येलिपेड्डी पद्मश्री वारियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पद्मस्त्री वारियर

पद्मस्त्री वारियर अमेरिका के सीईओ हैं, एक इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी एनआईओ के मे, और फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा "इलेक्ट्रिक कार बिज़ की रानी" कहा गया है। वह सिस्को सिस्टम्स के पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रैटेजी ऑफिसर (सीटीओ) और मोटोरोला, इंक के पूर्व सीटीओ हैं। वह फोर्ब्स द्वारा २०१४ मे दुनिया की ७१वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में सूचीबद्ध है।

येलिपेड्डी पद्मस्त्री का जन्म और भारत के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा शहर में हुआ था। उन्होंने विजयवाड़ा में बाल मोंटेसरी स्कूल और मैरिस स्टेला कॉलेज से पड़ी पूरी की है। १९८२ में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली से रासायनिक इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।[1][2] कॉर्नेल विश्वविद्यालय से रासायनिक इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री भी प्राप्त की है।[3]

व्यवसाय[संपादित करें]

येलिपेड्डी पद्मस्त्री ने १९८४[4] में मोटोरोला कंपनी मे काम सुरु किया। २३ साल तक वह उपराष्ट्रपति और मोटोरोला के एनर्जी सिस्टम ग्रुप के महाप्रबंधक, और इसके सेमीकंडक्टर प्रोडक्ट्स सेक्टर में कॉरपोरेट उपाध्यक्ष और चीफ टेक्नोलॉजी अधिकारी रही।

मान्यता[संपादित करें]

फॉर्च्यून मैगज़ीन ने अपनी सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में उन्हें चार बढ़ते सितारों मे शामिल किया है, उन्हें १० "उच्चतम भुगतान" और "युवा और शक्तिशाली" श्रेणियों के बीच रखा था २००५ मे। इकोनॉमिक टाइम्स ने ११ वीं सबसे प्रभावशाली वैश्विक भारतीय के रूप में वॉरियर को स्थान दिया। २००१ में वह कार्य महिला महिला पत्रिका से "महिलाओं को उन्नत विज्ञान और प्रौद्योगिकी" पुरस्कार प्राप्त करने के लिए राष्ट्रव्यापी छह महिलाओं में से एक थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "IIT-Delhi Award goes to Padmasree Warrior, CTO Motorola". The Economic Times. Bennett, Coleman & Co. Ltd. 23 August 2004. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  2. "IIT alumni dominate global Indian tech influencers list". The Times of India. Bennett, Coleman & Co. Ltd. 18 February 2012. मूल से 21 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 June 2012.
  3. Gilpin, Lyndsey. "Cisco CTO Padmasree Warrior: Engineer, Artist, Business Leader, Sage". TechRepublic. ZDNet. मूल से 25 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 June 2014.
  4. "Padmasree Warrior". VideoLectures.Net. VideoLectures.Net. मूल से 10 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 June 2012.