यो-काई वॉच

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(यो-कै वत्च् से अनुप्रेषित)

यो-काई वॉच (जापानी: 妖怪ウォッチ Yōkai Wotchi?)[a] जापानी रोल-प्लेइंग वीडियो गेम और खिलौनों की एक जापानी मिश्रित-मीडिया फ़्रैंचाइज़ी है, जिसे लेवल-5 द्वारा बनाया और विकसित किया गया है। श्रृंखला में पहला गेम 2013 में निंटेंडो 3DS के लिए जारी किया गया था।[1] निंटेंडो और मोबाइल प्लेटफॉर्म दोनों पर तीन मुख्य सीक्वेल और कई स्पिनऑफ़ रिलीज़ किए गए हैं। दिसंबर 2019 में, 'यो-काई वॉच 4++' की रिलीज के साथ उनका विस्तार प्लेस्टेशन तक हो गया।

छह मंगा रूपांतरों का भी निर्माण किया गया है; one, एक श्रृंखला जिसने दिसंबर 2012 से दिसंबर 2022 तक शोगाकुकन के कोरोकोरो कॉमिक में क्रमांकन शुरू किया, पुरस्कार विजेता बनी। ओएलएम, इंक. द्वारा निर्मित एक एनीमे टेलीविजन श्रृंखला का जनवरी 2014 से जापान में प्रसारण शुरू हुआ और यह रेटिंग में सफल रही, जिसने लोकप्रियता में फ्रैंचाइजी को बढ़ावा दिया,[2] और सितंबर 2015 से उत्तरी अमेरिका में प्रसारण शुरू किया।[3][4] एक एनिमेटेड फिल्म दिसंबर 2014 में रिलीज हुई थी; तीन और फिल्मों का निर्माण किया जा रहा है। 2022 तक, गेम सीरीज़ की दुनिया भर में 17 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी थीं।


यो-काई घड़ी के खिलौने जापान में बांदाई द्वारा बनाए गए हैं। हैस्ब्रो ने उत्तरी अमेरिका, यूरोप और लैटिन अमेरिका में यो-काई वॉच के लिए खिलौने बनाए। यह 2019 में पावर रेंजर्स से पहले हैस्ब्रो द्वारा एशिया के बाहर लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली जापानी बंदाई फ्रेंचाइजी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तर-5 की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करने के बावजूद, मूल 3DS गेम के 400,000 इकाइयों की बिक्री के साथ-साथ डिज्नी एक्सडी पर टीवी श्रृंखला के प्रसारण के साथ, फ्रैंचाइज़ी ने अभी भी एक सफल अमेरिकी लॉन्च का आनंद लिया। 5 सितंबर, 2015 को संयुक्त राज्य अमेरिका। हालांकि, यो-काई वॉच फ़्रैंचाइज़ी में रुचि लगातार कम हुई, और हैस्ब्रो की यो-काई वॉच खिलौना श्रृंखला को संयुक्त राज्य अमेरिका में बंद कर दिया गया 2017 और 2018 में यूरोप और लैटिन अमेरिका में।

मंगा और कॉमिक्स[संपादित करें]

श्रृंखला पर आधारित छह मंगा अनुकूलन शोगाकुकन द्वारा प्रकाशित किए गए हैं। Noriyuki Konishi की एक श्रृंखला ने 15 दिसंबर, 2012 से कोरोकोरो कॉमिक में क्रमांकन शुरू किया। इस श्रृंखला को विज मीडिया द्वारा इसके उत्तरी अमेरिकी रिलीज के लिए इसके परफेक्ट स्क्वायर छाप के तहत वॉल्यूम 10 तक लाइसेंस दिया गया है। , और अब वॉल्यूम 11 के रूप में सीधे विज़ मीडिया से है। अन्य देशों में (उदाहरण के लिए, यूरोप की तरह), यह काज़े छाप के अंतर्गत है।

Anime[संपादित करें]

एशिया[संपादित करें]

27 जून, 2015 से एशियाई देशों में कार्टून नेटवर्क एशिया और टूनामी एशिया पर एक वैकल्पिक अंग्रेजी डब का प्रसारण शुरू हुआ।[5] वैकल्पिक अंग्रेजी डब मूल जापानी नामों का उपयोग करता है।

शोगाकुकन एशिया ने फिलीपींस में भी श्रृंखला को लाइसेंस दिया। इसी तरह, कुछ वर्षों के लिए, जीएमए नेटवर्क ने मूल एनीमे का तागालोग डब भी बनाया।

यो-काई वॉच शैडोसाइड के लिए, 2019 में एनिमैक्स एशिया के माध्यम से दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में एक सबबेड संस्करण प्रसारित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में[संपादित करें]

फ़्यूज़न एजेंसी ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में सीरीज़ के लिए लाइसेंसिंग और मर्चेंडाइजिंग अधिकार हासिल कर लिए हैं।[6] यह 14 दिसंबर, 2015 को ऑस्ट्रेलिया में 9Go! पर प्रसारित हुआ।

संगीत[संपादित करें]

गेम्स और एनीम श्रृंखला के लिए संगीत स्तर -5 कर्मचारी केनिचिरो साइगो द्वारा रचित है। निम्नलिखित विषयों का उपयोग वीडियो गेम और एनीम श्रृंखला दोनों में किया जाता है। मूल एनीमे में, सभी शुरुआती थीम किंग क्रीम सोडा द्वारा प्रदर्शित की जाती हैं, m.o.v.e गायक मोत्सु द्वारा गीत के साथ। एनीम विषयों को उत्तरी अमेरिकी प्रसारण के लिए अंग्रेजी में भी डब किया गया है।

एनीम के हाल के सीज़न में जापानी YouTuber जैसे सोरारू, रिनू, और स्ट्रॉबेरी प्रिंस द्वारा ओपनिंग और एंडिंग थीम का प्रदर्शन किया गया है।[7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "E3 2015: यो-काई वॉच की रिलीज विंडो का खुलासा". IGN. 16 जून, 2015. अभिगमन तिथि 16 जून, 2015. |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. Ashcraft, Brian (April 4, 2014). [https:/ /kotaku.com/the-anime-thats-takeing-japan-by-storm-1558122724 "द वीडियो गेम एनिमी दैट टेकिंग जापान बाय स्टॉर्म"] जाँचें |url= मान (मदद). Kotaku.com.
  3. -watch-anime-october-5-u.s-debut-dub-cast-revealed/.92817 "Yo-kai Watch Anime's अक्टूबर 5 U.S. डेब्यू, डब कास्ट रिवील्ड" जाँचें |url= मान (मदद).
  4. साँचा:साइट वेब
  5. साँचा:साइट वेब
  6. फ्यूजन-एजेंसी-सिक्योर्स-यो-काई-वॉच-ए/एनजेड-राइट्स http://www.toyhobbyretailer.com.au/news/ फ्यूजन-एजेंसी-सिक्योर्स-यो-काई-वॉच-ए/एनजेड-राइट्स जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |टाइटल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  7. साँचा:साइट वेब


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।