मोहम्मद युसुफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मोहम्मद यूसुफ उर्दू: محمد یوسف ; पहले यूसुफ यूहाना, یوسف یوحنا‎; जन्म २७ अगस्त १९७४) एक पाकिस्तानी धार्मिक उपदेशक और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीनों प्रारूप खेले है और टेस्ट और वनडे प्रारूप में पाकिस्तान के कप्तान भी रह चुके है। इस्लाम धर्म अपनाने से पहले, यूसुफ पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले कुछ ईसाइ खिलाड़ियों में से एक थे।[1][2] २००६ में यूसुफ ने १,७८८ रन बनाए जो कि एक वर्ष में लगभग १०० की औसत से टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है और यह विश्व रिकॉर्ड आज भी बना हुआ है।[3]

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान टीम की हार की जांच के बाद, यूसुफ को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा १० मार्च २०१० को पाकिस्तान के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।[4] पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा एक आधिकारिक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया था कि उन्हें फिर से नहीं चुना जाएगा क्योंकि उनकी वजह से टीम में समस्याएँ उत्पन्न हुई थी।[4]

प्रतिबंध के जवाब में, यूसुफ ने २९ मार्च २०१० को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।[5] हालांकि, जुलाई / अगस्त २०१० में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की सबसे खराब टेस्ट सीरीज कही जाने वाली सीरीज के पहले टेस्ट के बाद, पीसीबी ने यूसुफ को संन्यास वापस लेने को कहा था।[6]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

यूसुफ का जन्म लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान में एक ईसाई परिवार में हुआ था। उनके पिता यौहान मासीह रेलवे स्टेशन पर काम करते थे, परिवार पास की रेलवे कॉलोनी में रहता था। जब ये छोटे थे तो उनके पास बल्ला खरीदने के पैसे भी नहीं थे। एक। विद्यालयी शिक्षा के बाद उन्होंने लाहौर के फॉर्मैन क्रिश्चियन कॉलेज में दाखिला लिया। इसके बाद १९९४ तक उन्होंने हार मान ली और कुछ समय के लिए बहावलपुर में रिक्शा चलाया।

गरीब पृष्ठभूमि से आने वाले यूसुफ को पाकिस्तान क्रिकेट टीम में खेलने का मौका साल १९९८ में मिला जब उनका नाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में आया।

मोहम्म्द युसुफ ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में पदार्पण २६ फरवरी १९९८ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था और आखिरी टेस्ट मैच २९ अगस्त २०१० को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि उन्होंने वनडे में पहला मैच जिम्बाब्वे और आखिरी इंग्लैंड के खिलाफ खेला।

युसुफ ने अपने टेस्ट करियर में कुल ७,५३० रन बनाए और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ९,७१७ रन बनाए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "For Pakistan's Dalit Christians, embracing Islam is an escape from stigma".
  2. Varma, Devarchit (27 March 2014). "7 Non-Muslim cricketers who played for Pakistan".
  3. "Yousuf's amazing run-spree".
  4. "Rana, Malik get one-year bans, Younis and Yousuf axed from teams". ESPNCricinfo. 29 March 2010. अभिगमन तिथि 10 March 2010.
  5. "Mohammad Yousuf retires from international cricket". ESPNcricinfo. 29 March 2010. अभिगमन तिथि 29 March 2010.
  6. Gollapudi, Nagraj; Samiuddin, Osman (1 August 2010). "Mohammad Yousuf added to Test squad". ESPNcricinfo. अभिगमन तिथि 2 August 2010.