मैरी लुईस क्लेव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मैरी लुईस क्लेव एक अमरीकी इंजिनियर और NASA की अंतरिक्ष यात्री है।

मैरी लुईस क्लेव

उनका जन्म ५ फरवरी १९४७ को न्यू यॉर्क के साउथेम्प्टन शहर में हुआ था। उन्होंने २००४ से २००७ तक विज्ञान मिशन निदेशालय के नासा के एसोसिएट प्रशासक के रूप में सेवा की। उनके माता-पिता हॉवर्ड क्लेव और बारबरा क्लेव, दोनों ही शिक्षक थे। वह ग्रेट नेक, न्यूयॉर्क में बड़े हुए और उनकी २ बहने थी, एक बड़ी बहन ट्रडी कार्टर और एक छोटी बहन बारबरा "बॉबी" क्लेव बॉसवर्थ।[1] १९६५ में क्लेवे ने ग्रेट नेक नॉर्थ हाई स्कूल, ग्रेट नेक, न्यूयॉर्क से अपनी स्कूल की शिक्षा प्राप्त की। १९६९ में उन्होंने कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी से बायोलॉजिकल साइंस में विज्ञान की डिग्री प्राप्त की, और १९७५ में यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी से माइक्रोबियल पारिस्थितिकी में विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। १९७९ में उन्होंने यूटा राज्य विश्वविद्यालय से सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने जून १९७१ से १९८० तक यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पारिस्थितिकी केंद्र और उटा जल शोध प्रयोगशाला में ग्रेजुएट रिसर्च, रिसर्च फाइकोलॉजिस्ट और रिसर्च इंजिनियर असाइन भी आयोजित किया था।

NASA कैरियर[संपादित करें]

क्लेवे को मई १९८० में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था। उन्होंने बहुत से तकनिकी कार्य किए जिनमे, शटल एवियोनिक्स एकत्रीकरण प्रयोगशाला में उड़ान सॉफ्टवेयर सत्यापन; पांच अंतरिक्ष शटल उड़ानों पर कैपकोम, प्रक्रिया पुस्तक, क्रू उपकरण डिजाइन दो अंतरिक्ष उड़ानों के एक अनुभवी, उन्होंने कुल १० दिन, २२ घंटे, 2 मिनट, २४ सेकंड में अंतरिक्ष में प्रवेश किया, पृथ्वी की ग्रहपथ १७२ बार की और ३.९४ मील की यात्रा की। Parkinson, Claire L; Miller, Pamela S; Thaller, Michelle, eds. (July 2011). Women of Goddard: Careers in Science, Technology, Engineering & Mathematics (PDF). Greenbelt, MD: NASA Goddard Space Flight Center. p. 25. OCLC 760887371. Retrieved 5 July 2013 वह एसटीएस ६१-बी और एसटीएस-३० पर एक मिशन विशेषज्ञ भी थे।

STS-61-बी चालकदल

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Moss Greenberg, Jill (6 June 2012). "A Maryland Woman Who Soars! Mary L. Cleave – Astronaut". Maryland Women's Journal. Retrieved 6 July 2013.