रंग का नाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक रंग शब्द, यह भी एक रंग का नाम के रूप में जाना जाता है, एक शब्द या वाक्यांश है कि एक विशिष्ट रंग को संदर्भित करता है। रंग अवधि (जो दृश्य संदर्भ से प्रभावित है) कि रंग के मानव धारणा का उल्लेख है, या हो सकता है एक अंतर्निहित भौतिक संपत्ति (जैसे दृश्य प्रकाश की एक विशिष्ट तरंगदैर्घ्य के रूप में)। वहाँ भी रंग विनिर्देश की संख्यात्मक प्रणाली, रंग रिक्त स्थान के रूप में करने के लिए भेजा।

प्राकृतिक भाषाओं में[संपादित करें]

रंग आयाम[संपादित करें]

वहाँ कई अलग अलग आयाम है जिसके द्वारा रंग बदलता है। उदाहरण के लिए, रंग (लाल, नारंगी, पीला, हरे, नीले और बैंगनी रंगों), संतृप्ति ("गहरा" बनाम "पीला") और चमक या तीव्रता HSI रंग अंतरिक्ष. अंग्रेजी में "फ्लोरोसेंट विशेषण मजबूत रंग संतृप्ति के साथ मध्यम उच्च चमक के लिए संदर्भित करता है। हल्के उच्च चमक और कम संतृप्ति के साथ रंग को संदर्भित करता है।
कुछ घटनाएं संबंधित ऑप्टिकल प्रभाव के कारण हैं, लेकिन किया जा सकता है या रंग नाम से अलग नहीं वर्णित हो सकता है। इन चमक शामिल हैं (उच्च चमक रंगों को कभी कभी "धातु" के रूप में वर्णित हैं।

सांस्कृतिक मतभेद[संपादित करें]

विभिन्न संस्कृतियों के रंग के लिए अलग अलग शब्द है और मानव रंग अंतरिक्ष के थोड़ा अलग भागों में भी कुछ रंग शर्तों को नियत कर सकता है: उदाहरण के लिए, चीनी चरित्र 青 (अकर्मण्य और जापानी में ए ओ में स्पष्ट किंग) एक अर्थ है कि दोनों नीले और शामिल किया गया हैहरे रंग, नीले और हरे रंग परंपरागत के रंगों पर विचार कर रहे हैं "青. अधिक समकालीन संदर्भ में, वे 蓝 हैं (लैन, Mandarin में) और 绿 (lǜ Mandarin में) क्रमशः. जापानी भी दो शब्दों है कि हरे रंग के लिए विशेष रूप से उल्लेख है, (Midori जो शास्त्रीय जापानी वर्णनात्मक क्रिया midoru से ली गई है पत्ती में हो सकता है, पनपने के पेड़ के लिए संदर्भ में) 绿 और グリーン (guriin, जिस से प्राप्त होता है अंग्रेजी शब्द 'हरी'). हालांकि, जापान में, हालांकि यातायात रोशनी है कि अन्य देशों में एक ही रंग है, हरी बत्ती का उपयोग कर के रूप में नीले रंग के लिए एक ही शब्द, "AOI" में वर्णित है, क्योंकि हरी AOI की छाया माना जाता है, इसी तरह, की हरी वेरिएंट हरे सेब, हरी shiso (के रूप में लाल सेब और लाल shiso विरोध) के रूप में कुछ फल और सब्जियों शब्द "AOI" के साथ वर्णित किया जाएगा।