रंग जाऊं तेरे रंग में

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रंग जाऊं तेरे रंग में एक भारतीय हिंदी टेलीविजन शो है जो दंगल टीवी पर प्रसारित किया गया था। इसका प्रीमियर ३ जनवरी २०२२ को हुआ।इस शो को फिल्म फार्म इंडिया द्वारा बनाई गई है । इसमें मेघा राय , करम राजपाल और केतकी कदम मुख्य भूमिकाओं में हैं [1] [2][3]। इसकी शुरुवाती कहानी २०१९ कि भोजपुरी फिल्म " विवाह " पर आधारित है।[4][5][6]


रंग जाऊं तेरे रंग में
शैलीड्रामा
पराप्राकृतिक
निर्मातामहेश पांडे
लेखक
  • महेश पांडे(कहानी)
  • विक्रम खुराना (संवाद)
पटकथा by
  • महेश पांडे
  • विक्रम किराना
निर्देशकइस्माइल उमर खान
मिथेश चिथलिया
रचनात्मक निर्देशककाजल शाह
अभिनीतकरम राजपाल
मेघा राय
केतकी कदम
द्वारा संगीतश्रीधर नागराज
प्रारंभिक थीम"रंग जाऊं तेरे रंग में "
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या256
उत्पादन
निर्मातारूपाली गुहा
कल्याण गुहा
छायांकननितिन वेंकडे
संपादकस्वप्निल सुधाकर नेरूरकर
प्रसारण अवधि20–22 मिनिट
निर्माता कंपनीफिल्म फार्म इंडिया
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कदंगल टीवी
प्रकाशित3 जनवरी 2022 (2022-01-03) –
29 अक्टूबर 2022

सारांश[संपादित करें]

धनी चौबे, जो उत्तर प्रदेश के लखनऊ में अपने परिवार के साथ रहती हैं , उनकी एक बड़ी बहन थी जिनका नाम सृष्टि चौबे था। दोनों बहनें अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रह रही थीं। वहीं दूसरी तरफ शहर में रहने वाले मशहूर हीरा व्यापारी और व्यवसायी काशीनाथ पांडेय हैं। उनका ध्रुव पांडे नाम का एक बेटा था। जो लखनऊ में अपने माता-पिता के साथ शहर में रहते हैं। ध्रुव का परिवार उसके बेटे की शादी की घोषणा करता है और वे सृष्टि से मिलते हैं। धानी और उसका परिवार उनकी शादी के लिए राजी हो गया और बाद में वह उसी मंदिर में ध्रुव से मिली और धानी को ध्रुव के लिए भावनाएं थीं, लेकिन जब उसकी शादी हुई तो यह धनी के लिए समस्या का कारण बना।

बाद में, उन्होंने अपनी शादी तय की और शादी की तैयारी शुरू हो गई। लेकिन, सृष्टि को बिजली का झटका लगता है और वह बेहोश हो जाती है। धानी के माता-पिता ने उसे बताया कि सृष्टि बिजली के झटके से गिर गई। वे सृष्टि की जगह लेते हैं और धनी को दुल्हन के रूप में लाते हैं और बाद में ध्रुव धनी से यह सोचकर शादी कर लेता है कि वह सृष्टि से शादी कर रहा है। लेकिन, ध्रुव देखता है कि उसकी शादी धानी से हुई है सृष्टि से नहीं, इसलिए केवल वह उस पर पागल हो जाता है और बाद में उसकी सोच को नापसंद करता है कि वह सृष्टि की जगह लेती है। ध्रुव की माँ रूपा के घर आने के बाद, ध्रुव की मौसी भी धानी को नापसंद करती है। लेकिन, उनके पिता काशीनाथ पांडे और ध्रुव के भाई अभिषेक पांडे भी उन्हें पसंद करते हैं और उनका समर्थन करते हैं। इस बीच, सृष्टि होश में आ जाती है और वह ध्रुव से मिलना चाहती है लेकिन वह नहीं जानती कि कैसे बेहोश हो जाती है और वह अपने परिवार से सवाल करती है लेकिन उन्होंने अपना सच छिपा दिया। सच्चाई जानने के लिए उसकी मुलाकात ध्रुव से होती है।

हालाँकि, ध्रुव को पता चलता है कि सृष्टि अब उसके घर पर रहती है। वह सृष्टि से उसके घर मिलता है और वह सृष्टि को अपने घर लाता है। वह सोचती है कि वह पुनर्विवाह करने जा रही है लेकिन बाद में ध्रुव को धानी के साथ देखने के बाद असफल हो जाती है और फिर उसकी माँ उसे सच बताती है कि उसकी शादी की दिन उसे बिजली का झटका लगा था और होश खो दिया था , इसलिए वे उसे धानी से बदल देते हैं और वे शादी कर लेते हैं।

उनकी शादी के बारे में जानने के बाद सृष्टि परिवार के अंदर कई समस्याएं पैदा करती है। धनी को बाद में इस बारे में पता चलता है और वह उसे रोकने के लिए जाता है लेकिन असफल रहा और उसने ध्रुव की फोटो से शादी कर ली। सृष्टि ध्रुव को पाने के लिए बहुत सारा योजना बना देती है पर सफल नहीं हो पाती।

बाद में, धानी को पता चलता है कि वह गर्भवती है, परिवार धानी के लिए एक गोद भराई रखता है और बाद में सृष्टि ने धानी के बच्चे को मारने की योजना बनाई और धानी को यह पता चला और ध्रुव से कहने की कोशिश की लेकिन बाद में वह ध्रुव के सामने एक कार से टकरा गई जिससे धानी घायल हुई। तीन दिन बाद, धनी को होश आता है और फिर उसे पता चलता है कि एक कार की चपेट में आने के बाद धनी का गर्भपात हो गया है। ध्रुव फिर उसे अपने बच्चे की मौत के लिए दोषी ठहराता है, इसलिए धानी हमेशा के लिए घर छोड़ देता है और धानी परिवार को सच्चाई बताने और छोड़ने का वादा करती है।

1 साल बाद[संपादित करें]

धानी अब लखनऊ में रह रही है, जहां वह मंदिर में सहायक है और वह अभी भी ध्रुव से प्यार करती है, जबकि दूसरी तरफ ध्रुव अब शराबी है और उसे धानी के प्रति शुद्ध घृणा थी और उससे नफरत करता था। धानी और ध्रुव एक दूसरे से मिलते हैं और ध्रुव गलत समझते हैं कि धानी ने उस पर एक कार दुर्घटना का आरोप लगाया जिस दिन धानी मंदिर के बाहर चल रहा था।

धानी बाद में ध्रुव के घर आई लेकिन ध्रुव ने उसे लात मारी और काशीनाथ ने उसे बचा लिया।काशीनाथ धानी को चुपके से अपने घर ले आता है। धानी यह देखती है की सृष्टि ध्रुव के करीब हो जाती है। और बाद में सृष्टि ने धानी के खिलाफ ध्रुव के दिमाग में जहर घोल दिया और वह उसकी बात मान लेता है। धनी परिवार के सामने सच्चाई बनाने की कोशिश करता है और उसे सृष्टि से अलग करने की कोशिश करता है लेकिन सृष्टि ध्रुव के दिमाग में फंस जाती है और वह सृष्टि को मंदिर में ले जाता है और उससे शादी कर लेता है और वह भी धनी के खिलाफ हो जाता है । ध्रुव सोचता है कि धनी उसे सृष्टि से अलग करने की कोशिश करता है। काशीनाथ ने परिवार के अंदर सृष्टि के अपराध का खुलासा किया जो ध्रुव को झकझोर देता है। एक घबराई हुई सृष्टि ने सच्चाई का खुलासा किया कि उसने धानी की अजन्मे बच्चे को मार डाला था जो ध्रुव को सृष्टि पर पागल कर देता है और धानी के साथ फिर से जुड़ जाता है। सृष्टि एक मानसिक बन जाती है और वह ध्रुव को मार देती है।

एक दिन, धानी गलती से देवा नाम के एक व्यक्ति से मिलता है, जो एक गायक है और बजरंगबली को भक्त है। जो ध्रुव के जैसा दिखता है। और एक मैकेनिक भी है जहाँ वह धानी को सड़क दुर्घटना में मिलता है, जिसे वह यह सोचकर देवा को गले लगा लेती है कि वह ध्रुव है। देवा धानी से दूर रहने की कोशिश करता है लेकिन देवा जानता है कि धानी के पति की मौत हो गई है और उसके बाद उसने उसकी मदद करने का फैसला किया। जब देवा अपने घर के अंदर आता है तो देवा को यह सोचकर परिवार चौंक जाता है कि वह ध्रुव है, अभिषेक देवा के व्यवहार पर संदेह करता है और वह उसकी जांच करने की कोशिश करता है।आखिर में देवा का सच्चाई पता चल जाता है। काशीनाथ पांडे के कहने पर वह धानी के घर में रुक जाता है।घर में पुलिस आते है और ध्रुव के हस्तियां देते है और कहते है की ध्रुव की लाश गांव वालों को मिला पर पर बहुत दिन लाश होने के बाद गांव वालों ने लाश का अंतिम संस्कार कर दिया।घर वाले दुखी हो जाते है। घर में ध्रुव आत्मा के रूप में आता है। सब से बात करने की कोशिश करता है पर बात नही कर पाता।और उसे कोई देख भी नहीं पाता। देवा ही ध्रुव के आत्मा को देख पता है। उस तरफ अभिषेक और बुआ को प्रॉपर्टी के लालच आता है।इसके लिए अभिषेक जबरदस्ती से काशीनाथ पांडे से हस्ताक्षर करता है। तब देवा उनके बीच में आता है तब अभिषेक, देवा के पेट में चूरी से हमला करता है।तब देवा के शरीर में ध्रुव आता है और सब हैरान हो जाते है। अभिषेक ध्रुव के आत्मा को बंद करने केलिए तांत्रिक के पास जाता है वहा ध्रुव का आत्मा आता है।ध्रुव की आत्मा अभिषेक को मुसीबत से बचाता है और धानी के हाथ देवा के हाथ में देकर ध्रुव मुक्त हो जाता है। मगर एक दुर्घटना पे देवा और धानी मर जाता हैं और मरने की बाद धानी ने अपनी बच्ची देवयानी को जन्म देती हैं और परिवार वालों उसको पाला।

20 साल बाद[संपादित करें]

कहानी 20 साल बाद आगे बढ़ती है, जहां धानी, देवा, अभिषेक और पूजा को मृत घोषित कर दिया जाता है और यह देवयानी त्रिपाठी, देवा और धानी की बेटी नामक एक नए चरित्र में स्थानांतरित हो जाता है और धनी के समान दिखने वाले बड़े हो गए थे। जो काशीनाथ और उनके परिवार के साथ रहता है। रुद्र प्रताप श्रीवास्तव, जो अमीर और सुंदर व्यवसायी हैं और यशोदा श्रीवास्तव के पुत्र हैं। तारा जो अभिषेक और पूजा की बेटी है और देवयानी की भाभी है, देवयानी ने राजवीर के साथ अपनी शादी में उससे मुलाकात की। रुद्र ने देवयानी से बदला लेने के लिए उससे शादी की। देवयानी की दुल्हन को विदाई देने के लिए रुद्र पांडे के घर आता है।

यशोदा ने कई बार धानी को मारने की कोशिश की लेकिन रुद्र ने ही उसे बचा लिया। रुद्र और देवयानी दोस्त बन गए और एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। आखिर में रुद्र को पता चला कि यशोदा ही उसकी जान की दुश्मन है।सब लोग उस से गुस्सा हो गए। और आखिर में यशोदा को भी एहसास हुआ की उसने गलत किया और उसे पुलिस गए और तारा ने भी दिव्यानी से माफी मांगी।रुद्र और धानी खुश से रहने लगे।

कलाकार[संपादित करें]

  • मेघा राय – धानी ध्रुव पांडे (ध्रुव का विधाव पत्नी)(सृष्टि की छोटी बहन) / देवयानी पांडे (धानी ,देवा की बेटी)(रुद्रा के पत्नी).
  • करम राजपाल –ध्रुव पांडे: काशीनाथ और रुपा का बेटा, देवा के भाई ,अभिषेक और रोकी के चचेरा भाई (धानी की पहले पति)/देवा "ध्रुव" पांडे.[फरवरी 2022- अगस्त 2022]
  • अंगद हसीजा[7]-रुद्रा प्रताप (याशोदा के बेटा )(राजवीर की भाई)(देवयानी के पति)
  • रेयांश वीर चड्ढा-राजवीर (याशोदा के बेटा)(रुद्र के भैया)(तारा की पति)(2022)
  • केतकी कदम – सृष्टि(धानी के बड़ी बहन)
  • सुदेश बेरी – काशीनाथ पांडे (ध्रुव,अभिषेक,रॉकी के पिता)(रूपा पांडे की पति)
  • उर्वशी उपाध्याय –रूपा पांडे(काशीनाथ पांडे की पत्नी,)(ध्रुव,अभिषेक,रॉकी के मां)
  • उदित शुक्ला –अभिषेक पांडे( ध्रुव,के चचेरा भाई)(पूजा पांडे की पति)[फरवरी 2022- अगस्त 2022]
  • दीक्षा धामी – पूजा पांडे(अभिषेक पांडे की पत्नी)[फरवरी 2022- अगस्त 2022]
  • चैतन्य अदीब –सुरेन्द्र चौबे, धानी और सृष्टि की पिता।
  • मीना मीर – बुआ जी
  • सत्य तिवारी – रॉकी पांडे (ध्रुव, अभिषेक के चचेरे भाई)(काशीनाथ और रूपा के बेटा)(2022)
  • उसीमरोन - वाणी भानुप्रताप शांदील्या (भानुप्रताप और गयठ्री के बेटी)
  • सृष्टि माहेश्वरी -[8] तारा (पूजा पांडे और अभिषेक पांडे की बेटी)
  • शयन खुराना – माया[9]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "New social drama "Rang Jaun Tere Rang Mein" will start on Dangal TV from January 3". Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-12.
  2. "'रंग जाऊं तेरे रंग में' On Location: कार हादसे में धानी घायल, सीरियल में 'चेन्नई एक्सप्रेस' ट्रैक". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2022-07-12.
  3. "Udit Shukla finds playing positive role in Rang Jaun Tere Rang Mein a challenge | PINKVILLA". www-pinkvilla-com.cdn.ampproject.org. अभिगमन तिथि 2022-07-12.[मृत कड़ियाँ]
  4. Pr, Ani. "Rang Jaun Tere Rang Mein - A twist of destiny to launch on Dangal TV". ThePrint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-12.
  5. "दंगल टीवी के हिट शो "रंग जाऊं तेरे रंग में" में मुंह दिखाई की रस्म के दौरान धानी की आंखों में आए आंसू - मनोरंजन न्यूज़". Newsd Hindi न्यूज्ड (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-12.
  6. "Shooting Report: धारावाहिक 'रंग जाऊं तेरे रंग में' के सेट पर बैंड, बाजा, बारात, सुदेश बेरी ने समझाया पूरे जश्न का गुणा-भाग". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2022-07-12.
  7. "Angad Hasija and Reyaansh Vir Chadha to play the new male leads in Rang Jaun Tere Rang Mein post the time leap - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-17.
  8. "EXCLUSIVE! Pandya Store's Shrashti Maheshwari JOINS the cast of Dangal Tv's Rang Jaun Tere Rang Mein as Negative Lead". Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-17.
  9. "EXCLUSIVE! Kundali Bhagya actress Shyn Khurana BAGS negative lead in Dangal TV's Rang Jaun Tere Rang Mein". Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-10-22.