रवि पॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

हवलदार रवि पॉल, 18 सितम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के उडी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर हुए एक आतंकी हमले में शहीद जवान है[1] इस हमले में 18 जवान शहीद हो गए।[2] सैन्य बलों की कार्रवाई में सभी चार आतंकी मारे गए। यह भारतीय सेना पर किया गया, लगभग 20 सालों में सबसे बड़ा हमला है। उरी हमले में सीमा पार बैठे आतंकियों का हाथ बताया गया है। इनकी योजना के तहत ही सेना के कैंप पर फिदायीन हमला किया गया। हमलावरों के द्वारा निहत्थे और सोते हुए जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की गयी ताकि ज्यादा से ज्यादा जवानों को मारा जा सके। अमेरिका ने उड़ी हमले को "आतंकवादी" हमला करार दिया[3]

जीवन परिचय[संपादित करें]

हवलदार रवि पॉल, गांव- सांबा, जिला-जम्मू, जम्मू-कश्मीर।

भारतीय सेना के लिए हवलदार रवि पॉल की 23 साल की सेवा ,उरी में संदिग्ध जैश आतंकवादियों से लड़ते हुए समाप्त हुई। उनकी पत्नी गीता रानी और उनके दो बेटों - वांश (10) और काका (7) हैं।

सैन्य जीवन[संपादित करें]

हवलदार रवि पॉल डोगरा रेजिमेंट के बहादुर सिपाही थे। [4]

उड़ी आतंकी हमला[संपादित करें]

यह हमला 18 सितम्बर 2016 को सुबह साढ़े 5 बजे (आईएसटी) उरी सेक्टर के पास स्थित आर्मी हेडक्वार्टर पर हुआ।ये एक कायराना और निंदनीय आतंकी हमला था जिसमे पाकिस्तानी आतंकिओ ने सोते हुए जवानो पर हमला किया था[5]

हमले के बाद के घटनाक्रम[संपादित करें]

  • जम्मू में डोगरा फ्रंट के कार्यकर्ताओं का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन
  • जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने आतंकी हमले के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया
  • राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ट्वीट कर कहा कि भारत इस तरह के हमलों से डरने वाला नहीं है। इन्होंने दो टूक शब्दों में कहा, "हम आतंकवादियों और उन्हें शह देने वालों के नापाक इरादों को नाकाम कर देंगे।"
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हम उड़ी में हुए कायराना हमले की कड़ी आलोचना करते हैं। मैं राष्ट्र को भरोसा देता हूं कि इस कायरतापूर्ण हमले के पीछे जो भी लोग हैं उन्हें सज़ा ज़रूर मिलेगी।" एक और ट्वीट में मोदी ने कहा, "हम उड़ी में शहीद होने वालों को सलाम करते हैं। राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा। मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मैंने हालात का जायज़ा लेने के लिए गृहमंत्री और रक्षामंत्री से बात की है। रक्षामंत्री हालात पर नज़र रखने के लिए कश्मीर जा रहे हैं।"
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि वे उड़ी में सेना के कैंप पर हुए आतकंवादी हमले में 17 जवानों के "शहीद होने" से काफ़ी दुखी हैं। उन्होंने ज़ख़्मी हुए लोगों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना भी की।

सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा- 'भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर और आंतरिक क्षेत्र दोनों ही जगह आतंकी स्थिति से निपटते समय अत्यधिक संयम बरता है। हालांकि आवश्यकता पड़ने पर हम इस तरह की हिंसात्मक और आक्रामक कार्रवाई का जवाब देने के लिए पूरी क्षमता रखते हैं। हम इस तरह की किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई का सही समय और स्थान पर जवाब देने का अपना अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिकारिक अकाउंट से ट्वीट किया गया, "उरी में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले में भारतीय सैनिकों की शहादत को राष्ट्रीय चेतना पर हमला कहा है।"[6]
  • भारत में अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया, "हम इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं मारे गए वीर सैनिकों के रिश्तेदारों के साथ हैं।"

संयुक्त राष्ट्र

  • 19 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के प्रवक्ता ने बयान जारी करके इन हमलों की कड़ी निंदा की और मारे गए सैनिकों के परिवारों औेर भारत सरकार से सहानुभूति जताई। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की तथा विश्वास जताया कि अपराधियों को उचित दंड दिया जाएगा।[7]
  • चीन के प्रवक्ता ने कहा, "चीन हर तरह के आतंकवाद का विरोध करता है और उसकी कड़े शब्दों में निंदा करता है। हम कश्मीर में बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित हैं।"
  • रूस ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए शहीदों के परिवार के प्रति संवेदना जाहिर की है।
  • फ्रांस ने अपने बयान में कहा कि वह भारत के रुख का मजबूती से समर्थन करता है। भारत आंतकवाद का शिकार रहा है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वह भारत के साथ खड़ा है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. . आजतक http://aajtak.intoday.in/video/17-soldiers-have-lost-their-lives-in-jammu-kashmir-uri-encounter-1-888313.html. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. . नवभारत http://navbharattimes.indiatimes.com/india/list-of-17-martyrs-soldiers-in-uri-terror-attack/articleshow/54400982.cms. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  3. . आजतक http://aajtak.intoday.in/story/terrorist-attack-on-army-camp-in-baramullas-uri-jammu-and-kashmir-1-888295.html. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  4. http://www.denews.in/2016/01/punja-pathankot-air-base-terrorist-attack-martyrs-names-list-photos-pics-details-dead-indian-soldiers.html
  5. . न्यूज़ 18 http://hindi.news18.com/news/nation/terrorist-attack-at-army-headquarter-in-jammu-kashmir-uri-17-soldiers-killed-907213.html. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  6. http://www.denews.in/2016/09/uri-terrorist-attack-martyred-soldiers-names-list-native-place-details.html
  7. http://www.hindustantimes.com/india-news/india-s-fallen-heroes-the-17-soldiers-who-lost-their-lives-in-uri-attack/story-vzn8pYHFNPkgm34M6ptg5I.html