनाओं के बीच चयन करना है, जिसने उसे एक बेटी की तरह माना है।

कई मुश्किलों का सामना करने के बाद करण और सुमन की शादी हो जाती है। उनके हनीमून के रास्ते में उनकी कार का ब्रेक फेल हो जाता है। करण सुमन को बाहर निकाल देता है लेकिन खुद को बाहर नहीं निकाल पाता है। कार झरने में गिरती है और करण को मृत मान लिया जाता है। उसके बाद कार्तिक और उसकी नई मंगेतर नंदिनी को छोड़कर पूरा परिवार सुमन से नफरत करने लगता है। लेकिन नंदिनी भी दुश्मन बन जाती है जब वह देखती है कि कार्तिक को सुमन की परवाह है। कार्तिक ने नंदिनी से शादी कर ली। लेकिन उनकी शादी तब टूट जाती है जब नंदिनी का दुष्ट स्वभाव पूरे परिवार के सामने आ जाता है।

इस बीच, सुमन कई परीक्षणों और क्लेशों से गुजरती है। लंबे समय के बाद एक बार फिर ससुराल वालों ने उसे स्वीकार कर लिया है। अब तक, वह और कार्तिक प्यार में हैं। परिवार के आशीर्वाद से उनकी शादी होती है। तभी, करण वापस जीवित आता है। जब उसे कार्तिक के साथ सुमन की दोबारा शादी के बारे में पता चलता है, तो वह बहुत गुस्से में होता है। वह उनके रिश्ते को तोड़ने की कोशिश करता है लेकिन असफल रहता है। बाद में, करण पारो नाम की एक युवती से शादी करता है और उससे खुश होता है।

किस्मत ने सुमन पर एक और चाल चली। सुमन के ससुर से संबंधित एक युवा विधवा परिवार के साथ रहने आती है। यह महिला कार्तिक की ओर आकर्षित है। वह यह प्रकट करती है कि उसने एक दवा के प्रभाव में उसकी विनम्रता को भंग कर दिया है। फिर वह अपने बच्चे की उम्मीद करने का नाटक करती है। कार्तिक को यह वादा करने के लिए मजबूर किया जाता है कि वह उससे शादी करेगा। महिला ने सुमन का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी। हालाँकि, सुमन की आत्मा वापस आती है, और दुनिया छोड़ने से पहले अपने हत्यारे को बेनकाब कर देती है। सुमन को खोने से कार्तिक और उनका परिवार दुखी है। कुछ साल बाद, परिवार में एक और सुमन है - करण और पारो की छोटी बेटी। लेकिन कार्तिक की जिंदगी में जो खालीपन है वो अभी भी भरा हुआ है.

कलाकार[संपादित करें]

  • आम्रपाली दुबे - सुमन
  • सुमीत व्यास - कार्तिक
  • शोएब इब्राहिम - करन
  • इंदिरा कृष्णन - कादंबरी
  • माधुरी संजीव - चंद्रिका देवी
  • गरिमा जैन - रूबी
  • पायल शुक्ला - कंचन
  • सुनयना फोजदार - नंदिनी
  • आयम मेहता - देवेंद्र सिंह
  • शर्मीली राज - विद्या
  • रुबीना शेरगिल - गुड्डी
  • मनीष नागदेव - तन्मय

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]