इकसिंगा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(यूनिकॉर्न से अनुप्रेषित)


इकसिंगा
(Monocerus)

The gentle and pensive maiden has the power to tame the unicorn, fresco, probably by Domenico Zampieri, c. 1602 (Palazzo Farnese, Rome)
जानवर
प्रकार Mythology
मिलतेजुलते जिव Qilin, Re'em, Indrik, Shadhavar, Camahueto, Karkadann
जानकारी
दंतकथा Worldwide

इकसिंगा या यूनिकॉर्न (जो लैटिन शब्दों - unus (यूनस) अर्थात् 'एक' एवं cornu (कॉर्नू) अर्थात् 'सींग' से बना है) एक पौराणिक प्राणी है। हालांकि इकसिंगे का आधुनिक लोकप्रिय छवि कभी-कभी एक घोड़े की छवि की तरह प्रतीत होता है जिसमें केवल एक ही अंतर है कि इकसिंगे के माथे पर एक सींग होता है, लेकिन पारंपरिक इकसिंगे में एक बकरे की तरह दाढ़ी, एक सिंह की तरह पूंछ और फटे खुर भी होते हैं जो इसे एक घोड़े से अलग साबित करते हैं। मरियाना मेयर (द यूनिकॉर्न एण्ड द लेक) के अनुसार, "इकसिंगा एकमात्र ऐसा मनगढ़ंत पशु है जो शायद मानवीय भय की वजह से प्रकाश में नहीं आया है। यहां तक कि आरंभिक संदर्भों में भी इसे उग्र होने पर भी अच्छा, निःस्वार्थ होने पर भी एकांतप्रिय, साथ ही रहस्यमयी रूप से सुंदर बताया गया है। उसे केवल अनुचित तरीके से ही पकड़ा जा सकता था और कहा जाता था कि उसके एकमात्र सींग में ज़हर को भी बेअसर करने की ताकत थी।"[1]

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीनकालीन इकसिंगा[संपादित करें]

सिन्धु घाटी सभ्यता के कुछ मुहरों पर एक सींग वाले पशु (जिसकी रूपरेखा किसी बैल के जैसी हो सकती है) का चित्र है।[2] इस तरह की डिजाइन वाले मुहरों को ऊंची सामाजिक श्रेणी का चिह्न माना जाता है।[3]

बाइबिल के अनुसार[संपादित करें]

ऑरोक्स

हिब्रू बाइबिल में कई जगह रीम (Re’em) (इब्रानी: רְאֵם‎) नामक एक पशु का उल्लेख मिलता है जिसे प्रायः शक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाले एक रूपक के रूप में प्रस्तुत किया गया है। शक्तिशाली सींग या सींगों वाले महान शक्ति एवं फुर्ती के स्वामी और पालतू न बनाए जाने योग्य एक जंगली पशु के रूप में रीम के प्रसंग-संकेत (Job 39:9-12, Ps 22:21, 29:6, Num 23:22, 24:8, Deut 33:17 कॉम्प. Ps 92:11), ऑरोक्स (यूरोपीय जंगली बैल) (बोस प्रिमिजीनियस) के साथ काफी मेल खाते हैं। इस दृष्टिकोण को असीरियाई रिमु (rimu) का समर्थन प्राप्त हुआ है, जिसे प्रायः शक्ति के एक रूपक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और बड़े-बड़े सींगों वाले एक शक्तिशाली, भयंकर, जंगली पहाड़ी बैल के रूप में दर्शाया जाता है।[4] इस पशु को प्रायः प्राचीन मेसोपोटामियाई कला की रूपरेखा में दर्शाया जाता था जिसमें केवल एक ही सींग द्रष्टव्य था।

बाइबिल (1611) के ऑथराइज़्ड किंग जेम्स वर्शन के अनुवादकों ने ग्रीक सेप्टुआगिंट (मोनोकेरोस) एवं लैटिन वल्गेट (यूनिकॉर्निस)[5] का अनुसरण किया और रीम (re'em) का अनुवाद यूनिकॉर्न (इकसिंगा) के रूप में किया और इसे एक पहचानयोग्य पशु के रूप में प्रस्तुत किया जो पालतू न बनाए जाने लायक एक पशु के रूप में अपने स्वभाव की वजह से काफी मशहूर था। अमेरिकन स्टैण्डर्ड वर्शन हर मामले में इस संज्ञा "जंगली बैल" का रूपांतरण करता है।

  • "ईश्वर उन्हें मिस्र से लाए; उनके पास यह ऐसे रूप में है जैसे कि यह एक इकसिंगे की शक्ति हो."--Numbers 23:22
  • "ईश्वर ने उसे मिस्र से उत्पन्न किया था; उनके पास यह ऐसे रूप में है जैसे कि यह एक इकसिंगे की शक्ति हो."--Numbers 24:8
  • "उनकी महिमा उनके बैल के पहले बच्चे की तरह है और उनकी सींगें इकसिंगों के सींगों की तरह है: उनकी सहायता से वह लोगों को एकसाथ धरती के छोर तक धकेलते हुए ले जाएंगे."--Deuteronomy 33:17
  • "क्या इकसिंगा तेरी सेवा करने का इच्छुक होगा, या तेरे पालने के प्रति निष्ठां रखेगा? क्या तू इकसिंगे को उसके समूह के साथ खांचे में बांध सकता है? या वह तेरे बाद घाटियों में हेंगा फेरेगा? क्या तू उस पर भरोसा करेगा, क्योंकि उसकी शक्ति महान है? या तू अपनी मेहनत उसके लिए छोड़ देगा? क्या तू उस पर विश्वास करेगा, कि वह तेरे बीज को घर लाएगा और उसे तेरे खलिहान में इकट्ठा करेगा?"--Job 39:9-12
  • "मुझे सिंह के मुंह से बचाओ; क्योंकि तूने इकसिंगों की सींगों से मेरे आवाज़ सुनी है।"--Psalm 22:21
  • "उन्होंने उन्हें [लेबनान के देवदार] एक बछड़े की तरह कूदने की शक्ति भी प्रदान की है; एक युवा इकसिंगे जैसा लेबनान और सीरियन."--Psalm 29:6
  • "लेकिन मेरा सींग इकसिंगे की सींग की तरह तेरी शक्ति में वृद्धि करेगा: ताज़े तेल से मेरा अभिषेक किया जाएगा."--Psalm 92:10
  • "और इकसिंगे उनके साथ, एवं उनके बैलों के साथ युवा बैलों के साथ आएंगे; और उनकी भूमि रक्त से सिक्त हो जाएगी और उनके धूल मोटापे के साथ मोटे बन गए।"--Isaiah 34:7

पारंपरिक इकसिंगा[संपादित करें]

चित्र:Wesh unicorn statue.jpg
ब्रिस्टल के काउंसिल हाउस में एक इकसिंगे की सुनहरी प्रतीमा

यूनानी पौराणिक कथाओं में इकसिंगों का उल्लेख नहीं मिलता है लेकिन प्राकृतिक इतिहास में विवरणों में इसका उल्लेख है क्योंकि प्रतिकृत इतिहास के यूनानी लेखक इकसिंगे की वास्तविकता के कायल थे जिसका पता उन्हें भारत में मिला था जो उनके लिए एक दूरवर्ती एवं उत्कृष्ट क्षेत्र था। इसका आरंभिक विवरण क्टेसियास से प्राप्त हुआ है जिन्होंने इन्हें जंगली गधों के रूप में वर्णित किया था जिसके पैरों में काफी फुर्ती थी और जिसका एक सींग था जिसकी लम्बाई डेढ़ हाथ जितनी थी और जिसका रंग सफ़ेद, लाल एवं काला था।[6] अरस्तू ने एक सींग वाले दो पशुओं - ऑरिक्स (एक प्रकार का मृग) एवं तथाकथित "भारतीय गधा", का उल्लेख करते समय क्टेसियास का ही अनुसरण किया होगा। [7][8] स्ट्रैबो कहते हैं कि काकेशस में एक सींग वाले घोड़े पाए जाते थे जिनके सिर मृग की तरह होते थे।[9] प्लिनी द एल्डर ऑरिक्स और एक भारतीय बैल (शायद एक गैंडा) का उल्लेख एक सींग वाले पशुओं के रूप में और साथ ही साथ "मोनोसेरस नामक एक अतिभयंकर पशु के रूप में करते हैं जिसका सिर मृग की तरह, पैर हाथी की तरह और पूंछ भालू की तरह होता है, जबकि शरीर का बाकी हिस्सा घोड़े की तरह होता है; जो एक बैल की तरह तेज़ डकारने की आवाज़ निकालता है और इसका केवल एक काला सींग होता है, जो इसके माथे के बीच से निकला हुआ होता है और जिसकी लम्बाई दो हाथ जितनी होती है।"[10] एलियान की ऑन द नेचर ऑफ़ एनिमल्स (Περὶ Ζῴων Ἰδιότητος, डी नेचरा एनिमलियम) का उद्धरण देते हुए क्टेसियास कहते हैं कि भारत में एक सींग वाला घोड़ा भी उत्पन्न होता है (iii. 41; iv. 52),[11][12] और कहते हैं (xvi. 20)[13] कि मोनोसेरस (यूनानी : μονόκερως) को कभी-कभी कार्टाज़ोनस (यूनानी : καρτάζωνος) भी कहा जाता था, जो एक तरह का अरबी कार्काडन हो सकता है, जिसका मतलब "गैंडा" है।

हालांकि चीनी पौराणिक कथाओं में क़िलिन (चीनी: 麒麟) नामक एक प्राणी को कभी-कभी "चीनी इकसिंगा" कहा जाता है, लेकिन यह एक संकर पशु है जो देखने में काइमर की तुलना में इकसिंगा जैसा थोड़ा कम लगता है जिसका शरीर एक मृग की तरह और सिर सिंह की तरह होता है और जिसकी त्वचा हरे रंग की होती है और इसका एक सींग होता है जो लम्बा और आगे की तरफ मुड़ा हुआ होता है। चीनी क़िलिन की तरह होने के बावजूद इसका जापानी रूप (किरिन) बहुत कुछ पश्चिमी इक्सिंगे की तरह लगता है। इसी तरह कभी-कभी गलती से "इकसिंगा" कहलाने वाले वियतनामी मिथक का क्यू ली धन एवं समृद्धि का एक प्रतीक है जो सबसे पहले लगभग 600 सीई में, डुओंग राजवंश के दौरान, सम्राट डुओंग काओ टो के शासन काल में, उनकी सेना द्वारा टाय न्गुयेन पर विजय प्राप्त करने के बाद, प्रकाश में आया था।

6वीं सदी में अलेक्जेंड्रिया में निवास करने वाले एक व्यापारी और भारत की यात्रा करने वाले एवं सृष्टिवर्णन (कॉस्मोग्राफी) पर कई रचनाओं का लेखन करने वाले कॉस्मस इंडिकोप्ल्यूस्ट्स इकसिंगे का एक चित्र प्रस्तुत करते हैं जिसके बारे में वे कहते हैं कि उन्होंने इसे अपनी आंखों से देखकर नहीं बल्कि इथियोपिया के राजा के महल में रखे हुए पीतल की वस्तु में अंकित इसके चार चित्रों के आधार पर इसे चित्रित किया था। रिपोर्ट के अनुसार उनका कहना है कि "इस खूंखार पशु को जीवित पकड़ना असंभव है; और वह यह भी कहते हैं कि इसकी सारी शक्ति इसकी सींग में निहित है। जब इसे पता चलता है कि इसका कोई पीछा कर रहा है और इसके पकड़े जाने का खतरा है, तो यह अपने आपको किसी खड़ी चट्टान से फेंक देता हैं और गिरते समय यह इतनी कुशलतापूर्वक पलटता है कि सारी चोटें इसकी सींग को लगती है और यह सही सलामत बचकर निकल जाता है।"[14] इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि आज के समय में इस तरह से भागने का श्रेय ऑरिक्स, आइबेक्स, कस्तूरी बैल और अर्गली (ओविस एमन) को दिया जाता है।

मध्यकालीन इकसिंगा[संपादित करें]

औवेर्गन में मोज़ैक के मठ की 12वीं सदी की राजधानियों में बकरियों की सवारी करते हुए युवक (पुरातनता का एक डायोनिसियक रूपांकन).ये बकरियां, इक्सिंगों से अप्रभेद्य हैं।
1447 की पिसनेलो द्वारा सीसिलिया गोंज़ेगा का पदक
इकसिंगे के साथ जंगली महिलाएं, लगभग1500-1510 (बेसल हिस्टोरिकल म्यूज़ियम)

इस मनगढ़ंत पशु के मध्यकालीन ज्ञान की उत्पत्ति बाइबिल सम्बन्धी एवं प्राचीन स्रोतों से हुई थी और इस प्राणी को नाना प्रकार से एक तरह के जंगली गधे, बकरी, या घोड़े के रूप में प्रदर्शित किया जाता था।

लेट ऐन्टिक्विटी में संकलित एवं फिज़ियोलोगस (Φυσιολόγος) के नाम से ज्ञात, मध्यकालीन बेस्टियरी की पूर्ववर्ती रचना ने एक विस्तृत दृष्टान्त को लोकप्रिय बना दिया जिसमें एक युवती (जो वर्जिन मेरी का प्रतिनिधित्व करती है) द्वारा फंसाया गया एक इकसिंगा अवतार का प्रतीक था। जैसी वह इकसिंगा उसे देखता है, वह अपने सिर को उसकी गोद में रख देता है और सो जाता है। यह एक बुनियादी द्योतक टैग बन गया जो इकसिंगे के मध्यकालीन विचारों का आधार है जो धार्मिक कला के प्रत्यके रूप में इसके स्वरुप को न्यायोचित ठहराता है। इकसिंगे के मिथक की व्याख्याओं से धोखा खाने वाले प्रेमियों/प्रेमिकाओं की मध्यकालीन शिक्षा पर प्रकाश पड़ता है,[उद्धरण चाहिए] जबकि कुछ धार्मिक लेखक इस इकसिंगे और इसकी मौत की व्याख्या पैशन ऑफ़ क्राइस्ट (मसीह का जुनून) के रूप में करते हैं। इन मिथकों में एक सींग वाले एक पशु का उल्लेख मिलता है जिसे केवल किसी कुंवारी कन्या द्वारा ही पालतू बनाया जा सकता है; बाद में, कुछ लेखकों ने इसकी व्याख्या वर्जिन मेरी (कुंवारी मेरी) के साथ मसीह के सम्बन्ध के एक दृष्टान्त के रूप में किया।

इकसिंगा सभ्य शब्दों में भी प्रकट हुआ; थिबौट ऑफ़ शैम्पेन एवं रिचर्ड डी फौर्निवल जैसे 13वीं सदी के कुछ फ़्रांसिसी लेखकों के अनुसार, प्रेमी अपनी प्रेमिका की तरफ उसी तरह आकर्षित होता है जिस तरह इकसिंगा किसी कुंवारी कन्या की तरफ आकर्षित होता है। मानवतावाद के उत्थान के साथ, इकसिंगे ने और अधिक रूढ़िवादी धर्मनिरपेक्ष अर्थों का अधिग्रहण किया और यह पवित्र प्रेम एवं विश्वसनीय विवाह का द्योतक बन गया। इस भूमिका को यह पेट्रार्क की ट्रायम्फ ऑफ़ चैस्टिटी में निभाता है।

डेनमार्क का राजसी सिंहासन "इकसिंगे के सींगों" से निर्मित था। आनुष्ठानिक प्यालियों के लिए इसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया था क्योंकि इकसिंगे के सींग में ज़हर को बेअसर करने की क्षमता होने की बात पर उस समय भी विश्वास कायम था जिसका अनुसरण पारंपरिक लेखकों ने किया था।

केवल एक कुंवारी कन्या द्वारा पालतू बनाए जाने योग्य इकसिंगे की कहानी मध्यकालीन विद्या में उस समय भी अच्छी तरह से स्थापित थी जिस समय मार्को पोलो ने इनका वर्णन निम्न रूप में किया:

वे हाथियों से शायद ही छोटे हैं। उनके बाल भैंस की तरह और पैर हाथी की तरह हैं। उनके माथे के बीच में केवल एक बड़ा सा काले रंग का सींग है।.. उनका सिर एक जंगली सूअर की तरह है।.. वे वरीयतापूर्वक मिट्टी एवं कीचड़ में लोटकर अपना समय बिताते हैं। ये पशु देखने में बहुत बदसूरत लगते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं है जैसा हम उनके बारे में बताते हैं कि वे खुद को कुंवारी लड़कियों के हाथों पकड़ा जाने देते हैं, लेकिन सच्चाई हमारे विचारों के बिलकुल विपरीत है।

यह बात साफ़ है कि मार्को पोलो एक गैंडे का वर्णन कर रहे थे। 16वीं सदी के बाद से जर्मन भाषा में आइनहॉर्न ("एक-सींग") शब्द गैंडों की विभिन्न प्रजातियों का एक विवरणक बन गया है।

कहा जाता है कि प्राचीन नॉर्वेवासियों को नार्वल (नाउल या सफ़ेद व्हेल) के अस्तित्व पर भरोसा था जो इकसिंगे के अस्तित्व की पुष्टि करता है। इकसिंगे की सींग के बारे में लोगों को विश्वास था कि इसका मूल स्रोत नार्वल की दांत है जो बाहर की तरफ बढ़ता है और इसके ऊपरी जबड़े से बाहर निकलता है।

सर थॉमस ब्राउन द्वारा अपनी स्यूडोडोक्सिया एपिडेमिका में सत्रहवीं सदी में बुद्धिमतापूर्वक एवं विस्तारपूर्वक जांच-परख की गई लोकप्रिय विश्वास के आधार पर इकसिंगे की सींग में ज़हर को बेअसर करने की क्षमता हो सकती थी।[15] इसलिए, जिन लोगों को ज़हर का डर होता था, वे कभी-कभी "इकसिंगे की सींग" से बने प्यालों से अपना पेय पिया करते थे। कथित कामोत्तेजक गुणों और अन्य तथाकथित औषधीय गुणों की वजह से भी "इकसिंगे" के उत्पादों, जैसे - दूध, खाल, एवं ऑफल, की कीमत में वृद्धि हुई है। इकसिंगों के बारे में यह भी कहा जाता था कि ये इस बात का निर्धारण करने में सक्षम थे कि एक महिला कुंवारी है या नहीं; कुछ कहानियों के अनुसार उन पर केवल कुंवारी कन्याएं ही चढ़ सकती थी।

इकसिंगे का शिकार[संपादित करें]

इकसिंगे के साथ कुंवारी कन्या, चित्रयवनिका, 15वीं सदी (मुसी डे क्लूनी, पेरिस)
चित्र:The Hunt of the Unicorn Tapestry 7.jpg
इकसिंगे की कृति, इकसिंगे की चित्रयवनिकाएं, लगभग1495-1505 (क्लोइस्टर्स, मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, न्यूयॉर्क सिटी)

इकसिंगों का शिकार करने की एक पारंपरिक विधि के तहत इसे एक कुंवारी कन्या द्वारा फंसाया जाता था।

लियोनार्डो डा विंची ने अपनी एक नोटबुक (स्मरणपुस्तिका) में लिखा है:

इकसिंगा बहुत असंयमी होता है और उसे खुद को नियंत्रित करने का तरीका भी नहीं मालूम होता है, लेकिन उसके दिल में सुन्दर कुंवारियों के लिए जो प्रेम है उसकी वजह से यह अपनी क्रूरता एवं जंगलीपन भूल जाता है; और अपने सारे डर को एक तरफ रखकर यह एक बैठी हुई नवयौवना के पास चला जाएगा और उसकी गोद में सो जाएगा और इस प्रकार शिकारी इसे पकड़ लेते हैं।[16]

सात चित्रयवनिका पर्दों की प्रसिद्ध गत गोथिक शृंखला द हंट ऑफ़ द यूनिकॉर्न का यूरोपी चित्रयवनिका निर्माण के इतिहास में काफी ऊंचा स्थान है जिसमें धर्मनिरपेक्ष के साथ-साथ धार्मिक विषय-वस्तुएं भी शामिल हैं। ये चित्रयवनिकाएं अब न्यूयॉर्क शहर के मेट्रोपोलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट के क्लॉइस्टर्स खंड में टंगी हुई है। इस शृंखला में अच्छी-अच्छी पोशाकें पहने और शिकारियों एवं शिकारी कुत्तों को साथ लिए कुछ अमीर लोग एक इकसिंगे का पीछा करते हैं और इन चित्रयवनिकाओं की पृष्ठभूमि में मिले-फ्लियूर (हज़ारों फूल) या इमारतों एवं उद्यानों का समूह है। वे इस पशु को शायद मारने और इसे महल ले जाने के लिए एक कुंवारी कन्या की मदद से खाड़ी तक लाते हैं जो इसे अपनी सुन्दरता से फंसा लेती है; अंतिम एवं सबसे प्रसिद्ध पैनल, "द यूनिकॉर्न इन कैप्टिविटी" में, इकसिंगे को एक बार फिर से जीवित एवं खुश दिखाया गया है, जो फूलों के एक मैदान में एक बाड़ से घिरे एक अनार के पेड़ से जंजीर से बंधा हुआ है। विद्वानों का अनुमान है कि इसके पार्श्व भाग पर जो लाल रंग के धब्बे हैं, वे खून नहीं बल्कि अनार के रस हैं, जो जननक्षमता का एक प्रतीक था। हालांकि, अंतिम पैनल में रहस्यमयी पुनर्जीवित इकसिंगे का सही अर्थ अस्पष्ट है। इस शृंखला की बुनाई लगभग 1500 में लो कंट्रीज़, शायद ब्रुसेल्स या लीज में एक अज्ञात संरक्षण के लिए की गई थी। 1540 के दशक में फ़्रांसिसी कलाकार जीन डुवेट ने इसी विषय-वस्तु के आधार पर थोड़े अलग अंदाज़ में छः नक्काशियों के एक समूह की नक्काशी की थी।

पेरिस के मुसी डी क्लूनी में डेम ए ला लिकोर्न ("लेडी विथ द यूनिकॉर्न"; हिंदी में - इकसिंगे के साथ महिला) नामक एक और छः चित्रयवनिकाओं के एक प्रसिद्ध समूह की बुनाई ने 1500 से पहले साउदर्न नेदरलैंड्स में की गई थी और इनमें से प्रत्येक टुकड़े में इकसिंगों को दिखाने के साथ, पांच इन्द्रियों (प्रलोभन के द्वार) और अंत में लव (प्रेम) (इसमें "A mon seul desir" (ए मोन सियूल डेसिर) लिखा हुआ है) का प्रदर्शन किया गया है।

16वीं सदी में बनाए गए एक समूह की जगह लेने के लिए स्कॉटलैंड के स्टर्लिंग कैसल में स्थायी तौर पर प्रदर्शित करने के लिए वर्तमान में इकसिंगे की चित्रयवनिकाओं की प्रतिकृतियों की बुनाई की जा रही है।

कुलचिह्न-विद्या[संपादित करें]

कुलचिह्न-विद्या में, एक इकसिंगे को एक घोड़े के रूप में दर्शाया जाता है जिसके खुर एक बकरी के खुर की तरह फटे होते हैं और साथ में बकरी जैसी दाढ़ी और सिंह जैसी पूंछ और माथे पर एक पतला और सर्पिला सींग होता है।[17] चूंकि यह अवतार या अपरिपक्व स्वभाव वाले डरावने पशु के जोश का एक प्रतीक था, आरंभिक कुलचिह्न-विद्या में इकसिंगे का व्यापक इस्तेमाल नहीं किया जाता था, लेकिन 15वीं सदी से यह लोकप्रिय हो गया।[17] हालांकि कभी-कभी इसके गले में पट्टा दिखाया जाता है, जिसे शायद एक संकेत के रूप में यह दर्शाने के लिए शामिल किया गया हो कि यह पालतू या गुस्सैल है, लेकिन इसे ज्यादातर आम तौर पर एक टूटी हुई जंजीर से जुड़े पट्टे के साथ दिखाया जाता है जो इस बात का सबूत है कि इसने खुद को अपने बधन से मुक्त कर लिया है और इसे अब फिर से पकड़ा नहीं जा सकता है।

इसे शायद स्कॉटलैंड और यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कोट्स ऑफ़ आर्म्स (शाही चिह्न) से सबसे बेहतर ढंग से जाना जाता है: स्कॉटिश आर्म्स को दो इकसिंगे सहारा देते हैं; यूके आर्म्स को एक सिंह और एक इकसिंगा सहारा देते हैं। लन्दन के वर्शिपफुल सोसाइटी ऑफ़ ऐपॉथकेरीज़ के आर्म्स (राजचिह्न) के दो स्वर्णिम इकसिंगा सहायक हैं (हालांकि, इसके होमपेज (मुखपृष्ठ) पर जैसा दिखाया गया है उसमें उनकी पूँछों से पता चलता है वे घोड़े हैं, न कि सिंह).[17]

उत्पत्ति[संपादित करें]

वास्तव में धरती के किसी कोने में इकसिंगे के अस्तित्व के बारे में पुरातनता के लिखकों की जो धारणा है, उसे स्वीकार करते हुए इकसिंगे के मिथक के आधार पर एक वास्तविक पशु के शिकार की कहानी से इकसिंगे की पौराणिक कथाओं में एक और कड़ी जुड़ गई है। वास्तविकता के आधुनिक दृष्टिकोणों के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए इन्होंने विभिन्न रूप धारण कर लिया है जहां इन व्याख्या एक आश्चर्यजनक तरीके के बजाय एक वैज्ञानिक तरीके से की गई है।

कथित सबूत[संपादित करें]

ओस्नाब्रुक स्थित चिड़ियाघर के पास ओटो वॉन ग्वेरिक के इकसिंगे के कंकाल का प्रदर्शन

1663 में ओट्टो वॉन ग्वेरिक के मैगडेबर्ग के मेयर ने जर्मनी के हार्ज़ माउंटेंस के यूनिकॉर्न केव में पाए गए प्रागैतिहासिक हड्डियों में से कई प्राप्त अवशेषों में से कुछ का चयन किया और उन्हें एक इकसिंगे के रूप में पुनर्निर्मित किया (दायीं तरफ का दृष्टांत देखें). ग्वेरिक के इस तथाकथित इकसिंगे के केवल दो पैर थे और इसका निर्माण एक रोमिल गैंडे और एक मैमथ (विशालकाय हाथी) के जीवाश्म हड्डियों और एक नार्वल (नाउल) की सींग से किया गया था। इस कंकाल की जांच गॉटफ्राइड लेबनीज़ ने की जिन्हें पहले इकसिंगे के अस्तित्व पर संदेह था, लेकिन इससे उन्हें विश्वास हो गया।[18]

बैरन जॉर्जिस क्यूवियर इस बात पर अटल थे कि चूंकि इकसिंगे के खुर फटे होते थे, इसलिए इसकी खोपड़ी भी फटी (द्विशाखित) होनी चाहिए (जिससे केवल एक सींग की वृद्धि असम्भव है); इसे निराधार साबित करने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेन के एक प्रोफ़ेसर डॉ॰ डब्ल्यू. फ्रैंकलिन डोव ने एक-सींग वाले एक बैल के बाहरी स्वरुप का निर्माण करने के लिए एक बछड़े की सींग के अंकुरों को एकसाथ जोड़ दिया। [19]

सिंधु घाटी सभ्यता के इकसिंगा मुहर[संपादित करें]

हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की खुदाई से सबसे पहले निकलने वाले वस्तुओं में छोटे-छोटे पत्थर की मुहरें थी जिस पर पशुओं के मनोहर चित्रों की नक्काशी की गई थी, जिसमें ऊपर बायीं तरफ एक इकसिंगे जैसी आकृति भी शामिल थी, और साथ में ये मुहरें सिन्धु लिपि की लिखावट के निशान भी थे जो आज भी विद्वानों असमंजस में डाल देता है। इन मुहरों की समयावधि 2500 ई.पू. और स्रोत इलिनोइस के शिकागो का नॉर्थ पार्क यूनिवर्सिटी है। (छवि : हड़प्पा की मुहरें.)

यह मुहर मोहनजोदड़ो में पाए जाने वाले इकसिंगे जैसे पशु का एक क्लोज़-अप (निकटवर्ती चित्र) है, जिसकी माप हर तरफ से 29 मिलीमीटर (1.14 इंच) है और यह गर्म स्टीटाइट से बना है। "स्टीटाइट एक ऐसा नरम पत्थर है जिस पर आसानी से नक्काशी की जा सकती है और जो आग में तपने के बाद कठोर हो जाता है। सबसे ऊपर सिन्धु लिपि के चार चित्रलेख हैं जिसे अभी तक पढ़ा नहीं जा सका है, यह लेखन पद्धति इतिहास की सबसे पहली लेखन पद्धतियों में से एक है।" छवि स्रोत: पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, पाकिस्तान सरकार. (छवि : हड़प्पा का एक इक्सिंगा.)

एलास्मोथेरियम या गैंडा[संपादित करें]

एलास्मोथेरियम

एक सुझाव यह भी है कि यह इकसिंगा, हिमकालीन यूरोप के रोमिल गैंडे की श्रेणी के दक्षिण में स्टेपी मूल के एलास्मोथेरियम नामक एक विलुप्त और विशालकाय यूरेशियाई गैंडे पर आधारित है। एलास्मोथेरियम देखने में कुछ-कुछ घोड़े की तरह लगता था लेकिन इसके माथे पर एक बड़ा सा सींग था। यह प्रायः उसी समय विलुप्त हुआ जिस समय शेष हिमनदकालीन मेगाफौना (विशालकाय पशु) लुप्त हुए थे।[20]

हालांकि, नॉर्डिस्क फैमिल्जेबोक (नॉर्डिक फैमिलीबुक) और विज्ञान लेखक विली ले के अनुसार रूस के इवेंक लोगों की किंवदंतियों में याद किए जाने वाले माथे पर केवल एक सींग वाले एक विशाल काले बैल के रूप में इस पशु का अस्तित्व काफी लम्बे समय तक रहा है।

इस दावे के समर्थन में यह उल्लिखित किया गया है कि 13वीं सदी में यात्री मार्को पोलो ने जावा में एक इकसिंगे को देखने का दावा किया है लेकिन उनके वर्णन से आधुनिक पाठकों को यह स्पष्ट हो गया है कि उन्होंने वास्तव में जावा के एक गैंडे को देखा था।

एक सींग वाली बकरी[संपादित करें]

कभी-कभी एक सींग वाली बकरी के साथ जो इसका सम्बन्ध बताया जाता है, उसकी उत्पत्ति डैनियल के अवलोकन से हुई है:

और जैसा कि मैं सोच-विचार कर रहा था, देखिए, पश्चिम की तरफ से एक बकरा इस परिपूर्ण धरती के सामने आकर प्रस्तुत हुआ और उसने जमीन को स्पर्श नहीं किया: और इस बकरे की आंखों के बीच में एक उल्लेखनीय सींग था। (Daniel 8:5)

प्राचीनकालीन वस्तुओं पर अनुसन्धान करने वाले शोधकर्ता टिमोथी ज़ेल ने भी कृत्रिम इकसिंगे प्रस्तुत किए जिन्हें उन्होंने "द लिविंग यूनिकॉर्न" नाम दिया, उन्होंने बकरी के बच्चों की "सींगों के अंकुरों" को इस तरफ से व्यवस्थित किया कि उनकी सींगें एकसाथ केवल एक सींग के रूप में विकसित हुई थी।[21] ज़ेल ने अनुमान लगाया कि दरबारी अनोखी वस्तुओं और अतीत में प्राकृतिक पशु-समूह नेताओं का निर्माण करने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग किया जाता होगा, क्योंकि बकरी में इस लम्बे सीधे सींग को प्रभावशाली ढ़ंग से एक हथियार एवं एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने की क्षमता थी। मध्यकालीन कला में प्रायः इकसिंगों को छोटे, फटे हुए खुरों और दाढ़ियों वाले, कभी-कभी सींग युक्त घोड़ों के बजाय बकरियों के समान दिखाया गया है। यह प्रक्रिया केवल उन्हीं पशुओं के साथ संभव है जिनमें स्वाभाविक रूप से सींगें होती है। किसी समय, इनमें से कुछ इकसिंगें रिंगलिंग ब्रदर्स सर्कस (Ringling Brothers Circus) के साथ यात्रा करते थे।[22]

नार्वल (नाउल)[संपादित करें]

नर नाउल

प्रायः मध्यकालीन एवं पुनर्जागरणकालीन यूरोप में अनोखी वस्तुओं की संदूकों और अन्य सन्दर्भों में पाए जाने वाले इकसिंगों की सींगें 1638 में डेनिश जीव विज्ञानी ओले वर्म द्वारा प्रतिपादित नार्वल (मोनोडन मोनोसेरस) नामक एक आर्कटिक तिमिवर्गीय प्राणी के विशेष सीधे सर्पिल एकमात्र दांत के उदाहरण थे।[23] उन्हें एक अतिमूल्यवान व्यापार के रूप में दक्षिण लाया गया और पौराणिक इकसिंगे की सींगों के रूप में बेचा गया; हाथीदांत जैसी सामग्रियों से निर्मित होने की वजह से, ये दांत इकसिंगे की सींगों को नकली साबित करने के उद्देश्य से किए जाने वाले विभिन्न परीक्षणों को उत्तीर्ण कर जाते थे।[24] चूंकि लोगों को धारणा थी कि इन "सींगों" में जादूई शक्तियों का वास होता है, इसलिए वाइकिंग (स्कैंडिनेवियाई जलदस्यु) और अन्य उत्तरी व्यापारी इन्हें इनके वज़न से कई गुना ज्यादा वज़न के सोने के बदले में बेचने में सक्षम थे। इंग्लैण्ड की एलिज़ाबेथ प्रथम की विचित्र वस्तुओं की संदूक में एक "इकसिंगे की सींग" रखी हुई थी जिसे आर्कटिक अन्वेषक मार्टिन फ्रोबिशर ने 1577 में लैब्राडोर से वापस लौटते समय लेते आए थे।[25] कला में आम तौर पर दिखाई देने वाले इकसिंगे के सर्पिल सींगों की उत्पत्ति इन्हीं स्रोतों से हुई है।

अन्वेषण काल के दौरान इन विषानों की उत्पत्ति की सच्चाई में धीरे-धीरे विकास हुआ, जब अन्वेषकों एवं प्रकृतिवादियों ने खुद इन क्षेत्रों का भ्रमण करना शुरू किया। 1555 में, ओलुस मैगनस ने मछली जैसी प्राणी की एक ड्राइंग (रेखाचित्र) प्रकाशित की जिसके माथे पर एक "सींग" था।

ऑरिक्स[संपादित करें]

ऑरिक्स

ऑरिक्स एक मृग है जिसकी दो लम्बी-लम्बी और पतली-पतली सींगें होती हैं जो इसके माथे से निकली हुई होती हैं। कुछ लोगों का सुझाव है कि किसी एक तरफ से और थोड़ी दूर से देखने पर ऑरिक्स कुछ-कुछ एक सींग वाले एक घोड़े की तरह दिखाई देता है (हालांकि, इसकी 'सींग' पारंपरिक इकसिंगे की तरह आगे की तरफ नहीं, बल्कि पीछे की तरफ निकली हुई होती है). शायद, अरब के यात्रियों ने इन्हीं पशुओं से इकसिंगे की कहानी प्राप्त की होगी. हालांकि, पारंपरिक लेखक ऑरिक्सों और इकसिंगों में स्पष्ट रूप से अंतर स्थापित कर लेते हैं। 1486 में प्रकाशित पेरेग्रिनेशियो इन टेर्रम सैंक्टम (Peregrinatio in terram sanctam), पहला मुद्रित सचित यात्रा-पुस्तक था जिसमें जेरुसलम और वहां से माउंट सिनाई के रास्ते मिस्र की तीर्थयात्रा का वर्णन था। एर्हार्ड रियूविच ने इसमें कई बड़े-बड़े लकड़ी के सांचे और शहरों के सर्वाधिक विस्तृत एवं सटीक दृश्यों को अंतर्भुक्त किया था। इस पुस्तक में यात्रा के दौरान देखे गए पशुओं की तस्वीरें भी निहित थीं जिसमें एक मगरमच्छ, ऊंट और इकसिंगे की तस्वीर भी थी लेकिन यह इकसिंगा संभवतः एक ऑरिक्स था जिसे उन्होंने अपने मार्ग में बड़ी आसानी से देखा होगा।

इलैंड[संपादित करें]

इलैंड

दक्षिणी अफ्रीका में इलैंड के कुछ हद तक, शायद कम से कम आंशिक रूप से, रहस्यमय या आध्यात्मिक संकेतार्थ हैं क्योंकि इस बहुत बड़े मृग में सिंहों से पानी रक्षा करने की क्षमता हैं और इन भयानक शिकारियों को मारने में भी शक्षम हैं। इस क्षेत्र की चट्टानी कला में इलैंड को कई बार दर्शाया गया है जिसका तात्पर्य यह है कि उन्हें ऐसे रूप में देखा जाता था कि उनका अन्य दुनिया से बहुत मजबूत सम्बन्ध था और कई भाषाओं में इलैंड और नृत्य के लिए जो शब्द हैं वे एक ही है; यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ओझा लोग अन्य दुनिया से शक्ति प्राप्त करने के साधन के रूप में नृत्य किया करते थे। इन चित्रलेखों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रंगद्रव्यों को मिलाने के समय और कई दवाओं को बनाने में इलैंड की वसा का इस्तेमाल किया जाता था।

इलैंड की इस विशेष सम्बन्ध को आरंभिक यात्रियों ने बहुत अच्छी तरह से समझ लिया होगा। कहा जाता है कि स्कॉटलैंड के क्लान मैकलियोड के मुख्याधिकारी के महल में इकसिंगे की एक सींग है जिसकी पहचान एक इलैंड के सींग के रूप में की गई है।

सींग वाले पशुओं के आनुवंशिक विकार[संपादित करें]

2008 में इटली में एक सींग वाले एक छोटी जाति के मृग की खोज के साथ इकसिंगे की प्रेरणा की एक नई सम्भावना का उद्भव हुआ। एक सींग वाले मृग का पाया जाना कोई अनोखी बात नहीं है; लेकिन, बीच में इस सींग की स्थिति बहुत अनोखी बात है। रोम के चिड़ियाघर के वैज्ञानिक निदेशक, फुल्वियो फ्रैटिसेली ने कहा है, "आम तौर पर, यह सींग बीच में होने के बजाय (सिर के) एक तरफ होता है। यह बहुत पेचीदा मामला लगता है।[26] फ्रैटिसेली इस बात को भी स्वीकार करते हैं कि सींग का स्थानन मृग के जीवन में कुछ प्रकार के आघात का परिणाम हो सकता है।[26]

प्राटो के सेंटर ऑफ़ नैचरल साइंस के निदेशक, गिलबर्टो टोज़ी के अनुसार, "इस एक सींग वाले मृग को अपने अनोखेपन का एहसास है और बहुत ज्यादा बाहर नहीं निकलता है, हमेशा छिपकर रहता है।"[27]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. इकसिंगे की किंवदंती, Geocities.com
  2. "इकसिंगा मुहरों के उल्लेख के साथ सिन्धु घाटी सभ्यता की चर्चा". मूल से 11 नवंबर 2001 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 नवंबर 2001.
  3. "इकसिंगा मुहर के बारे में स्लाइड शो वाली साइट". मूल से 8 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  4. "ज्यूइश इनसाइक्लोपीडिया". मूल से 15 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जून 2020.
  5. पीएस (Ps) 21:22, पीएस 28:6, पीएस 77:69, पीएस 91:11, आईएस (Is) 34:7. लैटिन गैंडा एनएम (Nm) 23:22, Nm24:8, डीटी (Dt) 33:17, काम 39:9-10 में नियोजित है
  6. Ctesias (390 BC). "45". Indica (Τα Ἰνδικά). मूल से 1 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)(फोटियस द्वारा उद्धृत)
  7. Aristotle (c.350 BC). "Book 3. Chapter 2.". On the Parts of Animals (Περι ζώων μορίων). trans. William Ogle. मूल से 1 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. Aristotle (c.343 BC). "Book 2. Chapter 1.". History of Animals (Περί ζώων ιστορίας). trans. D’Arcy Wentworth Thompson. मूल से 30 जून 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  9. Strabo (before 24 AD). "Book 15. Chapter 1. Section 56.". Geography. मूल से 12 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  10. Pliny (77 AD). "Book 8. Chapter 31.". Natural History. trans. John Bostock. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद) इसके अलावा, पुस्तक 8. अध्याय 30. और पुस्तक 11. अध्याय 106.
  11. Aelian (circa 220). "Book 3. Chapter 41.". On the Nature of Animals (Περὶ Ζῴων Ἰδιότητος, De natura animalium). |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  12. Aelian (circa 220). "Book 4. Chapter 52.". On the Nature of Animals (Περὶ Ζῴων Ἰδιότητος, De natura animalium). |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  13. Aelian (circa 220). "Book 16. Chapter 20.". On the Nature of Animals (Περὶ Ζῴων Ἰδιότητος, De natura animalium). |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  14. Cosmas Indicopleustes (6th century). "Book 11. Chapter 7.". Christian Topography. मूल से 20 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010. |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  15. Browne, Thomas (1646). "Book 3. Chapter 23.". Pseudodoxia Epidemica. मूल से 19 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  16. "(ऐशमोलियन म्यूज़ियम) "एक इकसिंगे के साथ एक भूदृश्य में बैठी हुई युवा महिला", लियोनार्डो, 1470 के दशक का अंतिम दौर". मूल से 20 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  17. Friar, Stephen (1987). A New Dictionary of Heraldry. London: Alphabooks/A & C Black. पपृ॰ 353–354. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0906670446.
  18. "रोबिन मीडोज़. "इकसिंगा, मत्स्यस्त्री और किन्नर" ज़ूगोअर, नवम्बर-दिसंबर 2006". मूल से 2 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  19. "Dr Dove's Unicorn Bull". मूल से 11 मार्च 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2007.
  20. आर. नोर्मन ओवेन-स्मिथ, "द इंटरैक्शन ऑफ़ ह्यूमंस, मेगाहर्बिवोरस, एण्ड हैबिटैट्स इन द लेट प्लेस्टोसीन एक्सटिंक्शन" अध्याय 3, रोस डी. ई. मैकफी, संस्करण. एक्सटिंक्शंस इन नियर टाइम: कॉजेज़, कॉन्टेक्स्ट्स, एण्ड कॉन्सिक्वेन्सेस (एडवान्सेस इन वर्टिब्रेट पेलीयोंटोलॉजी शृंखला में) 1999.
  21. "Man Made Unicorns". मूल से 21 दिसंबर 2001 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2007.
  22. "जीवित इकसिंगा!". मूल से 19 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  23. "Unicorn at Ocultopedia". मूल से 19 अक्तूबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2007.
  24. लोरेन डैस्टन और कैथरीन पार्क. वंडर्स एण्ड द ऑर्डर ऑफ़ नेचर, 1150-1750. न्यूयॉर्क: ज़ोन बुक्स, 2001.
  25. "1264 से 2007 तक ब्रिटिश पाउंड की क्रय शक्ति". मूल से 19 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2010.
  26. Falconi, Marta (16 जुलाई 2008). "Single-horned 'Unicorn' is deer found in Italy". Associated Press. मूल से 13 जून 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2008.
  27. "Single-horned 'Unicorn' deer found in Italy". मूल से 12 जून 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 जून 2008. Dailymail.co.uk में और बड़ा फोटो Archived 2010-10-07 at the वेबैक मशीन

स्रोत[संपादित करें]

  • रुडिजर रॉबर्ट बीयर, यूनिकॉर्न: मिथ एण्ड रियलिटी (1997). (संस्करण: ISBN 0-88405-583-3; ISBN 0-904069-15-X; ISBN 0-442-80583-7.)
  • इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका, 1911: "इकसिंगा"
  • लाइस गोटफ्रेडसन, द यूनिकॉर्न (1999). (संस्करण: ISBN 0-7892-0595-5; ISBN 1-86046-267-7.)
  • ओडेल शेपर्ड. द लोर ऑफ़ द यूनिकॉर्न . (1930) पाठ

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Heraldic creatures