मोपा, गोआ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

मोपा उत्तरी गोवा जिले के परनेम तालुका में एक गांव है जो कि ८७५.३७ हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला है।

भौगोलिक स्थिति और जनसंख्या[संपादित करें]

मोपा उत्तरी गोवा जिले के पेरनेम तालुका में 875.37 हेक्टेयर का क्षेत्र में फैला है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गाँव में 243 परिवार हैं और कुल जनसंख्या 1082 है। निकटतम शहर 12 किमी की दूरी पर परनेम है। इनमें 544 पुरुष और 538 महिलाएं हैं। 68 अनुसूचित जाति और 0 अनुसूचित जनजाति हैं।[1]

साक्षरता[संपादित करें]

  • कुल साक्षर जनसंख्या: 836
  • साक्षर पुरुष जनसंख्या: 447 (82)। 17%)
  • साक्षर महिला जनसंख्या: 389 (72)। 3%)

शैक्षिक सुविधा[संपादित करें]

गांव में 1 सरकारी प्राथमिक विद्यालय है गांव में 2 सरकारी प्राथमिक विद्यालय हैं। गांव में 1 सरकारी जूनियर सेकेंडरी स्कूल है। निकटतम माध्यमिक विद्यालय तोर्शे में है, जो 5 किमी से भी कम दूरी पर है। निकटतम हाई स्कूल परनेम में है, जो 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम डिग्री कॉलेज परनेम ग्रामीण में 10 किमी से अधिक की दूरी पर है। निकटतम अभियान्त्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान बंडोडा में 10 किमी से अधिक की दूरी पर है। निकटतम मेडिकल कॉलेज बम्बोली में 10 किमी से अधिक की दूरी पर है। निकटतम प्रबंधन फर्म पेन्हा-डी-फ़्रांका में है, जो १० किमी से अधिक दूर है। निकटतम पॉलिटेक्निक पणजी में 10 किमी से अधिक की दूरी पर है। निकटतम व्यावसायिक प्रशिक्षण स्कूल 10 किमी से अधिक दूर मंगल पर है। निकटतम अनौपचारिक प्रशिक्षण केंद्र 10 किमी से अधिक की दूरी पर परनेम है। विकलांगों के लिए निकटतम विशेष विद्यालय पेन्हा-डी-फ़्रांका में है, जो १० किलोमीटर से अधिक दूर है।

चिकित्सा सुविधा (सरकार)[संपादित करें]

निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य उप-केंद्र 5 किमी से कम दूर है। निकटतम प्रसूति एवं बाल कल्याण केंद्र 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम टीबी उपचार केंद्र 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम एलोपैथी अस्पताल 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम वैकल्पिक चिकित्सा अस्पताल 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम अस्पताल 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम पशु चिकित्सालय 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम परिवार कल्याण केंद्र 10 किमी से अधिक की दूरी पर है।

पीने का पानी[संपादित करें]

गांव में शुद्ध नल के पानी की आपूर्ति होती है। गांव में खुले कुएं में पानी की आपूर्ति है।

स्वच्छता[संपादित करें]

गांव में खुली सीवरेज व्यवस्था है। सीवेज सीधे जल निकायों में छोड़ा जाता है। यह क्षेत्र समग्र सफाई अभियान में शामिल नहीं है। गांव में सार्वजनिक शौचालय नहीं है।

संपर्क और संचार[संपादित करें]

गांव में डाकघर नहीं है। निकटतम डाकघर 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम उप डाकघर 10 किमी से अधिक दूर है। गांव का पिन कोड 403512 है। टेलीफोन गांव में उपलब्ध है। गांव में एक सार्वजनिक टेलीफोन केंद्र है। निकटतम मोबाइल फोन सुविधा 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में इंटरनेट की सुविधा नहीं है। निकटतम इंटरनेट सुविधा 10 किलोमीटर से अधिक दूर है। निकटतम निजी कूरियर 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में सरकारी बस सेवा उपलब्ध है। गांव में निजी बस सेवा उपलब्ध है। निकटतम रेलवे स्टेशन 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम ऑटोरिक्शा और टॉमटॉम 10 किमी से अधिक दूर हैं। गांव में टैक्सी नहीं है। निकटतम टैक्सी 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में वैन उपलब्ध है। गांव में ट्रैक्टर नहीं है। निकटतम समुद्र और नदी नाव सेवा 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम राष्ट्रीय राजमार्ग 5 किमी से कम दूर है। निकटतम राज्य राजमार्ग 10 किमी से अधिक दूर है। जिले की मुख्य सड़क गांव से जुड़ी हुई है। जिले की माध्यमिक सड़क गांव से नहीं जुड़ी है। जिले में निकटतम माध्यमिक सड़क 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम परिवहन योग्य जलमार्ग 5 से 10 किमी की दूरी पर है।

बाजार और ऋण प्रणाली[संपादित करें]

गांव में एटीएम नहीं है। निकटतम एटीएम 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में एक वाणिज्यिक बैंक है। गांव में कोई सहकारी बैंक नहीं है। निकटतम सहकारी बैंक 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में कोई कृषि ऋण संस्था उपलब्ध नहीं है। निकटतम कृषि ऋण संस्थान 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में स्वयं सहायता समूह उपलब्ध है। गांव में राशन की दुकान है। गांव में कोई मांड्या/स्थायी बाजार नहीं है। निकटतम मांड्या/स्थायी बाजार 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम साप्ताहिक बाजार 10 किमी से अधिक दूर है। निकटतम कृषि उपज मंडी समिति 10 किमी से अधिक दूर है।

स्वास्थ्य[संपादित करें]

समेकित बाल विकास योजना (पोषण केन्द्र) गांव में उपलब्ध नहीं है। निकटतम एकीकृत बाल विकास योजना (पोषण केंद्र) 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में आंगनबाडी (पोषण केंद्र) उपलब्ध है। गांव में अन्य पोषण केंद्र उपलब्ध हैं। आशा स्वयंसेवक गांव में उपलब्ध है। गांव में समाज भवन ( टीवी के साथ/बिना ) उपलब्ध नहीं है। निकटतम समाज भवन ( टीवी के साथ/बिना ) 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में खेल का मैदान नहीं है। निकटतम स्टेडियम 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में एक खेल केंद्र है। गांव में कोई सिनेमा /वीडियो सेंटर उपलब्ध नहीं है। निकटतम सिनेमा /वीडियो केंद्र 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में कोई सार्वजनिक पुस्तकालय नहीं है। निकटतम सार्वजनिक पुस्तकालय 10 किमी से अधिक दूर है। गांव में कोई सार्वजनिक पुस्तकालय नहीं है। निकटतम सार्वजनिक पुस्तकालय 10 किमी से अधिक दूर है। अखबार की आपूर्ति गांव में उपलब्ध है। गांव में विधानसभा मतदान केंद्र है। गांव में कोई जन्म और मृत्यु पंजीकरण कार्यालय नहीं है। निकटतम जन्म और मृत्यु पंजीकरण कार्यालय 5 किमी से कम दूर है।

बिजली[संपादित करें]

गांव में घरेलू और व्यावसायिक उपयोग के लिए 24 घंटे और कृषि के लिए 12 घंटे बिजली की आपूर्ति है।

जैव विविधता में समृद्ध क्षेत्र

प्रस्तावित ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय मोपा हवाई अड्डा[संपादित करें]

वर्तमान में, गोवा के दाभोली में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। भविष्य के विस्तार के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मोपा क्षेत्र में ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए एक परियोजना का प्रस्ताव दिया है। हवाईअड्डा कई कारणों से 2002 से चर्चा में है। परियोजना को 2012 में कुछ अनुमति मिली और तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इसे 3 साल में पूरा करने की घोषणा की। [2] तब से इस परियोजना का विभिन्न स्तरों पर विरोध हो रहा है।

  • अगर दक्षिण गोवा के नागरिकों के लिए हवाई अड्डा होगा तो विकास परियोजनाएं चली जाएंगी, महाराष्ट्र को ज्यादा फायदा होगा, इसलिए शुरू से ही इसका विरोध रहा है। कई लोग दाभोली एयरपोर्ट के विस्तार की मांग कर रहे हैं। [3] इस मुद्दे को कुछ राजनेताओं ने भी उठाया है। [4]
  • स्थानीय लोगों ने भूमि अधिग्रहण का विरोध किया है। [5]
  • इस क्षेत्र के सभी पर्यावरण आकलन झूठे हैं और कई गंभीर सामाजिक संगठन और पर्यावरण वैज्ञानिक प्रा. माधव गाडगिल की राय है। [6]
  • केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा हवाई अड्डे को पर्यावरण मंजूरी दी गई है। राज्य सरकार ने परियोजना के लिए निविदाएं आमंत्रित करने का निर्णय लिया है। [7]
  • मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने घोषणा की है कि इस हवाई अड्डे को 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। [8]
  • मोपा पठार पर बारह देवराय में एक बहुत ही दुर्लभ वन संसाधन है।

भूमि उपयोग[संपादित करें]

मोपा गांव में भूमि उपयोग इस प्रकार है (क्षेत्रफल प्रति हेक्टेयर):

  • वन : 147. 48
  • गैर-कृषि उपयोग में भूमि: 149. 87
  • खेती योग्य बंजर भूमि: 180. 24
  • फसलों के अधीन भूमि : 397. ७८
  • कुल शुष्क भूमि : 386. 21
  • कुल सिंचित भूमि : 11. 57

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "census india".
  2. "मोपाला विरोध विध्वंसक दृष्टिकोनातून". दैनिक गोमंतक. ३ मई २०१२. गायब अथवा खाली |url= (मदद)
  3. "केळशी येथे मोपा विरोधी रॅली". दैनिक तरुण भारत. १० नवम्बर, इ.स. २०१४. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  4. "मोपा विमानतळ रद्द करून दाबोळी कायम ठेवा". दैनिक तरुण भारत. २ मई २०१५. गायब अथवा खाली |url= (मदद)
  5. "मोपा परिसरातील ग्रामस्थांचा विरोध". दैनिक महाराष्ट्र टाईम्स. १५ अक्टूबर, इ.स. २०१४. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद)
  6. "रिता दाखवू निसर्ग खजिना!". सकाळ दैनिक. |access-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  7. http://articles.economictimes.indiatimes.com/keyword/mopa
  8. "मोपा विमानतळ 2018 पर्यंत पूर्ण". सकाळ दैनिक. गायब अथवा खाली |url= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)