यूरोप में इस्लाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा (ईसाई धर्म के बाद) और यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ता धर्म है। [1] हालाँकि यूरोप में मुस्लिम समुदायों का बहुमत हाल ही में बना, लेकिन बाल्कन में सदियों पुराने मुस्लिम समाज हैं। 8 वीं -10 वीं शताब्दी में उत्तरी अफ्रीका के "मूर" (एक मुस्लिम जनजाति) के माध्यम से इस्लाम ने दक्षिणी यूरोप में प्रवेश किया; कई शताब्दियों तक स्पेन , पुर्तगाल , दक्षिण इटली और माल्टा में मुस्लिम राजनीतिक संस्थाएँ आज भी मजबूती से विद्यमान हैं। इन प्रदेशों में मुस्लिम समुदाय को 15 वीं शताब्दी के अंत तक परिवर्तित या निष्कासित कर दिया गया था। 7 वीं शताब्दी में फारस की मुस्लिम विजय के माध्यम से काकेशस में इस्लाम का विस्तार हुआ। 14 वीं और 15 वीं शताब्दियों में बीजान्टिन साम्राज्य के विशाल हिस्सों पर आक्रमण और विजय प्राप्त करके दक्षिण-पूर्वी यूरोप में ऑटोमन साम्राज्य का विस्तार हुआ। सदियों से, ओटोमन साम्राज्य ने धीरे-धीरे अपने लगभग सभी यूरोपीय क्षेत्रों को खो दिया, जब तक कि 1922 में साम्राज्य का पतन नहीं हुआ। बाल्कन देशों में मूल मुस्लिमों की बड़ी आबादी जारी है, हालांकि बहुसंख्यक धर्मनिरपेक्ष हैं।

"मुस्लिम यूरोप" शब्द का उपयोग मुस्लिम-बहुल देशों अल्बानिया, कोसोवो और बोस्निया और हर्ज़ेगोविना के लिए किया जाता है। तुर्की, अजरबैजान और कजाकिस्तान जैसे ट्रांसकॉन्टिनेंटल देशों में बड़ी मुस्लिम आबादी है, जैसा कि उत्तरी काकेशस में रूस करता है।

20 वीं सदी के अंत और 21 वीं सदी की शुरुआत में, बड़ी संख्या में मुस्लिम पश्चिमी यूरोप में आ गए। 2010 तक, अनुमानित 44 मिलियन मुस्लिम यूरोप (6%) में रह रहे थे, जिसमें यूरोपीय संघ (3.8%) में अनुमानित 19 मिलियन भी शामिल थे। उन्हें 2030 तक 8% शामिल करने का अनुमान है। वे अक्सर हमलों, डेनमार्क में कार्टूनों के चक्कर, इस्लामिक पहनावों पर बहस, और लोकलुभावन समर्थन के लिए चल रहे समर्थन जैसे गहन चर्चा और राजनीतिक विवाद का विषय हैं। -दोनों पार्टियां जो मुसलमानों को यूरोपीय संस्कृति के लिए खतरा मानती हैं। इस तरह के आयोजनों ने इस्लामोफोबिया, मुसलमानों के प्रति दृष्टिकोण और लोकलुभावन अधिकार के बारे में बढ़ती बहस को हवा दी है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

यूरोप में मुस्लिम आबादी विविध इतिहास और उत्पत्ति के साथ अत्यंत विविध है। आज, यूरोप के मुस्लिम-बहुल क्षेत्र बोस्निया और हर्जेगोविना, अल्बानिया, कोसोवो, उत्तर मैसिडोनिया और मोंटेनेग्रो के कुछ हिस्सों, साथ ही उत्तरी काकेशस और वोल्गा क्षेत्र में कुछ रूसी क्षेत्र हैं। समुदायों में मुख्य रूप से मुस्लिम धर्म के मूल निवासी यूरोपीय शामिल हैं जिनकी धार्मिक परंपरा कई सौ साल पहले की है। तुर्की, अजरबैजान और कजाकिस्तान के अंतरमहाद्वीपीय देश भी मुस्लिम बहुल हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Fast-growing Islam winning converts in Western world". CNN. मूल से 15 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 July 2015.
  2. Goodwin, Matthew J.; Cutts, David; Janta-Lipinski, Laurence (September 2014). "Economic Losers, Protestors, Islamophobes or Xenophobes? Predicting Public Support for a Counter-Jihad Movement". Political Studies: n/a–n/a. डीओआइ:10.1111/1467-9248.12159.