मोहब्बत (1985 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोहब्बत

मोहब्बत का पोस्टर
निर्देशक बापू
निर्माता इन्द्र कुमार
अशोक ठकेरिया
अभिनेता अनिल कपूर,
विजयता पंडित
संपादक एन चन्द्रा[1]
संगीतकार बप्पी लहरी
प्रदर्शन तिथियाँ
14 जून, 1985
देश भारत
भाषा हिन्दी

मोहब्बत 1985 की बापू द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की फ़िल्म है। इसमें अनिल कपूर और विजयता पंडित मुख्य भूमिकाओं में हैं।[2] यह फ़िल्म टिकट खिड़की पे अच्छा कारोबार की थी।

संक्षेप[संपादित करें]

शेखर (अनिल कपूर) रूपा से प्यार करता है और उससे शादी करना चाहता है। रूपा चौधरी (अमरीश पुरी) की इकलौती बेटी है, जो उसकी आँखों का तारा है। वह उसकी शादी शेखर से कराने के लिए सहमत हो जाता है। शेखर अपने पिता और अपनी सौतेली माँ के साथ शादी को अंतिम रूप देने के लिए चौधरी के घर जाता है। इस बिंदु पर, शेखर की सौतेली माँ (शुभा खोटे) दहेज के रूप में एक मोटी रकम मांगती है। उसे चौधरी देने में असमर्थ होता है और इस तरह शादी का प्रस्ताव विफल हो जाता है।

चौधरी कसम खाता है कि वह अपनी बेटी की शादी कहीं और करेगा। शेखर को अपनी सौतेली माँ से घृणा हो जाती है और वह घर छोड़कर चौधरी के पास आ जाता है। वह उसे पुनर्विचार करने के लिए मनाने का प्रयास करता है, लेकिन चौधरी जिद पर अड़ा रहता है। वह आत्माराम (शक्ति कपूर) के साथ अपनी बेटी की शादी की योजना बनाने लगता है। ऐसा होने पर शेखर और रूपा दोनों तबाह हो जायेंगे। वह लोग अनिश्चित होते हैं कि क्या योजना बनाई जाए जिससे ऐसा ना हो पाए।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत इन्दीवर द्वारा लिखित; सारा संगीत बप्पी लहरी द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."ज़िन्दगी में पहला पहला"आशा भोंसले, किशोर कुमार4:38
2."साँसों से नहीं"किशोर कुमार5:14
3."अपनी लैला का जो"अमित कुमार, किशोर कुमार3:47
4."महबूबा पायी है मैंने"किशोर कुमार4:29
5."नैना ये बरसे"लता मंगेशकर4:14

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बाइस्कोप: बापू व अनिल कपूर की जोड़ी का अमर संदेश, 'सांसों से नहीं, कदमों से नहीं, मोहब्बत से....'". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2023.
  2. "फ्लॉफ हीरो के चक्कर में तबाह हुई एक्ट्रेस? 1 गलती से करियर गया डूब! पति के निधन के बाद हो गई कंगाल". न्यूज़ 18. 30 अप्रैल 2023. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]