मोड़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मोड़
Key art Mod-Movie-Poster.jpg
निर्देशक नागेश कुकुनूर
निर्माता सुजीत कुमार सिंह
एलाहे हिप्टुला
नागेश कुकुनूर
कहानी नागेश कुकुनूर
अभिनेता आयशा टाकिया
रणविजय सिंह
रघुवीर यादव
संगीतकार तपस रेलिया
छायाकार चिरंतन दास
संपादक संजीव दत्ता
वितरक कुकुनूर मूवीज
श्रेया एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 30 सितम्बर 2011 (2011-09-30)
देश भारत
भाषा हिन्दी

मोड़ नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित २०११ की एक हिंदी फिल्म है। आयशा टाकिया और रणविजय सिंह फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि रघुवीर यादव, तन्वी आज़मी और अनंत महादेवन ने फ़िल्म में सहायक भूमिकाएं निभाई हैं। यह फिल्म ३० सितम्बर २०११ को रिलीज़ हुई थी। तपस रेलिया ने फिल्म में संगीत दिया है।

ऊटी में फिल्माई गई इस फ़िल्म की कहानी टाकिया द्वारा अभिनीत अनन्या पर केंद्रित है, जिसकी मुलाकात एक दिन अपने पुराने मित्र से होती है, और वे दोनों प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन बाद में उसे पता चलता है कि वह व्यक्ति वास्तव में उसका पुराना दोस्त नहीं, बल्कि कोई और है। फिल्म को समीक्षकों से नकारात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई, और बॉक्स ऑफिस पर इसने कुल ५१ लाख रूपये की कमाई की।

संक्षेप[संपादित करें]

अनन्या (आयशा टाकिया) एक २५ वर्षीय महिला है, जो दक्षिणी भारत के नीलगिरि जिले में गंगा नामक एक खूबसूरत हिल स्टेशन में अपने पिता अशोक महादेव (रघुवीर यादव) और चाची गायत्री गर्ग (तन्वी आज़मी) के साथ रहती है। अशोक स्थानीय किशोर कुमार फैन क्लब के प्रमुख हैं, जबकि गायत्री एक रेस्तरां चलाती हैं। अनन्या की मां ने अपने सपने पूरे करने के लिए कई वर्ष पहले घर छोड़ दिया था, और अशोक अभी भी उसके वापस लौटने का इंतजार कर रहा है। एक स्थानीय दुकानदार, गंगाराम, जो उन्हें पैसे उधर देता है, अनन्या के प्यार में है।

अपने पिता को घर चलाने में आर्थिक सहायता देने के लिए अनान्या एक घड़ी की मरम्मत की दुकान चलाती है, जहां एक दिन उसकी मुलाकात एंडी (रणविजय सिंह) नामक एक अजनबी से होती है। वह पानी भरने के कारण खराब हुई अपनी घड़ी की मरम्मत करवाने के लिए हर रोज अनन्य की दुकान पर आता है, और १०० रुपये का एक नोट ओरिगामी कला में हंस बनाकर वहां छोड़ जाता है। एंडी अनन्या के स्कूल का एक सहपाठी होने का दावा करता है, और उसे याद दिलाता है कि उसे अनन्या पर क्रश था, और उसे दोबारा देखने के लिए कैसे वह १० साल तक इंतजार करने पर सहमत हो गया था।

दोनों कुछ दिन एक साथ घूमते हैं, और अनन्या धीरे धीरे उसे पसंद करने लगती है, जबकि वह अपने लेनदार गंगाराम और आरके कंस्ट्रक्शंस से बढ़ते दबाव से निपटने का प्रयास करती है। आरके कंस्ट्रक्शंस एक स्थानीय निर्माता हैं, जो क्षेत्र में एक रिसॉर्ट बनाना चाहते हैं। आखिरकार, अनन्या और एंडी प्यार में पड़ जाते हैं। हालांकि, अनन्या की दुनिया एक झटके में बिखर जाती है, जब उसे पता चलता है कि असली एंडी की मृत्यु तो कई साल पहले ही हो गई थी, और वह आदमी जो एंडी बनकर उससे मिलता है, वास्तव में स्थानीय मानसिक संस्थान से भागा एक कैदी है। आगे की फिल्म अपनी विपत्तियों से निपटने, और एंडी का प्रतिरूपण करने वाले व्यक्ति की सच्चाई का पता लगाने के अनन्या के प्रयासों के बारे में है।[1]

पात्र[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

मोड़
फ़िल्म एल्बम तपस रेलिया द्वारा
जारी १९७७
संगीत शैली बॉलीवुड संगीत
लंबाई २९:०१

फिल्म के लिए संगीत तपस रेलिया ने कंपोज़ किया है।[2]

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."तू ही तू"शिवम पाठक, श्रेया घोषाल५:३२
2."ऐ मेरी जानिया"शिवम पाठक४:१४
3."चन्द पल के हमसफर"शंकर महादेवन, श्रेया घोषाल६:२०
4."आज मैं हो गई जवान"रघुवीर, श्रेया घोषाल, हृषिकेश४:४९
5."तू ही तू" (अनप्लग्ड)विजय प्रकाश४:४८
6."आज मैं हो गई जवान" (रीमिक्स)रघुवीर, श्रेया घोषाल४:३८
कुल अवधि:२९:०१

परिणाम[संपादित करें]

मोड़ ने अपने पहले हफ्ते में ४१ लाख रुपये का व्यापर किया, और इसकी कुल कमाई ५१ लाख रुपये रही।[3] फिल्म को अधिकांश आलोचकों से नकारात्मक प्रतिक्रियाऐं प्राप्त ही। कोईमोई.कॉम की कोमल नाहता ने इसे एक स्टार देते हुए लिखा कि, "मोड़ टिकट खिड़कियों पर बिलकुल स्कोर नहीं कर पाएगी"।[4] प्रमुख बॉलीवुड पोर्टल मूवी टॉकीज ने कहा, "मोड़, नगेश कुकुनूर की अच्छी फिल्मों में नहीं है"।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mod Movie Story".
  2. "Mod(2011) Cast,first look,information, crew and more". अभिगमन तिथि 10 August 2011.
  3. Hungama, Bollywood. "Mod Box Office Collection till Now - Bollywood Hungama". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  4. "Mod Review". 14 October 2011.
  5. "Mod Movie Review". 15 October 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]