योगी वेमना विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
योगी वेमना विश्वविद्यालय
File:Side view of yvu admin building.jpg
योगी वेमना विश्वविद्यालय का भवन

स्थापित2006
प्रकार:सार्वजनिक
मान्यता/सम्बन्धता:UGC
कुलाधिपति:E.S.L. नरसिम्हन
कुलपति:प्रोफ़ेसर श्याम सुन्दर
अवस्थिति:कडपा, आंध्र प्रदेश, भारत
परिसर:ग्रामीण
जालपृष्ठ:www.yogivemanauniversity.ac.in
योगी वेमना विश्वविद्यालय, बाज़ू से दृश्य।

योगी वेमना विश्वविद्यालय कडपा जिले में एक नया स्थापित विश्वविद्यालय है और इसका पश्चिमी कैंपस इडुपुलापाया में स्थित है। इससे पहले, यह श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय का अनुसंधानित था। इसका नाम एक महान विचारक, दार्शनिक और समाज सुधारक, सबसे प्रसिद्ध तेलुगू कवि और ऋषि योगी वेमना के नाम पर रखा गया है। [1]

यह कडपा - पुलिवेंदुला रोड पर कडपा से लगभग 15 किमी दूर मिट्ठामेडीपल्ली गांव और पंचायत में स्थित है। परिसर 450 एकड़ (1.8 किमी 2) भूमि से अधिक स्टार पर फैला हुआ है।

इतिहास[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी ने पश्चिम परिसर बनाने के लिए 312 एकड़ जमीन (1.26 किमी 2) भूमि दान की। एक आधुनिक अवधारणा स्कूल, जिसे 21 वीं शताब्दी का गुरुकुल कहा जा सकता है, स्थापित किया गया। विश्वविद्यालय का नाम योगी वेमना के नाम पर रखा गया है, जो अपने दार्शनिक शिक्षाओं के लिए जाने जाते हैं और अचला परिपर्ण राजा योग का अभ्यास किया करते थे। स्कूलों में नियमित पाठ्यक्रम और नैतिक विज्ञान के हिस्से के रूप में बच्चों को स्कूल में योगी वेमना शिक्षाओं और कविताओं को पढ़ाया जाता है।

इस विश्वविद्यालय को पहले श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय पीजी केंद्र, कड़पा के रूप में जाना जाता था। कडपा में यह पीजी केंद्र 20 नवंबर 1977 को श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति के एक घटक संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था।

इसे 9 मार्च 2006 को एपी विधान सभा के एक अधिनियम के माध्यम से आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा योगी वेमना विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया गया। एक प्रमुख जीवविज्ञानी अर्जुला रामचंद्रा रेड्डी योगी वेमान विश्वविद्यालय, कडपा के पहले कुलगुरू थे।

योगी वेमान विश्वविद्यालय, चरित्र में अर्ध आवासीय, आने वाले सालों में आधुनिक विज्ञान और टेक्नोलॉजी, हयूमैनिटिज़ और सामाजिक विज्ञान के विषयों में असाधारण अकादमिक विकास के लिए एकजुट करने की स्थिति और क्षमता रखता है।

अकादमिक[संपादित करें]

योगी वेमना विश्वविद्यालय वर्तमान में 15 विभाग भाषा / हयूमैनिटिज़ / शारीरिक और जैव-विज्ञान, मानव संसाधन प्रबंधन, एमबीए और एमसीए में 17 विषयों में स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम पेश करते हैं और बायो टेक्नोलॉजी, जैव सूचना विज्ञान, भू-सूचना विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान जैसे नए विज्ञान। विश्वविद्यालय ने पांच साल के एकीकृत एमएससी का भी प्रबंधन करता है। वर्ष 2007-08 में पृथ्वी विज्ञान (एअर्थ साइंसेज) और जैव सूचना विज्ञान (बायो इन्फार्मेटिक्स) में पाठ्यक्रम की भी सुविधा पेश करता है।

कडपा शहर की विख्यात ग्रंथालय सीपी ब्राउन लाइब्रेरी दुर्लभ किताबों, प्राचीन दस्तावेजों और अवशेषों के लिए मशहूर थी, अपने तमाम समृद्ध संग्रह के साथ, कडपा में स्थित योगी वेमना विश्वविद्यालय का हिस्सा बन गयी है, और कई विषयों में अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करता है।

इंजीनियरिंग कैंपस[संपादित करें]

योगी वेमना यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, प्रोद्दटूरू की स्थापना 2008-2009 में हुई थी और वर्ष 2010 में योगी वेमना विश्वविद्यालय के वाईएसआर इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में इसका नाम बदल दिया गया। यह सिविल, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, सूचना प्रौद्योगिकी, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल के छह पारंपरिक विषयों की पेशकश करता है। और इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए अग्रणी है। उपर्युक्त के साथ-साथ आगामी शैक्षणिक वर्ष से कॉलेज को "मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग" में एक नया कोर्स पेश किया जाता है।

उस कॉलेज में छह इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हैं। धातु विज्ञान और भौतिक प्रौद्योगिकी (एमएमटी), कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग। इस कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। बी जयराम रेड्डी हैं।

उपलब्धियां[संपादित करें]

योगी वेमना विश्वविद्यालय ने भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में 92 रैंक हासिल की है। [2] योगी वेमना विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय आकलन और मान्यता परिषद द्वारा 'बी' ग्रेड मान्यता भी मिली है। [3]

उल्लेखनीय लोग[संपादित करें]

  • प्रोफेसर राचपालेम चंद्रशेखर रेड्डी - 2014 के लिए तेलुगु भाषा में प्रतिष्ठित केंद्र साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

निर्देशांक: 14°28′26″N 78°42′41″E / 14.473786°N 78.711482°E / 14.473786; 78.711482