ये है मोहब्बतें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(ये है मोहब्बते से अनुप्रेषित)
ये है मोहब्बतें
निर्माताएकता कपूर
लेखकसोनाली जफ्फर
रितु भाटिया
रितु गोयल
निर्देशकरंजन कुमार सिंह
रचनात्मक निर्देशकसंदीप सिकंद
कलोई कुरैशी
अभिनीत
प्रारंभिक थीम"पल पल बढ़े, ये है मोहब्बतें"
संगीतकारपामेला जैन
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या
एपिसोड कि संख्या१८९५[1]
उत्पादन
निर्माता
छायांकनमनीष मलिक
संपादक
  • विकास शर्मा
  • विशाल शर्मा
कैमरा सेटअपमल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि२२ मिनट
निर्माता कंपनीबालाजी टेलीफिल्म्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित३ दिसंबर २०१३ –
१८ दिसंबर २०१९
संबंधित
ये है चाहतें

ये है मोहब्बतें[2] एक भारतीय धारावाहिक है जिसका पहला प्रकरण ३ डिसेंबर २०१३ को हुआ. ये धारावाहिक की सर्जक एकता कपूर है। इस धारावाहिक को एकता कपूर और शोभा कपूर ने अपने बैनर बालाजी टेलीफिल्म्स से निर्माण किया।[3] इस धारावाहिक के किरदार दिव्यांका त्रिपाठी और करण पटेल है जो इशिता अय्यर और रमन भल्ला का पात्र निभा रहे है और ये धारावाहिक उन की प्रेम कहानी के ऊपर ये आधारित है।[4]

दिसंबर २०१९ में, इस धारावाहिक के स्पिन ऑफ शो, ये है चाहतें को लॉन्च किया गया जिसका इस धारावाहिक के पूर्ण के बाद प्रसारण हुआ।[5][6]

कहानी[संपादित करें]

यह धारावाहिक रमन भल्ला (करन पटेल) और इशिता अय्यर (दिव्यांका त्रिपाठी) की प्रेम कहानी है। रमन और इशिता का रिश्ता रमन कि बेटी रूही (रुहानिका धवन) के कारण जुड़ा हुआ है।

इशिता अय्यर एक तमिल और रमन भल्ला पंजाबी है। इशिता गर्भरोगी है, जो कभी माँ नहीं बन सकती और रमन तलाकशुदा और एक बेटी का बाप है। वह रमन से रूही के कारण जुडी। रमन की पहली पत्नी शगुन रमन से अपनी बेटी रूही का अधिग्रहण करना चाहती थी इसीलिए रमन अपनी बेटी को अपने पास रखने के लिए, इशिता से शादी की। धीरे धीरे इशिता और रमन को एक दूसरे से प्यार होने लगा। ये धारावाहिक इशिता रमन रूही और उनके परिवार व उनके रिश्तों को दर्शाती है।

सीरियल के पात्र[संपादित करें]

भांगड़ा के साथ ये है मोहब्बतें का १५०० एपिसोड सेलिब्रेशन

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ये है मोहब्बतें ने रचा इतिहास,एकता कपूर के इन दो आइकॉनिक धारावाहिक को पीछे पछाड़ा". मूल से 30 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.
  2. "नाम से खुश न होकर, एकता कपूर ने अपने नए टीवी धारावाहिक का नाम तीन बार बदला।". मूल से 21 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.
  3. "अभिनेता के बाद अब एकता कपूर ने अपने धारावाहिक से कुत्ते को बदला।". मूल से 22 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जुलाई 2019.
  4. "ये है मोहब्बतें में वापसी करेंगे करण पटेल, फिर भी दिसंबर में बंद होगा शो!". मूल से 6 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.
  5. "बंद हो रहा है दिव्यांका का 'ये है मोहब्बतें', इमोशनल हुए करण पटेल". मूल से 27 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.
  6. "बंद हो रहा ये है मोहबब्तें, शूटिंग के आखिरी दिन फूट-फूटकर रोईं 'रूही भल्ला'". मूल से 13 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]