यार्चा गुम्बा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यार्चा गुम्बा
Cordyceps sinensis.jpg
यार्सा गुम्बा
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: ढुसी
संघ: एस्-कोमाइकोटा
वर्ग: सोर्डारियोमिकेट्स
गण: हाइपोक्रियल्स
कुल: क्याविसिपिटासिया
वंश: कोर्डिसेप्स
जाति: O. sinensis
द्विपद नाम
Ophiocordyceps sinensis
(Berk.) G.H.Sung, J.M.Sung, Hywel-Jones & Spatafora (2007)
पर्यायवाची[1]

Sphaeria sinensis Berk. (1843)
Cordyceps sinensis (Berk.) Sacc. (1878)

यार्चा गुम्बा

यार्चा गुम्बा एक आयुर्वेदिक जड़ि-बुटि है जिसे अंग्रेजी में Cordyceps Sinensis कहा जाता है। यार्चा गुम्बा नेपाली नाम है जो समुद्र तल से 3800 मिटर ऊपर नेपाल और तिब्बत के हिमालय पर पाया जाता है। यह एक High Value Traditional Medicine है। यार्चा गुम्बा एक फिल्म किट (movie insect) और एक प्रकार के पौधे के प्रतिक्रिया के द्वारा सर्दियोँ के दिनोँ में बनता है। यह भूरे रंग का होता है तथा यह 2 ईंच लम्बा होता है तथा इसका स्वाद मीठा होता है।

इस्तेमाल[संपादित करें]

सबसे प्रमुख बात यह है कि इसका प्रभाव नाकारात्मक नही होता (no negative effects) कोई भी ब्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके इस्तेमाल से सेक्स करने कि इच्छा उत्पन्न होती है (creat sexual desire) बिना किसी नुक्सान के।

यह अन्य भी कई तरह के बिमारियो के दवा के लिए इस्तेमाल होता है। जैसे फेफड़े का ईलाज, tonifies kidney, empotence dieses आदि में उपयोग होता है। यह समयपूर्व बुढ़ापा को भी रोकता है और मानव प्रतिरक्षक क्षमता को बढ़ाता है।

  1. "Ophiocordyceps sinensis (Berk.) G.H. Sung, J.M. Sung, Hywel-Jones & Spatafora 2007". MycoBank. International Mycological Association. अभिगमन तिथि 2011-07-19.