यशपाल शर्मा (क्रिकेट खिलाड़ी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यशपाल शर्मा एक पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के क्रिकेट खिलाड़ी है [1] जिनका जन्म ११ अगस्त १९५४ को पंजाब के लुधियाना जिले में हुआ था। यह एक दायें हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज रहे है।

शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल ३७ टेस्ट और ४२ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

कुछ साधारण प्रदर्शनों के बाद, शर्मा को १९८३ क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया था। शुरुआती मैच में उन्होंने ८९ रन बनाए और भारत ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को विश्व कप मैच में हराने में कायमाबी हासिल की।[2] इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने फिर से अच्छा प्रदर्शन किया और ६१ रनों की पारी खेली।[3]

करियर[संपादित करें]

यशपाल शर्मा ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल ३७ टेस्ट और ४२ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें क्रमशः टेस्ट में ३३.४५ की औसत से १६०६ और २८.४८ की औसत से ८८३ रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में २ शतक बनाए और वनडे में ४ अर्धशतक बनाए थे।

चेतन शर्मा जो भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर है वो उनके भतीजे है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Yashpal Sharma". ईएसपीएन क्रिकइन्फो. अभिगमन तिथि 11 जुलाई 2019.
  2. "Full Scorecard of India vs West Indies, World Cup, 4th Match - Score Report | ESPNcricinfo.com" (अंग्रेज़ी में). ईएसपीएन क्रिकइन्फो. अभिगमन तिथि 11 जुलाई 2019.
  3. "Full Scorecard of England vs India, World Cup, 1st SF - Score Report | ESPNcricinfo.com" (अंग्रेज़ी में). ईएसपीएन क्रिकइन्फो. अभिगमन तिथि 11 जुलाई 2019.