यमन की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यमन की संस्कृति में एक प्राचीन इतिहास है, जो इस्लाम से प्रभावित है। अपने अद्वितीय भौगोलिक स्थान के कारण, यमन ने अपने पड़ोसियों से एक बहुत ही विशिष्ट संस्कृति हासिल की है; ऐतिहासिक रूप से और सांस्कृतिक रूप से, यमन के लोगों के पास अफ्रीका के हॉर्न (सोमालिया, एरिट्रिया, जिबूती और इथियोपिया) के साथ निकट संबंध हैं, जो कि शेष अरब और मध्य पूर्व के साथ करते हैं।,[1][2][3]

धर्म[संपादित करें]

यमन में धर्म में मुख्य रूप से इस्लाम के दो प्रमुख धार्मिक समूह होते हैं; सुन्नी और शिआ। मुस्लिम आबादी का लगभग 65% सुन्नी है, और 30% शिया है। सुन्नी मुख्य रूप से शफीई हैं, लेकिन मलिकिस और हनबलिस के महत्वपूर्ण समूह भी शामिल हैं। शिया मुख्य रूप से जैदिस हैं, हालांकि उनके पास ट्वेल्वर शिआ और मुस्तली पश्चिमी इस्माइल शिआ के महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक भी हैं| मुख्य रूप से दक्षिण और दक्षिण पूर्व में हैं। जैदी मुख्य रूप से उत्तर और उत्तरपश्चिम में हैं, जबकि जाफरिस और इस्माइलिस ज्यादातर साना और मारीब के मुख्य केंद्रों में स्थित हैं। बड़े शहरों में मिश्रित समुदाय हैं।[4]

संगीत[संपादित करें]

यमन का संगीत मुख्य रूप से पैन-अरब लोकप्रिय सितारों और यमेनाइट यहूदियों की एक श्रृंखला के लिए विदेश में जाना जाता है, जो 20 वीं शताब्दी के दौरान इज़राइल में संगीत सितार बन गए। अरब दुनिया में, यमन लंबे समय से एक सांस्कृतिक केंद्र रहा है।

कला[संपादित करें]

यमेनाइट यहूदी चांदीविदों का पारंपरिक काम संग्रहालयों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा और संग्रहित किया जाता है। पारंपरिक यमेनाइट वास्तुकला व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है।

व्यंजन[संपादित करें]

यमेनी व्यंजन पूरी तरह से व्यापक रूप से ज्ञात मध्य पूर्वी व्यंजनों से अलग है, और यहां तक कि क्षेत्र से क्षेत्र में थोड़ा अलग है। पूरे इतिहास में, उत्तर के कुछ हिस्सों में यमेनी व्यंजनों का थोड़ा सा तुर्क प्रभाव पड़ा है, और दक्षिण में एडेन और आस-पास के क्षेत्रों में बहुत कम मुगलई शैली का भारतीय प्रभाव पड़ा है, लेकिन ये प्रभाव केवल पिछले 300 वर्षों में ही आये हैं। चिकन, बकरी, और मेमने गोमांस से अधिक बार खाया जाता है, जो महंगा है। विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों में मछली भी खाया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Burrowes, Robert D. (2010). Historical Dictionary of Yemen (अंग्रेज़ी में). Rowman & Littlefield. पृ॰ 319. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780810855281. मूल से 15 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2018.
  2. St. John Simpson (2002). Queen of Sheba: treasures from ancient Yemen. British Museum Press. पृ॰ 8. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0714111511.
  3. Kenneth Anderson Kitchen (2003). On the Reliability of the Old Testament. Wm. B. Eerdmans Publishing. पृ॰ 116. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0802849601.
  4. "The World Factbook — Central Intelligence Agency". www.cia.gov. मूल से 6 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 April 2018.