मोकास फैबुलस एडवेंचर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोकास फैबुलस एडवेंचर्स
शैलीप्रहसन
एनिमेशन
निर्माताएन्ड्रेस फर्नांडीज
मैक्सेंस सैनी
लेखकएन्ड्रेस फर्नांडीज
संगीतकारविन्सेंट आर्टौड
उद्गम देश फ्रांस
मूल भाषा(एं)फ्रेंच
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या78
उत्पादन
निर्मातामार्क डू पोंटाविस
प्रसारण अवधि7-8 मिनट्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कगुल्ली
प्रकाशित2019 –
वर्तमान

मोकास फैबुलस एडवेंचर्स (फ्रेंच: Moka) एक फ्रेंच एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है।[1][2] यह एंड्रेस फर्नांडीज[3][4] द्वारा निर्देशित और ज़िलम द्वारा निर्मित है। फ्रांस में, श्रृंखला का प्रसारण 4 जनवरी, 2020 से गुल्ली पर किया जा रहा है।

प्लाट[संपादित करें]

सवाना के बेटे का राजा मोका, एक भोला और लापरवाह छोटा मगरमच्छ, अपने विशाल राज्य का पता लगाने के लिए एक दिन घर छोड़ देता है। चेरी, रॉयल गार्ड के एक बहादुर गैंडे को उसकी सुरक्षा का बीमा करने के लिए साथ भेजा जाता है। लेकिन उसकी निराशा के लिए, मोका की अतृप्त जिज्ञासा और आवेगी व्यवहार उन्हें लगातार परेशानी में डाल रहा है!

चरित्र[संपादित करें]

मोका[संपादित करें]

वह एक छोटा मगरमच्छ है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

जैसा कि "द एक्सट्राऑर्डिनरी मीटिंग ऑफ डेस्टिनी" में दिखाया गया है, मोका अपना सारा समय महल में, अकेले खेलने में बिताता था। वह एक सक्रिय बच्चा था जब वह आज की तुलना में अधिक छोटा था। वह रॉयल गार्ड्स से बात करने और अपने सभी पागल सवाल पूछने की कोशिश करता है, लेकिन क्योंकि बात करना उनके नौकरी के विवरण में नहीं है, उन्होंने कभी जवाब नहीं दिया। वह चेरी से मिले जब उन्होंने गलती से अपनी गेंद रॉयल गार्ड्स के शिविर में फेंक दी, उसके कटोरे में। (जब वह बड़ा था) उसने सोचा कि मोका खो गया है इसलिए वह उसकी मदद करना चाहती है, उसे एक प्राणी से बचाया और उसके सभी सवालों का जवाब देते हुए उसके साथ महल के रास्ते में चली गई। मोका को प्यार था कि उसके पास बात करने, खेलने और समय बिताने के लिए कोई है। चेरी भी वास्तव में खुश थी क्योंकि वह अकेला महसूस नहीं कर रही थी, लेकिन उसे नक्शा प्राप्त करना था, जब उसने मोका को यह बताया, तो उसने सोचा कि रोमांच बहुत बढ़िया होगा। (विशेष रूप से उसके साथ) कुछ महीनों के बाद, जब चेरी नक्शे के साथ वापस आई, तो उसने उससे कहा कि उसके पिता ने उसे चेरी के साथ रोमांच पर जाने की अनुमति दी है। इस तरह उसने और मोका ने अपने कारनामों की शुरुआत की।

व्यक्तित्व[संपादित करें]

मोका एक दयालु, मददगार बच्चा है जो हमेशा कांच का पूरा हिस्सा देखता है। वह सचमुच सब कुछ के बारे में सवाल पूछता है, और यह नहीं समझता कि चेरी एक राइनो है, उसे हिप्पो कहने के साथ जो उसे गुस्सा दिलाता है। वह आमतौर पर चीजों को देर से समझता है। वह बहुत प्यारा और थोड़ा लापरवाह है।

चेरी[संपादित करें]

प्रिंस मोका के रॉयल गार्ड और करीबी दोस्त हैं। वह मोका के फैबुलस एडवेंचर्स का एक और मुख्य पात्र है। वह एक राइनो है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

जैसा कि "द एक्सट्राऑर्डिनरी मीटिंग ऑफ डेस्टिनी", "द फ्रेंड फ्रॉम द डेप्थ ऑफ टाइम" में दिखाया गया है, चेरी हमेशा एक रॉयल गार्ड बनना चाहती थी क्योंकि वह एक बच्ची थी। उसकी बहनों और माँ को खेती में दिलचस्पी थी और उसके पिता भी एक रॉयल गार्ड थे। शायद यही कारण था कि वह उनमें से एक बनना चाहती थी। वह उसी स्कूल में थी और अरजा के साथ जूडो, कराटे आदि की क्लास लेती थी। शायद उसका पहला और इकलौता दोस्त। फिर कुछ हुआ और उन्होंने "द एडवेंचर्स ऑफ द लॉस्ट फ्रेंडशिप" तक फिर कभी बात नहीं की। जब उसकी शिक्षा समाप्त हुई, तो वह अंततः एक रॉयल गार्ड बनने जा रही थी। लेकिन अन्य गार्डों ने उसे बाहर कर दिया क्योंकि वह दूसरों की तरह नहीं थी, अन्य गार्ड पुरुष थे और वे चेरी की तुलना में अधिक शारीरिक थे। चेरी शायद पहली महिला रॉयल गार्ड भी थीं। वह मोका से मिली जब उसने गलती से अपनी गेंद रॉयल गार्ड्स के शिविर में फेंक दी, उसके कटोरे में। उसने सोचा कि मोका खो गया है इसलिए वह उसकी मदद करना चाहती है, उसे एक प्राणी से बचाया और उसके सभी सवालों का जवाब देते हुए उसके साथ महल की ओर चली गई। मोका को प्यार था कि उसके पास बात करने, खेलने और समय बिताने के लिए कोई है। चेरी भी वास्तव में खुश थी क्योंकि वह अकेला महसूस नहीं कर रही थी, लेकिन उसे नक्शा प्राप्त करना था, जब उसने मोका को यह बताया, तो उसने सोचा कि रोमांच बहुत बढ़िया होगा। (विशेष रूप से उसके साथ) कुछ महीनों के बाद, जब चेरी नक्शे के साथ वापस आई, तो उसने उससे कहा कि उसके पिता ने उसे चेरी के साथ रोमांच पर जाने की अनुमति दी है। वह इस तरह का कर्तव्य निभाने में सम्मान महसूस करती थी। इस तरह उसने और मोका ने अपने कारनामों की शुरुआत की।

व्यक्तित्व[संपादित करें]

चेरी वास्तव में एक बहादुर रॉयल गार्ड है। वह मोका पर बहुत अधिक सुरक्षात्मक है और कभी-कभी उसकी माँ की तरह काम करती है। वह मोका के सवाल का जवाब देने की कोशिश करती है लेकिन कभी-कभी सवाल उसके लिए भी बहुत परेशान करने वाला होता है। वह इतनी मजबूत है कि वह लगभग 15-20 मिनट में शेरों से भरी सेना को हरा सकती है। वह मोका को कभी कुछ नहीं होने देती, भले ही आप उससे कुछ असभ्य/अभद्र बात करें, आपको इसके लिए उसे भुगतान करना होगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Niculai, Ioan (2019-06-18). "Gulli : «Moka», la nouvelle série animée de Xilam actuellement en production". média+ (फ़्रेंच में). अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  2. PAF, Le Zapping du. ""Moka", nouvelle série d'animation à déceouvrir dès demain sur Gulli". Le Zapping du PAF (फ़्रेंच में). अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  3. Telestar.fr. "Moka Dessin animé 2019 - Télé Star". www.telestar.fr (फ़्रेंच में). अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  4. "Show of the week: Moka's Fabulous Adventures". TBI Vision (अंग्रेज़ी में). 2019-05-07. अभिगमन तिथि 2021-07-23.

बाहरी लिंक[संपादित करें]