मोरक्को

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मोरोक्को से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
मोरक्को का साम्राज्य
  • المملكة المغربية (language?)
  • ⵜⴰⴳⵍⴷⵉⵜ ⵏ ⵍⵎⵖⵔⵉⴱ  (language?)
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: 
الله، الوطن، الملك  (साँचा:ISO 639 name ar)
ⴰⴽⵓⵛ, ⴰⵎⵓⵔ, ⴰⴳⵍⵍⵉⴷ (साँचा:ISO 639 name zgh)
"ईश्वर, मातृभूमि, राजा"
राष्ट्रगान: 
النشيد الوطني المغربي  (साँचा:ISO 639 name ar)
ⵉⵣⵍⵉ ⴰⵏⴰⵎⵓⵔ ⵏ ⵍⵎⵖⵔⵉⴱ  (साँचा:ISO 639 name zgh)
(अंग्रेज़ी: "Cherifian Anthem")
गहरा हरा: मोरक्को का निर्विवाद क्षेत्र हल्का हरा: पश्चिमी सहारा, एक क्षेत्र जिस पर मोरक्को द्वारा दावा किया जाता है और कब्जा भी है।
गहरा हरा: मोरक्को का निर्विवाद क्षेत्र
हल्का हरा: पश्चिमी सहारा, एक क्षेत्र जिस पर मोरक्को द्वारा दावा किया जाता है और कब्जा भी है।
राजधानीरबात
सबसे बड़ा नगर कासाब्लांका
33°32′N 7°35′W / 33.533°N 7.583°W / 33.533; -7.583
राजभाषा(एँ)
बोली जाने वाली भाषाएं
  • मोरक्कन अरबी
  • बर्बर
  • हसनिया अरबी
विदेशी भाषाएँ फ्रांसीसी[note 1]

अंग्रेजी

स्पेनिश
मानवजातीय वर्ग (2014[2])
[1]
धर्म सुन्नी इस्लाम[a] (official)[3]
निवासी मोरक्कन
सदस्यता {{{membership}}}
सरकार एकात्मक संसदीय प्रणाली संवैधानिक राजतंत्र[4]
 -  राजा मोहम्मद छटवें
 -  प्रधानमंत्री सईददीन ओथमनी
स्थापना
 -  इद्रीसिद राजवंश (पहला राजवंश) 788 
 -  अलौइत राजवंश (वर्तमान राजवंश) 1631 
 -  संरक्षित राज्य स्थापना 30 मार्च 1912 
 -  स्वतंत्रता 7 अप्रैल 1956 
क्षेत्रफल
 -  कुल 710,850 वर्ग किलोमीटर (40वाँ या 57वाँ)
274,460 वर्ग मील वर्ग मील
 -  जल (%) 0.056 (250 km2)
जनसंख्या
 -  2017 जनगणना 35740000[5]
 -  घनत्व 50.0/वर्ग किमी
189.3/वर्ग मील
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2019 प्राक्कलन
 -  कुल $332.358 बिलियन[6]
 -  प्रति व्यक्ति $9,339[6]
सकल घरेलू उत्पाद (सांकेतिक) 2019 प्राक्कलन
 -  कुल $122.458 billion[6]
 -  प्रति व्यक्ति $3,441[6]
गिनी (2013)39.5[7]
मध्यम
मानव विकास सूचकांक (2017)Green Arrow Up Darker.svg 0.667[8]
मध्यम · 123वाँ
मुद्रा मोरक्कन दिरहम (MAD)
समय मण्डल (यू॰टी॰सी॰+1[9])
यातायात चालन दिशा right
दूरभाष कूट +212
इंटरनेट टीएलडी .ma
المغرب.

मोरक्को, आधिकारिक तौर पर मोरक्को राजशाही (), उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। उत्तरी अफ़्रीका में रोमन प्रांत रहे इस प्रदेश में मध्यकाल में एक अफ़्रीकी मूल के वंश का शासन रहा जिस पर इस्लामिक प्रभाव दसवीं सदी से पड़ता गया। आज यह देश मुस्लिम है जिसकी भाषा अरबी है। यहाँ की अरबी अफ़्रीकी मिश्रित है। रबात यहाँ की राजधानी और कासाब्लांका आर्थिक केन्द्र है।

इतिहास[संपादित करें]

मोरक्को का एक लंबा इतिहास है जिसे दशकों से अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर दोनों पर अपने भौगोलिक स्थान से आकार दिया गया है। फोएनशियाई इस क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले पहले व्यक्ति थे, लेकिन रोमन, विसिगोथ्स, वंडल और बीजान्टिन यूनानियों ने भी इसे नियंत्रित किया। 7 वीं शताब्दी में में, अरब लोग इस क्षेत्र में आए जिसके उनकी सभ्यता ने भी प्रवेश किया साथ ही इस्लाम धर्म का भी प्रचार हुआ।

15 वीं शताब्दी में, पुर्तगालीओ ने मोरक्को के अटलांटिक तट को नियंत्रित किया। 1800 के दशक तक, हालांकि, कई अन्य यूरोपीय देशों को इस रणनीतिक स्थान की वजह से इस क्षेत्र में रुचि थी। फ्रांस इनमें से पहला था और 1904 में, यूनाइटेड किंगडम ने आधिकारिक तौर पर फ्रांस के प्रभाव के क्षेत्र के रूप में मोरक्को को मान्यता दी। 1906 ईस्वी में, अल्जेसिरास सम्मेलन ने फ्रांस और स्पेन के लिए मोरक्को में पुलिस के कर्तव्यों की स्थापना की, और फिर 1912 में, मोरक्को फ्रांस की संधि के साथ फ़्रांस मोरक्को का संरक्षक बन गया। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद, मोरक्को ने आजादी के लिए दबाव डालना शुरू किया और 1944 ईस्वी में, स्वतंत्रता के लिए आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए इस्टिक्कल या स्वतंत्रता पार्टी बनाई गई थी। 1953 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग के अनुसार, लोकप्रिय सुल्तान मोहम्मद वी फ्रांस द्वारा निर्वासित किया गया था। उन्हें मोहम्मद बेन आराफा ने प्रतिस्थापित कर दिया था, जिसके कारण मोरक्कन लोगो ने आजादी के लिए और भी दबाव डाला। 1955 में, मोहम्मद वी मोरक्को लौटने में सक्षम थे और 2 मार्च, 1956 को देश ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। अपनी आजादी के बाद, मोरक्को बढ़ गया क्योंकि 1956 और 1958 में कुछ स्पेनिश नियंत्रित क्षेत्रों पर नियंत्रण हुआ। 1969 में, मोरक्को ने फिर से विस्तार किया जब उसने दक्षिण में इफनी के स्पेनिश एन्क्लेव पर नियंत्रण लिया। हालांकि, स्पेन अभी भी उत्तरी मोरक्को में दो तटीय इंक्लेवज़, और मेलिल्ला नियंत्रित क्षेत्र पर करता है।

मोरक्को सरकार[संपादित करें]

आज मोरक्को सरकार को एक संवैधानिक राजशाही माना जाता है। इसमें एक प्रमुख शाखा है (राज्य द्वारा भरा गया एक पद) और सरकार का प्रमुख (प्रधान मंत्री)। मोरक्को में एक द्विपक्षीय संसद भी है जिसमें इसकी विधायी शाखा के लिए चैंबर ऑफ काउंसलर्स और चैंबर ऑफ रिप्रेजेंटेटिव शामिल हैं। मोरक्को में सरकार की न्यायिक शाखा सर्वोच्च न्यायालय से बनी है। मोरक्को स्थानीय प्रशासन के लिए 15 क्षेत्रों में बांटा गया है और इसकी एक कानूनी व्यवस्था है जो इस्लामी कानून के साथ-साथ फ्रेंच और स्पेनिश पर आधारित है।

अर्थव्यवस्था और भूमि उपयोग[संपादित करें]

हाल ही में मोरक्को ने अपनी आर्थिक नीतियों में कई बदलाव किए हैं, जिसने इसे अधिक स्थिर और बढ़ने की अनुमति दी है। वर्तमान में यह अपनी सेवा और औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने के लिए काम कर रहा है। मोरक्को में मुख्य उद्योग आज फॉस्फेट रॉक खनन और प्रसंस्करण, खाद्य प्रसंस्करण, चमड़े के सामान, कपड़ा, निर्माण, ऊर्जा और पर्यटन के निर्माण हैं। चूंकि पर्यटन देश में एक प्रमुख उद्योग है, इसलिए सेवाएं भी हैं। इसके अलावा, कृषि मोरक्को की अर्थव्यवस्था में भी भूमिका निभाती है और इस क्षेत्र के मुख्य उत्पादों में जौ, गेहूं, नींबू, अंगूर, सब्जियां, जैतून, पशुधन और शराब शामिल हैं।

भूगोल और जलवायु[संपादित करें]

रेगिस्तान में कारवां।

मोरक्को भौगोलिक रूप से अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर के साथ उत्तरी अफ्रीका में स्थित है। यह अल्जीरिया और पश्चिमी सहारा से घिरा हुआ है। यह अभी भी दो इंक्लेवस और मेलिला के साथ सीमाओं को साझा करता लेकिन सेतु और मेलिला स्पेन का हिस्सा माना जाता है। मोरक्को की स्थलाकृति इसके उत्तरी तट के रूप में भिन्न होती है और आंतरिक क्षेत्र पहाड़ी हैं, जबकि इसके तट में उपजाऊ मैदान हैं जहां देश की अधिकांश कृषि होती है। मोरक्को के पहाड़ी इलाकों के बीच घाटियां भी हैं। मोरक्को में सबसे ऊंचा बिंदु जेबेल टुबकल है जो 13,665 फीट (4,165 मीटर) तक ऊंचा है, जबकि इसका सबसे निचला बिंदु सेबखा ताह है जो समुद्र तल से -180 फीट (-55 मीटर) है।

मोरक्को का वातावरण, इसकी स्थलाकृति की तरह, स्थान के साथ भी भिन्न होता है। तट के साथ, भूमध्यसागरीय गर्म, सूखे ग्रीष्म और हल्के सर्दियों के साथ भूमध्यसागरीय है। दूरदराज के अंतर्देशीय, जलवायु अधिक गरम है और निकटतम सहारा मरुस्थल में आता है, यह अधिक गरम हो जाता है। उदाहरण के लिए मोरक्को की राजधानी, राबत तट पर स्थित है और इसका औसत जनवरी का औसत तापमान 46˚F (8˚C) है और औसत जुलाई उच्च तापमान 82˚F (28˚C) है। इसके विपरीत, मराकेश, जो आगे के अंतर्देशीय स्थित है, में औसतन जुलाई उच्च तापमान 98˚F (37˚C) और जनवरी औसत औसत 43˚F (6˚C) है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

मोरक्को की आबादी लगभग 35,276,786 (2016 अनु.) है। सीआईए के अनुसार, 99% निवासी अरब-बर्बर हैं, शेष 1% में अन्य समूह शामिल हैं।[1] 2014 की मोरक्को जनसंख्या जनगणना के अनुसार, देश में लगभग 84,000 अप्रवासी थे। स्वतंत्रता से पहले, मोरक्को में आधे मिलियन यूरोपीय थे; जो ज्यादातर ईसाई थे।[10] स्वतंत्रता से पहले, मोरक्को 250,000 स्पेनियों का घर भी था।[11] 1948 में यहूदी की जनसंख्या 265,000 अपनी चरम में थी, जो आज घटकर लगभग 2,500 ही रह गई है।[12]

धर्म[संपादित करें]

मोरक्को में धर्म[13]
धर्म प्रतिशत
इस्लाम
  
98.9%
ईसाई
  
0.9%
यहूदी
  
0.2%

देश में धार्मिक अनुमान 2010 में प्यू फोरम संस्था द्वारा 99% मुस्लिम आबादी के रूप में प्रदर्शित किया गया था जिसमे सुन्नी 67% पर बहुमत बनाते हैं, गैर-सांप्रदायिक मुस्लिम 30% मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा समूह है जिसमे सिया भी सामिल है मोरक्को में दुसरा धार्मिक समूह 1% है जिसमे ईसाई और अन्य धार्मिक अनुयायी सामिल है।.[14]

भाषा[संपादित करें]

मोरक्को की आधिकारिक भाषाएं अरबी और बर्बर हैं।[15][16] पूरी आबादी का लगभग 89.8% मोरक्कन अरबी में कुछ हद तक संवाद कर सकता है। 2008 में, फ्रेड्रिक देरोसे ने अनुमान लगाया कि 12 मिलियन बर्बर वक्ता थे, जो लगभग 40% आबादी थी।

सरकारी संस्थानों, मीडिया, मध्य-आकार और बड़ी कंपनियों, फ्रांसीसी बोलने वाले देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य, और अक्सर अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति में फ्रांसीसी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 2004 की जनगणना के अनुसार, 2.19 मिलियन मोरक्कोवासियों द्वारा फ्रांसीसी के अलावा एक अन्य विदेशी भाषा बोली जाती है।[17]

संस्कृति[संपादित करें]

14वीं शताब्दी के बाद बर्बर द्वारा बनाया गया अता बेन्हदौ का कस्बा।

मोरक्को एक समृद्ध संस्कृति और सभ्यता वाला देश है। मोरक्को के इतिहास के माध्यम से, इसने पूर्व (फोनेशियन, यहूदियों और अरबों), दक्षिण (उप-सहारा अफ्रीकी) और उत्तर (रोम, अन्दलुस) से आने वाले कई लोगों की मेजबानी की है। उन सभी सभ्यताओं ने मोरक्को की सामाजिक संरचना को प्रभावित किया है।

सांस्कृतिक रूप से, मोरक्को हमेशा अपने बर्बर, यहूदी और अरबी सांस्कृतिक विरासत को फ्रांसीसी और स्पेनिश जैसे बाहरी प्रभावों और, पिछले दशकों के दौरान, एंग्लो-अमेरिकन जीवन शैली के साथ संयोजन करने में सफल रहा है।[18]

खान-पान[संपादित करें]

मोरक्को के व्यंजनों को दुनिया में सबसे विविध व्यंजनों में से एक माना जाता है। यह बाहरी दुनिया के साथ मोरक्को की सदियों से चली आ रही पारस्परिक संगम का परिणाम है।[19] मोरक्को का भोजन मुख्य रूप से मूरिश, यूरोपीय और भूमध्यसागरीय व्यंजनों का एक संलयन है।

मोरक्को के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में कूसकूस, पास्टिला (बेस्टेया या बेस्टिला), ताजीन, तंजिया और हरिरा शामिल हैं। हरिरा एक सूप है, लेकिन इसे अपने आप में एक व्यंजन के रूप में माना जाता है और इसे रमजान के महीने के दौरान विशेष रूप से खजूर के साथ परोसा जाता है। इस्लाम के धार्मिक कानूनों शरीयत के अनुसार सूअर का मांस खाना प्रतिबंधित है।

मोरक्को में ब्रेड मुख्य रूप से ड्यूरम गेहूं सूजी से बना खोबज़ के रूप में जाना जाता है। सबसे लोकप्रिय पेय "अताई" है, जो पुदीने की पत्तियों और अन्य सामग्रियों के साथ मिलकर बनी एक चाय है।

साहित्य[संपादित करें]

कौटूबिया मस्जिद।

मोरक्को का साहित्य अरबी, बर्बर और फ्रांसीसी में लिखा गया है। अल्मोहद राजवंश के तहत मोरक्को ने समृद्धि और सीखने की प्रतिभा की अवधि का अनुभव किया। अलमोहद ने मारकेश में कौटूबिया मस्जिद का निर्माण किया, जहाँ न केवल 25,000 लोग रहते थे, बल्कि यह अपने पुस्तकों, पांडुलिपियों, पुस्तकालयों और पुस्तक की दुकानों के लिए भी प्रसिद्ध था; इतिहास का पहला पुस्तक बाजार। अलमोहाद खलीफा अबू याकूब को किताबें इकट्ठा करने का बड़ा शौक था। उन्होंने एक महान पुस्तकालय की स्थापना की, जिसे अंततः कैसबाह ले जाया गया और एक सार्वजनिक पुस्तकालय में बदल दिया गया।

संगीत[संपादित करें]

मोरक्कन संगीत अरबी, बर्बर और उप-सहारा मूल का है। रॉक-प्रभावित चाबी बैंड व्यापक हैं, जैसा कि ट्रान्स संगीत है जिसमें इस्लामिक संगीत में ऐतिहासिक मूल हैं। मोरक्को अन्दलुसीयन शास्त्रीय संगीत का घर है जो पूरे उत्तर पश्चिमी अफ्रीका में पाया जाता है।

संगीत के लोकप्रिय पश्चिमी रूप, मोरक्को में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, जैसे संलयन, रॉक, देश, मैटल और विशेष रूप से, हिप हॉप।

मोरक्को संकट[संपादित करें]

मोरक्को संकट के नाम से दो ऐतिहासिक घटनाओं (1905-06 और 1911 में घटित) को जाना जाता है, जिनमें फ़्रांस द्वारा मोरक्को पर प्रभुत्व स्थापित करने और जर्मनी द्वारा फ्रांस कि बढ़ती शक्ति को रोकने के लिए किये कार्यों को गिना जाता है।[20]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Morocco". World Factbook. Central Intelligence Agency. Ethnic groups: Arab-Berber 99%, other 1%
  2. "Morocco". World Factbook. Central Intelligence Agency.
  3. "Morocco in CIA World Factbook". CIA.gov.
  4. "Constitution of the Kingdom of Morocco, I-1" (PDF). मूल (PDF) से 18 May 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 January 2013.
  5. "Morocco Population, 1960-2017 - knoema.com". HCP. 2017. अभिगमन तिथि 29 March 2018.
  6. "Morocco". IMF.
  7. "GINI index (World Bank estimate)". data.worldbank.org. World Bank. अभिगमन तिथि 6 May 2019.
  8. "2018 Human Development Report". United Nations Development Programme. 2018. अभिगमन तिथि 14 September 2018.
  9. "Morocco Keeps Clocks Steady on GMT+1". 28 October 2018.
  10. De Azevedo, Raimondo Cagiano (1994) Migration and development co-operation.. Council of Europe. p. 25. ISBN 92-871-2611-9.
  11. Spain: Forging an Immigration Policy, Migration Information Source
  12. "The Jews of Morocco". Jewishvirtuallibrary.org. अभिगमन तिथि 1 August 2011.
  13. "Religions". Central Intelligence Agency. अभिगमन तिथि 9 February 2013.
  14. "Religious Composition by Country" (PDF). Global Religious Landscape. Pew Forum. अभिगमन तिथि 9 July 2013.
  15. Government of Morocco. "Texte de la nouvelle constitution 2011" (PDF). maroc.ma. मूल (PDF) से 29 February 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2011.
  16. Government of Morocco. "BO_5964-Bis_Ar.pdf" (PDF). मूल (PDF) से 16 March 2012 को पुरालेखित.
  17. "Le dénombrement des francophones" (PDF). Organisation internationale de la Francophonie.
  18. "Morocco town's Hollywood connection". www.aljazeera.com. अभिगमन तिथि 27 October 2017.
  19. "The Art of Moroccan Cuisine". 10 October 2007.
  20. Editors, The. "Moroccan crises" (अंग्रेज़ी में). Britannica.com. अभिगमन तिथि 2017-03-26.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।