मैक्लुस्कीगंज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मैकलुस्कीगंज से अनुप्रेषित)
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj)
Block
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj) is located in झारखण्ड
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj)
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj)
Location in Jharkhand, India
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj) is located in भारत
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj)
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj)
मैक्लुस्कीगंज (McCluskieganj) (भारत)
निर्देशांक: 23°38′N 84°56′E / 23.64°N 84.94°E / 23.64; 84.94निर्देशांक: 23°38′N 84°56′E / 23.64°N 84.94°E / 23.64; 84.94
Country India
StateJharkhand
DistrictRanchi
BlockKhalari
भाषाएँ
 • आधिकारिकनागपुरी, हिन्दी
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
PIN829208
वाहन पंजीकरणJH
एक जगह पर मंदिर और गुरुद्वारा और मस्जिद

मैकलुस्कीगंज (McCluskieganj) भारत के झारखण्ड राज्य का एक छोटा पहाड़ी शहर है, जो राजधानी रांची के उत्तर-पश्चिम में लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है। इस शहर में किसी समय में एक महत्वपूर्ण एंग्लो-इंडियन समुदाय हुआ करता था, लेकिन अब इसका काफी पतन हो चुका है।

मैकलुस्कीगंज की स्थापना कोलोनाइजेशन सोसाइटी ऑफ इण्डिया द्वारा 1933 में की गई थी और यह एंग्लो-इंडियन के लिये 'मुल्क' के रूप में था। 1932 में एडवर्ड थामस मैक्लुस्की ने पुरे भारत में रह रहे लगभग 200000 एंग्लो-इंडियन को यहां बसने का न्योता भेजा था। लगभग 300 परिवार यहां आकर बसे जिसमें से अब केवल 20 परिवार ही बचे, ज्यादातर परिवार द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यहां से आस्ट्रेलिया, अमेरिका, व यूरोपीय देशों में चले गये। आज ज्यादातर पुरानी हवेली को गेस्ट हाउस मे परिवर्तित कर दिया गया है जिसका प्रयोग पर्यटक यहां ठहरने के लिये करते है। डुगडुगी नदी और जागृति विहार पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केन्द्र होता है। शहर मे डान बास्को एकाडेमी की स्थापना की गई है।

इतिहास एवं स्थापना[संपादित करें]

मैकलुस्कीगंज रेलवे स्टेशन

यह 1933 में एंग्लो-इंडियन के लिए भारतीय उपनिवेश समाज द्वारा एक मातृभूमि या "मूलुक" के रूप में स्थापित किया गया था। एंग्लो-इंडियन ही इस सहकारी समिति में शेयर खरीद सकते थे [1] - भारतीय औपनिवेशीकरण समाज बदले में उन्हें जमीन का एक भूखंड आवंटित करता था। दस वर्षों के भीतर यह 400 एंग्लो-इंडियन परिवारों का घर बन गया। [2] 1932 में, शहर के संस्थापक, कलकत्ता के एक व्यापारी अर्नेस्ट टिमोथी मैक्लुस्की ने भारत में लगभग 200,000 एंग्लो-इंडियन को परिपत्र भेजकर उन्हें वहां बसने के लिए आमंत्रित किया। [3] लगभग 300 मूल निवासियों में से, केवल 20 परिवार ही बचे हैं, क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अधिकांश एंग्लो-इंडियन समुदाय बचे थे । इस शहर में हरे-भरे वातावरण, गंदगी की पटरियां और सांस लेने के लिए ताजी हवा है।

डुगडुगी नदी

मैकलुस्की[संपादित करें]

इसका पूरा नाम अर्नेस्ट टिमोथी मैकलुस्की (McCluskie) था। पेशे से मैकलुस्की कलकत्ता में एक संपत्ति डीलर था। वह शिकार के लिए इस क्षेत्र में कुछ गांवों का दौरा करता था और उसनें हरहु नामक स्थान पर एक अस्थायी मकान बनाया। उनके दोस्त पीपी साहिब रातू महाराजा संपत्ति के प्रबंधक के रूप में काम किया और यह पीपी, जो महाराजा को आश्वस्त कर मैकलुस्की के लिए भूमि पट्टे का इंतजाम करवाया।

रातू महाराजा से पट्टे पर 10,000 एकड़ जमीन अर्नेस्ट टिमोथी मैकलुस्की को मिली। इस क्रम में 1933 में, मैकलुस्की ने कोलोनोईजेशन सोसायटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का गठन किया गया था और महाराजा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह निर्णय लिया गया कि एंग्लो भारतीयों नौ गांवों में उन गांवों के मूलवासियों के जमीनों और संपत्ति पर कब्जा नही करेगें और नदी, नालों, पहाडो़ पर एंग्लो भारतीयों का कोई हक नही होगा।

कॉलोनाऐजेशन सोसायटी ने हाढ़ू, दुली, रामदग्ग, कोंका, लाप्रा, हेसालोंग, मायापुर, मोहुलिया, और बसेरिया के गांवों के 10,000 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया। समाज के एक कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया था और एंग्लो भारतीयों को नई कॉलोनी में बसने की कामना के लिए शेयरों की बिक्री शुरू कर दिया।

इसकी शरुआत अच्छी तरह से शुरू हुआ। हजारों शेयर बिके और लगभग 350 परिवारों के बसने के लिए आया था। एंग्लो भारतीयों ने एक शहर के संस्थापना का सपना देखा था जो अपनी खुद की मातृभूमि कहला सके। यह एक स्वप्नलोक ही साबित हुआ, एक दूरदर्शी को सपना आया था कि कभी भी सच नहीं था।

स्थान[संपादित करें]

आज, अधिकांश पुरानी हवेलियों को पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस में बदल दिया गया है। डुगडुगी नदी और जागृति विहार कुछ दर्शनीय स्थल हैं। मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे का एक अनूठा समूह दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। कस्बे में एक डॉन बॉस्को अकादमी भी है। 1993 में शहर के समुदाय के बारे में एक वृत्तचित्र बनाया गया था। मैकलुस्की कलकत्ता में स्थित एक प्रॉपर्टी डीलर था। वह शिकार के लिए इलाके के कुछ गाँवों में जाता था, यहाँ तक कि हरहु नामक स्थान पर एक झोपड़ी भी बनाता था। उनके मित्र पीपी साहब ने रातू शहंशाह की संपत्ति के प्रबंधक के रूप में काम किया और यह वह था जिसने शांक्ष को मैकक्लूकी को जमीन को पट्टे पर देने के लिए राजी किया।

इसके बाद, 1933 में, 'कॉलोनाइजेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया लिमिटेड' का गठन किया गया और शाहंशाह ने इसके साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह निर्णय लिया गया कि एंग्लो-इंडियन उन गांवों के मूल रैहियतों (किरायेदारों) द्वारा कब्जा नहीं की गई भूमि पर नौ गांवों में अपनी बस्ती का निर्माण कर सकते हैं। यह भी सहमति हुई कि बसने वालों को नदियों और पहाड़ियों का अधिग्रहण करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

यह शहर पत्रकार-लेखक विकास कुमार झा द्वारा लिखित हिंदी उपन्यास मैकलुस्कीगंज लिए प्रेरणा क स्रोत था। 2005 में महाश्वेता घोष द्वारा इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। [4]

2016 की फिल्म 'ए डेथ इन द गंज" की भी सेटिंग मैकक्लुकीगंज की है, जो कोंकणा सेन शर्मा के निर्देशन में बनी है, और 1979 में सेट की गई थी। [5]

प्रमुख आकर्षण[संपादित करें]

मैकलुस्कीगंज गुरुद्वारा और मंदिर : एक ही परिसर में स्थित हैं। यह भारतीय अखंडता का प्रतीक है और भारत के भाईचारे को दर्शाता है।

मैकलुस्कीगंज मस्जिद : यह गुरुद्वारा और मंदिर परिसर के बगल में ही स्थित है।

सेंट जॉन चर्च : ब्रिटिश शासन के दौरान एंग्लो-इंडियन समुदाय द्वारा बनाया गया एक ऐतिहासिक स्थान।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kohli, Namita (25 December 2016). "A quiet Christmas at the Ganj - Hindustan Times". अभिगमन तिथि 25 December 2016 – वाया pressreader.
  2. Memory, identity and productive nostalgia: Anglo-Indian home-making at McCluskieganj - Dr Alison Blunt Department of Geography Queen Mary College, University of London Mile End Road London E1 4NS[मृत कड़ियाँ]
  3. Deep Blue Ink -> Writing -> Features
  4. O'Yeah, Zac (3 October 2015). "Book Review – McCluskieganj: The Story of the Only Anglo-Indian Village in India". The Indian Express. अभिगमन तिथि 24 June 2018.
  5. Vats, Rohit (21 July 2017). "A Death In The Gunj movie review: Konkona Sensharma makes a brilliant debut". Hindustan Times. अभिगमन तिथि 24 June 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]