मैं तेरी परछाई हूं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मैं तेरी परछाईं हूं, राजश्री प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक भारतीय सोप ओपेरा था।[उद्धरण चाहिए] यह 21 जनवरी 2008 और 12 फरवरी 2009 के बीच NDTV इमेजिन पर प्रसारित हुआ। 8 मार्च 2021 से शुरू होने वाले दंगल टीवी पर श्रृंखला का पुन: प्रसारण किया गया था। इसका कुल 212 एपिसोड्स है।

सारांश[संपादित करें]

आंचल अपनी मौसी और चाचा के साथ रहती है और एक फैशन डिजाइनर बनने का सपना देखती है। जया एक समर्पित पत्नी और माँ हैं जो अपने पति सिद्धार्थ और अपने तीन बच्चों (आयुष, जूही और सचिन) से प्यार करती हैं। जया जल्द ही लौटने का वादा करते हुए, मुंबई में अपने मायके जाती है। वह और आँचल बस स्टेशन पर मिलते हैं, और वह आँचल को अपना टिकट देती है ताकि आँचल समय पर साक्षात्कार कर सके। जया की बस चट्टान से गिरी; वह मर जाती है, और उसके परिवार का दिल टूट जाता है।

आंचल को एक फैशन डिजाइनर की नौकरी मिल जाती है, लेकिन जब वह जया की मौत के बारे में सुनती है तो खुद को दोषी मानती है। सिद्धार्थ जया की मौत को अपने बच्चों से दूर रखना चाहते हैं, लेकिन आयुष को पता चल जाता है और अपने भाई-बहनों को बचाने के लिए उनसे ये खबर छुपाते हैं।

सिद्धार्थ एकांतवास में चले जाते हैं। जूही और सचिन अपनी मां को याद करते हैं, और मुंबई जाकर उसे देखने का फैसला करते हैं; आयुष उनके साथ है। बस में, कंडक्टर बच्चों को टिकट नहीं होने के कारण विदा करने का आदेश देता है। बस में बैठी आंचल उसे बताती है कि वह बच्चों की मां है। बस रुकती है; आंचल बच्चों को खाना खिलाती है, और उन्हें जानती है। जब वह अपनी मां के बारे में पूछती है तो आयुष कहता है कि वह मुंबई में है। आंचल उन्हें घर लौटने के लिए कहती है क्योंकि उनके पिता चिंतित होंगे, और वह उन्हें वापस ले आती है। सिद्धार्थ बच्चों की तलाश में है, लेकिन आंचल परिवार के अन्य सदस्यों से मिलती है। सिद्धार्थ के पिता उसे बताते हैं कि बच्चों को अभी तक नहीं पता है कि उनकी मां मर चुकी है।

वह बच्चों के लिए एक ट्यूटर और आंचल स्वयंसेवकों की तलाश कर रहे हैं; बच्चे अनिच्छा से सहमत हैं। जूही और सचिन को पता चलता है कि उनकी मां मर चुकी है, लेकिन सिद्धार्थ उन्हें शांत कर देते हैं। आंचल बच्चों को पढ़ाने के साथ उनके करीब आती जाती है। वे उसे पसंद करने लगते हैं, खासकर सचिन को। सिद्धार्थ और आंचल मिलते हैं, और आंचल खुद को बच्चों की ट्यूटर के रूप में पेश करती है। सिद्धार्थ की सौतेली माँ और भाभी चंचल, परिवार के साथ आँचल के बंधन से ईर्ष्या करती है, और वह और ललिता उसके खिलाफ साजिश करते हैं। आयुष आँचल से नाराज़ होने लगता है क्योंकि उसे लगता है कि वह उसकी माँ की जगह ले रही है। सचिन आंचल के और करीब आते हैं। सिद्धार्थ और आंचल भी उसके फैशन डिजाइन के साथ उसकी मदद करने की पेशकश के बाद करीब आते हैं। सिद्धार्थ के पिता और धीरज चाहते हैं कि सिद्धार्थ और आंचल शादी करें, लेकिन जब वे सिद्धार्थ को बताते हैं तो वह कहते हैं कि जया की जगह कोई नहीं ले सकता। आंचल उसकी बात सुन लेती है और जया की जगह नहीं लेना चाहती। सिद्धार्थ और सचिन की आंचल की नजदीकियां बढ़ती जा रही हैं। जया की मां के मरने के बाद आयुष और जूही उसे ज्यादा नापसंद करते हैं। चंचल ने अपनी मौसी की मौत के लिए आंचल को जिम्मेदार ठहराया।

सिद्धार्थ ने आंचल को प्रपोज किया क्योंकि वह चाहता है कि वह उसके बच्चों की मां बने। आंचल, हरमन, धीरज और सचिन खुश हैं, लेकिन ललिता, चंचल, आयुष और जूही नाराज हैं। पत्नी और मां बनने के लिए आंचल फैशन डिजाइनर बनने के अपने सपने को छोड़ देती है। यह सुदीप को निराश करता है, जिसने हमेशा आंचल से प्यार किया है। शादी के बाद आंचल और सिद्धार्थ को धीरे-धीरे प्यार हो जाता है। ललिता और चंचल ने आंचल को घर से बाहर निकाल दिया, लेकिन सिद्धार्थ और सचिन उसके साथ चले गए; आयुष और जूही ने उनके साथ जुड़ने से मना कर दिया और सिद्धार्थ ने उनसे नाता तोड़ लिया। आंचल यह जानकर निराश है कि वह गर्भवती है, क्योंकि बच्चों ने अभी भी उसे स्वीकार नहीं किया है। वह गर्भपात की योजना बनाती है; सिद्धार्थ का विरोध होता है, और वे बच्चे को रखने का फैसला करते हैं। आँचल की देखरेख में एक दुर्घटना में सचिन अपंग हो जाता है। ललिता और चंचल उसे ताना देते हैं, लेकिन सिद्धार्थ और आंचल सचिन की मदद करने की पूरी कोशिश करते हैं। आंचल अंत में एक बेटे को जन्म देती है, जिसका नाम उसने जय रखा; वह उसे अपनी मौसी और चाचा के पास छोड़ देती है ताकि वह बच्चों से उसे स्वीकार कर सके। आँचल और सिद्धार्थ सचिन की प्रगति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और आँचल एक फैशन डिजाइनर के रूप में नौकरी करने से इंकार कर देती है। जूही, जया को सपने में देखती है और वह उसे आंचल को स्वीकार करने के लिए कहती है। ललिता और चंचल को आखिरकार एहसास होता है कि आंचल ने उनके परिवार और आयुष के लिए बलिदान दिया। आयुष एक उत्सव में जय के साथ आता है और उसे "माँ" कहकर आँचल को देता है। आंचल, जया को अलविदा कहते हुए आसमान में देखती है, और पूरा परिवार आखिरकार फिर से मिल जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

  • आंचल के रूप में मेघा गुप्ता, रिश्तेदारों के साथ रहने वाली एक अनाथ। स्मार्ट, प्यारी और आज्ञाकारी, वह सिद्धार्थ की दूसरी पत्नी, जय की माँ और आयुष, जूही और सचिन की सौतेली माँ है।
  • सिद्धार्थ त्यागी के रूप में समीर धर्माधिकारी : मेहनती और आज्ञाकारी, वह हरिमन और लक्ष्मी के बेटे, ललिता के सौतेले बेटे, धीरज के सौतेले भाई, आंचल और जया के पति, और आयुष, जूही, सचिन और जय के पिता हैं।
  • जया सिद्धार्थ त्यागी के रूप में लता सभरवाल : सिद्धार्थ की पहली पत्नी और आयुष, जूही और सचिन की मां, एक अमीर परिवार से हैं।
  • धीरज त्यागी के रूप में अबीर गोस्वामी : हरिमन और ललिता का इकलौता बेटा, और सिद्धार्थ, जया और आंचल का सौतेला भाई
  • चंचल त्यागी के रूप में इंदु वर्मा: सिद्धार्थ की सौतेली भाभी और जया की चचेरी बहन
  • प्रमतेश मेहता हरिमन त्यागी के रूप में: लक्ष्मी और ललिता के पति, सिद्धार्थ और धीरज के पिता, आंचल और जया के ससुर और आयुष, जूही, सचिन और जय के दादा
  • ललिता देवी त्यागी के रूप में किरण भार्गव : हरिमन की दूसरी पत्नी, धीरज की मां, चंचल की सास, सिद्धार्थ की सौतेली मां, जया और आंचल की सौतेली सास, और विक्की की दादी
  • नीरज क्षेत्रपाल के रूप में भूषण सिन्हा
  • लीना प्रभु के रूप में श्रीमती. सिन्हा
  • रजत वत्स मनु, आंचल के चचेरे भाई और भूषण के बेटे के रूप में
  • रमाकांत, जया के पिता और सिद्धार्थ के ससुर के रूप में उदय टिकेकर
  • भारती, जया की मां और सिद्धार्थ की सास के रूप में निशिगंधा वाड
  • शैलेश दातार - रविकांत, चंचल के पिता और जया के चाचा
  • डॉ. सुदीप के रूप में अमन सोंधी, आंचल के प्यार में एक डॉक्टर
  • आयुष त्यागी, सिद्धार्थ और जया के सबसे बड़े बेटे, आंचल के सौतेले बेटे, हरिमन और लक्ष्मी के सबसे बड़े पोते और जूही, सचिन और जय के बड़े भाई के रूप में आदितंश।
  • आयुषी शाह जूही त्यागी, सिद्धार्थ और जया की बेटी, आंचल की सौतेली बेटी, हरिमन और लक्ष्मी की पोती और आयुष, सचिन और जय की बहन के रूप में
  • कृष कर्णवत सचिन त्यागी, सिद्धार्थ और जया के सबसे छोटे बेटे, आंचल के सौतेले बेटे, हरिमन और लक्ष्मी के बड़े पोते और आयुष, जूही और जय के भाई के रूप में
  • तीरथ विक्की त्यागी के रूप में: धीरज और चंचल के बेटे, ललिता और हरिमन के छोटे पोते और आयुष, जूही, सचिन और जय के चचेरे भाई
  • डॉ. सोनाली के रूप में प्रिनल ओबेरई

संदर्भ[संपादित करें]