यसी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
यसी
YaCy logo.png
Yacy-buscador.png
मूल लेखक माइकल क्रिस्टीन
विकासकर्ता यसी समुदाय
स्थिर रिलीज़

1.8

/ 16 सितम्बर 2014; 2 वर्ष पहले (2014-09-16)

यसी (उच्चारण "फिर मिलेंगे") एक नि: शुल्क वितरित की खोज इंजन है, सहकर्मी से सहकर्मी के सिद्धांतों पर बनाया गया (पी 2 पी) नेटवर्क। इसकी मुख्य जावा में लिखा एक कंप्यूटर प्रोग्राम ,सौ कई कंप्यूटरों पर वितरित किया जाता है, as of September 2006,  यसी - साथियों के तथाकथित। प्रत्येक यसी सहकर्मी स्वतंत्र रूप से विश्लेषण करती है और अनुक्रमित पी 2 पी नेटवर्क के सिद्धांतों का उपयोग अन्य  यसी - साथियों के साथ साझा किया जाता है, जो एक आम डेटाबेस (तथाकथित सूचकांक) में परिणाम अनुक्रमण वेब पेज, और भंडार पाया गया है, इंटरनेट के माध्यम से।

अर्द्ध वितरित खोज इंजन की तुलना में,  यसी-नेटवर्क एक विकेन्द्रीकृत वास्तुकला है। सभी यसी-साथियों के बराबर हैं और कोई केंद्रीय से मौजूद है। यह उसके कंप्यूटर पर यसी चल रहे व्यक्ति ने दौरा किया वेब पृष्ठों का अनुक्रमण, एक रेंगने मोड में या एक स्थानीय प्रॉक्सी सर्वर के रूप में या तो चलाया जा सकता है। (कई तंत्र उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रदान की जाती हैं)।

खोज कार्यों के लिए उपयोग खोज शब्दों दर्ज करने के लिए एक खोज बॉक्स प्रदान करता है, और अन्य लोकप्रिय सर्च इंजन के लिए एक समान स्वरूप में खोज परिणाम देता है जो एक स्थानीय स्तर पर चल वेब सर्वर द्वारा किया जाता है।.

विषय सूची[संपादित करें]

  

  • 1तंत्र के अंश
  • 2लाभ
  • 3नुकसान
  • 4यह भी देखें

तंत्र के अंश[संपादित करें]

यसी खोज इंजन चार तत्वों पर आधारित है:

क्रॉलर
वेब पेज के लिए वेब पेज से बहती है और उनकी सामग्री का विश्लेषण करती है जो एक खोज रोबोट।
अनुक्रमणिका
एक रिवर्स वर्ड सूचकांक से प्रत्येक शब्द यानी बनाता प्रासंगिक यूआरएल और रैंकिंग जानकारी की अपनी सूची है। शब्द शब्द हैश के रूप में सहेज कर रहे हैं।
खोज और प्रशासन इंटरफ़ेस
सर्वलेट इंजन के साथ एक स्थानीय सर्वलेट द्वारा उपलब्ध कराई गई एक वेब इंटरफेस के रूप में बनाया गया था।.
आधार सामग्री भंडारण
एक वितरित हैश तालिका का उपयोग रिवर्स वर्ड सूचकांक डेटाबेस की दुकान करते थे।

लाभ[संपादित करें]

  • कोई केंद्रीय सर्वर नहीं है, परिणाम आसानी से सेंसर नहीं किया जा सकता है, और वहाँ असफलता का कोई एकल बिंदु है और खोज सूचकांक प्रचुरता से संग्रहीत है क्योंकि विश्वसनीयता (कम से कम सैद्धांतिक) उच्च है।
  • इंजन एक कंपनी के स्वामित्व में नहीं है, क्योंकि कोई केंद्रीकृत विज्ञापन नहीं है।
  • क्योंकि  यसी की डिजाइन की है, यह टो, सहित इंटरनेट सर्च इंजन या काम नहीं कर सकते नहीं है, जहां सूचकांक इंट्रानेट या , के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यह गोपनीयता के एक उच्च डिग्री हासिल करने के लिए संभव है।
  • प्रत्येक खोज पर  यसी खोज परिणामों में प्रदान पृष्ठों को लायेगा और वे अभी भी उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोध कीवर्ड होते सत्यापन करे। यह अब अनुरोध कीवर्ड होते पृष्ठों है कि अन्य बातों के अलावा, उपयोगकर्ता के लिए प्रदर्शित नहीं कर रहे है।
  • यसीप्रोटोकॉल निदान और जांच में सहायता करते हुए, पारदर्शिता और खोज क्षमता को बरकरार रखता है, जो अनुरोध का उपयोग करता है। प्रदर्शन ऐसे के रूप में, संपीड़न के उपयोग के साथ, द्विआधारी केवल प्रोटोकॉल (टीसीपी और यूडीपी की तरह, नुकसान अनुभाग देखें) के उस पास करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।
  • में निर्मित समर्थन खुला खोज के माध्यम से खोज परिणामों की सेवा के लिए।

नुकसान[संपादित करें]

  • में बनाया गया कोई नेट चंक्रमण कार्यक्षमता है।
  • वहाँ कोई केंद्रीय सर्वर है और यसी नेटवर्क किसी के लिए खुला है, दुर्भावनापूर्ण साथियों (सैद्धांतिक) गलत या व्यावसायिक रूप से पक्षपाती खोज परिणामों डालने में सक्षम हैं। यदि इसलिए कॉन्फ़िगर सभी परिणाम, शब्दों की खोज वास्तव में खोज परिणाम यूआरल से पृष्ठ पर मौजूद है, तो देखने के लिए सेट परिणाम से प्रत्येक पेज डाउनलोड करके सत्यापित कर रहे हैं के बाद से सिद्धांत रूप में उपयोगकर्ता के लिए प्रदर्शित नहीं खोज परिणाम 'गलत' किया जा सकता है। हालांकि,यसी एक वेब सर्वर एक सामान्य आगंतुक के लिए की तुलना में एक यसी क्रॉलर करने के लिए अलग अलग सामग्री नीचे भेज सकता है, जिसका अर्थ है खुद की पहचान करने के लिए एक उपयोगकर्ता एजेंट स्ट्रिंग का उपयोग करता है, लेकिन यह लगभग किसी भी खोज इंजन के लिए सच है।
  • परिणाम सत्यापन कंप्यूटर चलानेयसी पर नेटवर्क यातायात बढ़ जाती है और यसी धीमी गूगल जैसे सर्च इंजन की तुलना में खोज परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए बनाता है, जो हर खोज, पर क्लाइंट साइड से किया जाता है। यह व्यवहार विकलांग हो सकता है, लेकिन लगता है कि स्पैम के लिए खोज का शिकार बना होगा।
  • यसी प्रोटोकॉल द्विआधारी प्रोटोकॉल की तुलना में धीमी हो सकती है, जो के अनुरोध, का उपयोग करता है।
  • आई पी वी6 का समर्थन गुम।
  • साइटों की रैंकिंगयसी ग्राहक पक्ष पर किया जाता है (उपयोगकर्ताओं को एक स्थानीय सर्वर का उपयोग कर के रूप में यसी के लाभ के कई हासिल करने के लिए आवश्यक है, अपने स्वयं के यसी सर्वर को चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है)। रैंकिंग एल्गोरिदम, आसानी से अनुकूलित हालांकि, अपने काम का बोझ वितरित और यसी शब्द सूचकांक का उपयोग करने के लिए सीमित कर रहे हैं और जो कुछ भी विश्लेषण वस्तु रैंक किया जा रहा पर किया जा सकता है नहीं है। इसलिए, इस तरह (सामग्री रेंगने के दौरान विकसित प्रासंगिक कारकों की एक किस्म का उपयोग रैंक का विश्लेषण करता है) गूगल द्वारा इस्तेमाल उन लोगों के रूप में और अधिक जटिल रैंकिंग एल्गोरिदम अधिक प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं 'का अर्थ है पर सीमा रखने,यसी में संभव है, नहीं कर रहे हैं, अभी तक। हालांकि, यह चाहता है जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर यसी परिणाम के लिए रैंकिंग लागू करने के लिए संभव है।
  • देखने के विकास और रखरखाव के बिंदु सेयसी जावा के नुकसान [तथ्य वांछित] विरासत में मिली है।

 संदर्भों[संपादित करें]

एक एकीकृत यसी खोज इंजन उपकरण विजेट के साथ एक खुला स्रोत वेब ब्राउज़र।
[[1]] खोज इंजन प्रौद्योगिकी   
[[2]] यसी खुला स्रोत खोज इंजन के साथ गूगल पर ले जाता है