मोदी प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान संस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोदी प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान संस्थान
Mody University logo.png

आदर्श वाक्य:महिलाओं में उत्कृष्टता का पोषण।
स्थापित
प्रकार:निजी
कुलाधिपति:श्री आर पी मोदी
अवस्थिति:लक्ष्मणगढ़, सीकर, राजस्थान, India
परिसर:Urban, 265 एकड़ (107 हे॰)
जालपृष्ठ:www.modyuniversity.ac.in

मोदी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पूर्व में मोदी विश्वविद्यालय, भारत के राजस्थान राज्य के लक्ष्मणगढ़ में स्थित एक निजी महिला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1998 में श्री आरपी मोदी, एक उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति द्वारा की गई थी। जिसका उद्देश्य लड़कियों की आबादी को आईटी-प्रेमी वातावरण में विश्व स्तरीय तकनीकों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना है।

दाखिले[संपादित करें]

प्रवेश एमयू-सैट (मोदी विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति सह प्रवेश परीक्षा) / अखिल भारतीय रैंक / राज्य स्तरीय टेस्ट पर आधारित है।

शैक्षणिक[संपादित करें]

संस्थान स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करता है जो बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर, बैचलर ऑफ डिजाइन, बैचलर ऑफ कॉमर्स, बैचलर ऑफ साइंस डिग्री और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए अग्रणी है, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ आर्ट्स, मास्टर ऑफ कॉमर्स, मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रम।

शिक्षा संकाय[संपादित करें]

मोदी विश्वविद्यालय में छह संकाय हैं। प्रत्येक संकाय का अपना प्रशासन ढांचा होता है: [1]

  • विज्ञान के स्कूल
  • इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्कूल
  • कानूनी अध्ययन के स्कूल
  • प्रबंधन अध्ययन स्कूल
  • फैशन और डिजाइन स्कूल
  • लिबरल आर्ट्स का स्कूल

कैंपस[संपादित करें]

परिसर 265 एकड़ (1.07 कि॰मी2) से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है। विविध प्रकार के वृक्षों और अन्य पौधों के साथ हरियाली से भरपूर। एक सर्वेक्षण में पक्षियों की 96 प्रजातियों ( डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के एक पक्षी विज्ञानी द्वारा प्रमाणित) और तितलियों की 16 प्रजातियों ( डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के लेपिडोप्टेरिस्ट द्वारा प्रमाणित) की पहचान की गई है। [2]

बड़े परिसर में 'तपोवन' के नाम से एक सुंदर ध्यान संरचना और छात्र की पाठ्येतर गतिविधियों के लिए एक छात्र सभागार है। इनके साथ ही कैंपस में हॉस्टलर्स के लिए एक खूबसूरत स्टूडेंट मेस भी है। 1800 भोजन क्षमता के साथ छात्र का मेस एशिया का दूसरा सबसे बड़ा मेस है। [3]

छात्र जीवन[संपादित करें]

मोदी विश्वविद्यालय अपने छात्रों, शोधार्थियों, संकाय सदस्यों और अपने कई कर्मचारियों को परिसर में आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है। संस्थान में इनडोर और आउटडोर खेलों के लिए खेल सुविधाएं हैं। खेल सुविधाओं में योग, घुड़सवारी, रनिंग ट्रैक, पोल वॉल्ट, ऊंची कूद, लंबी और तिहरी कूद, टेनिस कोर्ट, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कैरम, शतरंज शामिल हैं। [4]

आध्यात्मिकता[संपादित करें]

'तपोवन' एक ऑन-साइट सुविधा है जिसमें 'यज्ञ-शाला', एक ध्यान कक्ष और 8 एकड़ में फैला एक मंदिर शामिल है। यज्ञ-शाला में प्रातः 6 से 7 बजे तक 7 विभिन्न प्रकार के यज्ञ किए जाते हैं; प्रत्येक सप्ताह के सात दिनों के लिए। मंदिर सुबह 5 से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से 8:30 बजे तक खुला रहता है। राम नवमी, जन्माष्टमी, दिवाली और अन्य प्रमुख त्योहारों के अवसरों पर भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं। लगभग 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाला ध्यान कक्ष सभी के लिए खुला है। योग कक्षाएं नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं। इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए संस्कृत और वैदिक ज्योतिष में अकादमिक पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Faculties List of MUST". modyuniversity.ac.in. मूल से 28 October 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-02-19.
  2. "MITS campus". mitsuniversity.ac.in. मूल से 7 February 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-01.
  3. Archived at Ghostarchive and the "Campus Infrastructure and Facilities at Mody University". YouTube. मूल से पुरालेखित 12 मार्च 2019. अभिगमन तिथि 24 जून 2022.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link): "Campus Infrastructure and Facilities at Mody University". YouTube.
  4. "Mody University Facilities".

http://www.modyuniversity.ac.in/cad

बाहरी संबंध[संपादित करें]