मोब्लॉगिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मोब्लॉगिंग मोबाइल ब्लॉगिंग का संक्षिप्त रूप है। मोब्लॉगिंग का अर्थ होता है मोबाइल द्वारा ब्लॉगिंग। मोबाइल से चिट्ठाकारी की विधा को मोब्लॉगिंग नाम दिया गया। मोब्लॉगिंग विधा तुलनात्मक रूप से नयी है। जीपीआरऍस सक्षम मोबाइल फोनों के आने के बाद जब मोबाइल पर इण्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो गयी तो मोबाइल द्वारा ब्लॉगिंग भी तकनीकी रूप से सम्भव हो गया।

विभिन्न ब्लॉग प्लेटफार्म पर मोब्लॉगिंग[संपादित करें]

ब्लॉगर[संपादित करें]

जिन मोबाइल फोन पर एचटीएमएल पेज देखने की सुविधा है उनमें ब्लॉगर चिट्ठे के वेब ऍडीटर पर जाकर पोस्ट लिखी जा सकती है। इसी प्रकार किसी भी चिट्ठे पर जाकर टिप्पणी की जा सकती है। इसके अतिरिक्त ब्लॉगर ईमेल द्वारा भी पोस्ट करने की सुविधा देता है ताकि जिन फोनों में एचटीएमएल समर्थन युक्त ब्राउजर न हो उनसे भी पोस्ट लिखी जा सके।

ब्लॉगर पर नया ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है, आप सिर्फ कुछ ही स्टेप्स को Follow करके अपना New Blog Create Archived 2023-03-14 at the वेबैक मशीन कर सकते हैं, बिल्कुल फ्री में| ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक Email I’d होना बहुत जरूरी है, अगर आपके पास ईमेल I’d नहीं नहीं है, तो पहले आप अपना Email Id Create Archived 2023-03-14 at the वेबैक मशीन करें जिससे आप Blogger पर अकाउंट बना कर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं|

वर्डप्रैस[संपादित करें]

मोबाइल फोन पर वर्डप्रैस के वेब ऍडीटर में जाकर पोस्ट लिखी जा सकती है।

ट्विटर[संपादित करें]

मोबाइल फोन पर ट्विटर की मोबाइल साइट पर जाकर लिखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त कुछ मोबाइल सेवा प्रदाता के कनैक्शन के उपयोगकर्ता ऍसऍमऍस के द्वारा भी ट्विटर पर लिख सकते हैं।