मेहताब बाग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेहताब बाग
महताब बाग से ताज महल की ओर का दृश्य
मेहताब बाग का स्थान
प्रकारबगीचा
अवस्थितिआगरा, उत्तर प्रदेश
निर्देशांक27°10′47″N 78°02′31″E / 27.17972°N 78.04194°E / 27.17972; 78.04194निर्देशांक: 27°10′47″N 78°02′31″E / 27.17972°N 78.04194°E / 27.17972; 78.04194
क्षेत्रफल25 एकड़ (10 हे॰)
निर्मित1652 (1652)
संचालनकर्ताASI
खुलावर्ष के दौरान
स्थितिखुला

आगरा स्थित मेहताब बाग, यमुना के ताजमहल से विपरीत दूसरे किनारे पर है। यहां एक काला ताजमहल बनना तय हुआ था, जिसमें कि शाहजहां की कब्र बननी थी। किंतु धन के अभाव एवं औरंगज़ेब की नीतियों के कारण वह बन नहीं पाया। यमुना नदी की विपरीत दिशा में बना मेहताब बाग फूलों और अलग-अलग प्रकार के पेड़-पौधों से सजा-धजा सैला‍नियों को खासा लुभाता है। [1][2] उद्यान परिसर, आकार में वर्गाकार, लगभग का है और विपरीत तट पर ताज महल के साथ पूरी तरह से संरेखित है।[3] बरसात के मौसम में ज़मीन आंशिक रूप से बाढ़ हो जाती है।

साइट प्लान[संपादित करें]

मेहताब बाग की साइट पर शिलालेखों में उल्लेख है कि यह पश्चिम में अन्य उद्यानों से जुड़ा हुआ है; इन्हें "चाहर बाग पादशाही" और "द्वितीय चाहर बाग पादशाही" कहा जाता है। बगीचे के चारों ओर एक परिसर की दीवार थी; यह ईंट, चूने के प्लास्टर और लाल बलुआ पत्थर की परत से बना था। लगभग 289 मीटर (948 फीट) लंबाई वाली, नदी की दीवार आंशिक रूप से बरकरार है। चबूतरों पर अष्टकोणीय आकार में लाल बलुआ पत्थर की गुंबददार मीनारें बनी हुई थीं, जो संभवतः कोनों पर खड़ी थीं। 2-2.5 मीटर (6 फीट 7 इंच – 8 फीट 2 इंच) चौड़ा रास्ता ईंटों से बना है जो मैदान की पश्चिमी सीमा के किनारे है, जो पश्चिम की सीमा दीवार के अवशेषों को कवर करता है। प्रवेश द्वार के पास नदी के किनारे एक छोटा सा दलित मंदिर है। चार बलुआ पत्थर टावरों में से, जो बगीचे के कोनों को चिह्नित करते थे, केवल दक्षिण-पूर्व में ही बचा हुआ है। दक्षिणी परिधि पर एक बड़ा अष्टकोणीय तालाब मकबरे की छवि को दर्शाता है। पूर्वी तरफ एक छोटा केंद्रीय टैंक है। जल चैनल परिदृश्य को समृद्ध करते हैं और पूर्व और पश्चिम में बारादरी हैं। उत्तरी दीवार पर एक द्वार है। दो संरचनाओं की नींव बड़े तालाब के ठीक उत्तर और दक्षिण में बनी हुई है, जो संभवतः उद्यान मंडप थे। उत्तरी संरचना से एक सीढ़ीनुमा झरना तालाब को पानी देता होगा। उत्तर के बगीचे में विशिष्ट वर्गाकार, क्रॉस-अक्षीय योजना है जिसके केंद्र में एक वर्गाकार पूल है। पश्चिम की ओर, एक जलसेतु बगीचे को पानी देता था। अन्य संरचनाएं जो मूल परिदृश्य योजना के अनुरूप नहीं हैं, उनमें निजी व्यक्तियों के स्वामित्व वाली नर्सरी, एक गज़ेबो के स्थान पर एक मंदिर, आंगन में भारत के संविधान को पकड़े हुए बी.आर. अंबेडकर की एक मूर्ति और जल आपूर्ति नेटवर्क के अवशेष शामिल हैं।

मरम्मत[संपादित करें]

एएसआई सर्वेक्षण के बाद मेहताब बाग का जीर्णोद्धार शुरू हुआ, जिससे मुगल उद्यान अनुसंधान के लिए नए मानक स्थापित हुए। इसमें सतह सर्वेक्षण, ऐतिहासिक दस्तावेज़ीकरण, पुरावनस्पति मूल्यांकन, पुरातात्विक उत्खनन तकनीक और संस्कृति, पर्यटन और योजना मंत्रालयों के साथ आवश्यकताओं का समन्वय शामिल था। 1990 के दशक में अमेरिकियों की सहायता से पुनरुद्धार शुरू हुआ, जिसके दौरान मेहताब बाग स्थल पर कांटेदार तार की बाड़ लगाई गई। बगीचे का मूल माहौल बहाल किया गया क्योंकि एएसआई ने उन पौधों को रखने पर जोर दिया जो मुगलों ने अपने बगीचों में इस्तेमाल किए थे। हालांकि राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) ने बगीचे के प्रस्तावित नवीकरण में हर 2 मीटर (6 फीट 7 इंच) पर 25 प्रदूषण-निवारक पौधों की प्रजातियों को लगाने का सुझाव दिया था, लेकिन एएसआई ने इसका विरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एएसआई के पक्ष में हस्तक्षेप किया, जो चाहता था कि बगीचे में केवल वही पौधे हों जो मुगल अपने बगीचों में इस्तेमाल करते थे।

पौधों की एक सामान्य सूची का सुझाव दिया गया। एएसआई के परिदृश्य कलाकारों ने कश्मीर के शालीमार बाग में मध्य एशिया से भारत लाए गए नदी के किनारे के बगीचों की नकल करते हुए, मूल मुगल उद्यानों से मेल खाने के लिए पेड़ों, पौधों और जड़ी-बूटियों को फिर से लगाने की सावधानीपूर्वक योजना बनाई। मुगल बागवानी में अपनाए गए लगभग 81 पौधे लगाए गए, जिनमें अमरूद, मौलश्री, नेरियम, हिबिस्कस, खट्टे फल के पौधे, नीम, बौहिनिया, अशोक और जामुन शामिल थे। जड़ी-बूटी को इस तरह से लगाया गया था कि लंबे पेड़ों के बाद छोटे पेड़, फिर झाड़ियाँ और अंत में फूल वाले पौधे लगे। इनमें से कुछ पौधे चमकीले रंग के फूल पैदा करते हैं जो चाँद की रोशनी में चमकते हैं। पार्क को उसकी मूल भव्यता के साथ पुनर्निर्मित किया गया है और अब यह ताज महल को देखने के लिए एक बहुत अच्छा स्थान बन गया है।

पुरातत्त्व[संपादित करें]

मेहताब बाग स्थल में पुरातत्व उत्खनन को पुरावनस्पति विज्ञान और उत्खनन तकनीकों का उपयोग करते हुए "मुगल उद्यान अनुसंधान के लिए नए पुरातात्विक मानकों की स्थापना" के रूप में वर्णित किया गया है।

1994 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा 90,000 घन मीटर मिट्टी की खुदाई की गई थी। खुदाई में 25 फव्वारों वाला एक बड़ा अष्टकोणीय टैंक और चार डिब्बों में विभाजित एक बगीचा मिला। मुमताज महल की कब्र ताज महल परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार और मेहताब बाग स्थल के छोर के बीच में स्थित पाई गई। इसकी पुष्टि औरंगजेब के शाहजहाँ को लिखे एक पत्र से होती है जिसमें उसने 1652 ई. में बाढ़ की घटना के बाद बगीचे की स्थिति का उल्लेख किया था।

काला ताज महल[संपादित करें]

काला ताज महल एक प्रसिद्ध काले संगमरमर का मकबरा है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे भारत के उत्तर प्रदेश के आगरा में ताज महल के सामने यमुना नदी के पार बनाने की योजना बनाई गई थी। कहा जाता है कि मुगल बादशाह शाहजहाँ अपने लिए बिल्कुल वैसा ही मकबरा चाहता था जैसा उसने अपनी दूसरी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। लेकिन पूरी तरह से काले संगमरमर से निर्मित है। लेकिन शाहजहाँ इसे पूरा नहीं कर पाया क्योंकि उसके बेटे औरंगजेब ने उसे आगरा के किले में नजरबंद कर दिया था। 1666 में शाहजहाँ की मृत्यु हो गई और उसके बेटे, औरंगज़ेब ने अपने पिता के शरीर को शाहजहाँ की पत्नी, मुमताज महल के बगल में ताज महल में दफनाने की योजना बनाई। काले ताज महल के स्थल को मेहताब बाग में परिवर्तित कर दिया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ticketed Monuments, Uttar Pradesh, Mehtab Bagh". Archaeological Survey of India. मूल से 21 May 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2012.
  2. Avijit, Anshul (7 August 2000). "Nursery of History: The ASI's efforts to restore the Taj Mahal's fabulous medieval garden are bearing fruit". India Today Weekly Magazine. मूल से 24 November 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2012.
  3. "Places of Interest". Mehtab Bagh. Official website of the Government of Uttar Pradesh, Department of Tourism. मूल से 8 October 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2012.