रमेश चंद बिंद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रमेश चंद्र बिंद

सांसद ,
भारत सरकार
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
15 मई 2019
पूर्वा धिकारी नरेंद्र मोदी

पद बहाल
13 सितंबर 2019 – अब तक
पद बहाल
2010–2015

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
8 मार्च 2015

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
11 मार्च 2019
चुनाव-क्षेत्र भदोही (लोकसभा क्षेत्र)

जन्म 15 मार्च 1974
मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी समुंद्रा बिंद
बच्चे 3

रमेश चंद्र बिंद वर्तमान में बीजेपी से सांसद और पेट्रोलियम मंत्रालय के सदस्य भी हैं। जो भदोही लोकसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। सर्वप्रथम 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़े और रिकॉर्ड मतो से चुनाव जीतकर सांसद के रूप में शपथ लिए। रमेश चंद्र बिंद कद्दावर नेताओं में से शुमार हैं

[[1]]

राजनीतिक जीवन[संपादित करें]

सर्वप्रथम रमेश चंद्र बिंद 2002 में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के टिकट से पहली बार मझवा विधानसभा से विधायक चुने गए। उसके बाद सन 2007 में पुनः बसपा के टिकट से विधायक चुने गए और मंत्री बनते बनते रह गए । उसके बाद 2012 सपा के प्रचंड लहर के बावजूद इन्होंने मंझवा में बसपा का झंडा बुलंद किया और तीसरी बार रिकॉर्ड मतों से विधायक चुने गए । सन 2014 के लोकसभा के चुनाव में इन्होंने अपने प्रभाव से अपनी पत्नी समुंद्रा बिंद को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के सिंबल पर इन्होंने मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से अपनी पत्नी को अनुप्रिया पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ाया । और बहुत मामूली अंतर से समुंद्र बिंद को हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद सन 2017 में इन्होंने पुनः बसपा के टिकट से चुनाव लड़ा लेकिन दुर्भाग्य से 2017 में इन्होंने सुरुचिता मौर्य से हार का सामना करना पड़ा । उसके बाद इन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया और 2019 में भदोही लोकसभा क्षेत्र से पहली बार सांसदी का चुनाव लड़ा और रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की ।

रमेश चंद्र बिंद सांसद बनने से पहले तीन बार लगातार मिर्जापुर के मझवाँ क्षेत्र से विधायक रह चुके है।

विवाद[संपादित करें]

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्षी कैंडिडेट द्वारा रमेश चंद्र बिंद जी के खिलाफ एक भड़काऊ पुराना वीडियो वायरल किया गया था । जो बाद में जांच के दौरान फर्जी निकली। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक बार रमेशचन्द्र का पुराना वीडियो वायरल किया जा रहा है।

संदर्भ[संपादित करें]

प्रोफाइल ऑफ़ रमेश चंद्र बिंद [[2]]

[जानिये कौन हैं रमेश बिंद, जिन्हें बाहुबली रमाकांत के खिलाफ भाजपा ने बनाया है प्रत्याशी]

[सांसद रमेश चंद्र बिंद भदोही]

[भदोही के सांसद बने रमेश बिंद]

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]

[[3]]