मॉडल (व्यक्ति)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
एक विशिष्ट स्टूडियो शूटिंग सेट पर पोज़ देती एक महिला मॉडल

मॉडल एक ऐसा व्यक्ति है जिसकी भूमिका या तो व्यावसायिक उत्पादों (विशेष रूप से फैशन शो में फैशन के कपड़े) को बढ़ावा देने, प्रदर्शित करने या विज्ञापन करने या कला के कार्यों का निर्माण करने वाले लोगों के लिए एक दृश्य सहायता के रूप में या फोटोग्राफी के लिए प्रस्तुत करने के लिए है। हालांकि मॉडल मुख्य रूप से महिलाएं हैं, विशेष रूप से कपड़ों के मॉडल के लिए पुरुष मॉडल भी हैं। मॉडल पेशेवर या आकस्मिक रूप से काम कर सकते हैं।

मॉडलिंग ( अमेरिकी अंग्रेजी में "मॉडलिंग") को अन्य प्रकार के सार्वजनिक प्रदर्शन, जैसे अभिनय या नृत्य से अलग माना जाता है। हालांकि मॉडलिंग और प्रदर्शन के बीच का अंतर हमेशा स्पष्ट नहीं होता है, किसी फिल्म या नाटक में दिखाई देने को आम तौर पर "मॉडलिंग" नहीं माना जाता है। इसी तरह, टीवी विज्ञापन में दिखाई देने को आमतौर पर मॉडलिंग नहीं माना जाता है। मॉडलिंग में आमतौर पर बोलना शामिल नहीं होता है। व्यक्तिगत राय आम तौर पर व्यक्त नहीं की जाती है और एक मॉडल की प्रतिष्ठा और छवि को महत्वपूर्ण माना जाता है।

मॉडलिंग के प्रकारों में शामिल हैं: फैशन, ग्लैमर, फिटनेस, बिकनी, फाइन आर्ट, बॉडी-पार्ट, प्रमोशनल और कमर्शियल प्रिंट मॉडल। मॉडलों को विभिन्न प्रकार के मीडिया प्रारूपों में चित्रित किया जाता है जिनमें शामिल हैं: किताबें, पत्रिकाएं, फिल्में, समाचार पत्र, इंटरनेट और टेलीविजन। एक पेशे के रूप में फैशन मॉडलिंग को कभी-कभी फिल्मों ( प्रेट-ए-पोर्टर और लुकर ), रियलिटी टीवी शो ( अमेरिकाज नेक्स्ट टॉप मॉडल और द जेनिस डिकिन्सन मॉडलिंग एजेंसी ) और म्यूजिक वीडियो (" फ्रीडम! '90 ", " विकेड गेम ") में दिखाया जाता है।, " बेटियाँ " और " धुंधली रेखाएँ ")।

अभिनेताओं, गायकों, खेल हस्तियों और रियलिटी टीवी सितारों सहित मशहूर हस्तियां अक्सर अपने नियमित काम के अलावा मॉडलिंग प्रतियोगिता, असाइनमेंट और अनुबंधों में भाग लेती हैं। अक्सर, मॉडलिंग पूर्णकालिक, मुख्य गतिविधि नहीं होती है।

इतिहास[संपादित करें]

14वीं शताब्दी के यूरोप में, फ़ैशन गुड़िया द्वारा (अक्सर शाही) ग्राहकों को लघु रूप में फ़ैशन प्रदर्शित किया गया था, कपड़े मानव आकार में बनाए जाने से पहले।[1]

एक पेशे के रूप में मॉडलिंग पहली बार 1853 में चार्ल्स फ्रेडरिक वर्थ, " हाउते कॉउचर के पिता" द्वारा स्थापित किया गया था, जब उन्होंने अपनी पत्नी, मैरी वर्नेट वर्थ से अपने द्वारा डिज़ाइन किए गए कपड़ों को मॉडल करने के लिए कहा।[2][3] इस प्रकार के काम का वर्णन करने के लिए " हाउस मॉडल " शब्द गढ़ा गया था। आखिरकार, पेरिस के फैशन हाउसों के लिए यह आम बात हो गई। एक मॉडल के लिए कोई मानक भौतिक माप की आवश्यकता नहीं थी, और अधिकांश डिजाइनर अपने डिजाइनों में विविधता प्रदर्शित करने के लिए अलग-अलग आकार की महिलाओं का उपयोग करेंगे।

फैशन फोटोग्राफी के विकास के साथ, मॉडलिंग पेशे का विस्तार फोटो मॉडलिंग तक हो गया। 1940 के दशक के अंत तक, जब दुनिया के पहले तीन सुपरमॉडल, बारबरा गोलेन, बेटिना ग्राज़ियानी और लिसा फोंसग्रिव्स ने बहुत बड़ी रकम की कमान संभाली, तब तक मॉडल काफी गुमनाम और अपेक्षाकृत कम भुगतान वाले बने रहे। 1940 और 1950 के दशक के दौरान, ग्राजियानी फ्रांस में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाली महिला और वस्त्र की निर्विवाद रानी थी, जबकि फोंसग्रिव्स 200 से अधिक वोग कवर पर दिखाई दिए; उनके नाम की पहचान ने फैशन मॉडल के करियर को आकार देने में वोग के महत्व को जन्म दिया। 1940 के दशक के दौरान सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक जिंक्स फाल्कनबर्ग था जिसे $25 प्रति घंटे का भुगतान किया जाता था, जो उस समय एक बड़ी राशि थी;[4] 1950 के दशक के दौरान, विल्हेल्मिना कूपर, जीन पैटचेट, डोविमा, डोरियन लेह, सूजी पार्कर, एवलिन ट्रिप और कारमेन डेल'ऑफिस भी फैशन पर हावी रहे। [5] डोरोथिया चर्च पेरिस में मान्यता प्राप्त करने के लिए उद्योग के पहले अश्वेत मॉडलों में से एक था। हालाँकि, ये मॉडल फैशन समुदाय के बाहर अज्ञात थे। विल्हेल्मिना कूपर का माप 38"-24"-36" था जबकि चैनल इमान का माप 32"-23"-33" था। [6] 1946 में, न्यूयॉर्क में एलीन और जेरार्ड फोर्ड द्वारा फोर्ड मॉडल की स्थापना की गई, जिससे यह दुनिया की सबसे पुरानी मॉडल एजेंसियों में से एक बन गई।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Tom Tierney:Great Fashion Designs of the Victorian Era Paper Dolls in Full Color
  2. "modelworker.com". मूल से 2007-10-17 को पुरालेखित.
  3. Walker, Harriet (4 May 2009). "Fabulous faces of fashion: A century of modelling". The Independent. मूल से 2011-05-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-09-05.
  4. "fashion models 1940s, fashion modeling in 1940, Forties Fashion modeling agencies, first fashion modeling agency in New York, 1940s fashion models, John Powers modeling agency, girls of the John Roberts Powers modeling agency, Powers Girls Photographs, popular 1". Oldmagazinearticles.com. मूल से 2011-04-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-09-19.
  5. Cathy Horyn (4 February 2002). "Jean Patchett, 75, a Model Who Helped Define the 50s". New York Times. मूल से 29 August 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 September 2012.
  6. "Chanel Iman – Fashion Model – Profile on FMD". Fashionmodeldirectory.com. मूल से 2012-08-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-09-19.