मेहंदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मेहंदी से सुसज्जित सुंदर हाथ
मेहंदी लगाते हुए
मेहँदी का पेड़

मेहंदी जिसे हिना भी कहते हैं, दक्षिण एशिया में प्रयोग किया जाने वाला शरीर को सजाने का एक साधन होता है। इसे हाथों, पैरों, बाजुओं आदि पर लगाया जाता है। १९९० के दशक से ये पश्चिमी देशों में भी चलन में आया है।

मेहंदी का प्रचलन आज के इस नए युग में ही नहीं बल्कि काफी समय पहले से हो रहा है। आज भी सभी लड़कियां और औरतें इसे बड़े चाव से लगाती है, यहाँ तक की लड़कियां और औरतें ही नहीं कई पुरुष भी मेहंदी के बड़े शौकीन होते है हमारी भारतीय परंपरा में मेहंदी का प्रचलन काफी पुराने समय से होता आ रहा है, क्योंकि मेहंदी नारी श्रृंगार का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना हर रीति-रिवाज अधुरा माना जाता है।

मेहंदी ओलगाने के लिये हिना नामक पौधे/झाड़ी की पत्तियों को सुखाकर पीसा जाता है। फिर उसका पेस्ट लगाया जाता है। कुछ घंटे लगने पर ये रच कर लाल-मैरून रंग देता है, जो लगभग सप्ताह भर चलता है।[1][2][3][4]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Beautiful and Intricate Application of Bridal Henna". The Spruce. मूल से 20 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 August 2018.
  2. "Henna Party". www.turkishculture.org. मूल से 20 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 August 2018.
  3. A dictionary of Urdu, classical Hindi, and English[मृत कड़ियाँ]. Dsal.uchicago.edu. Retrieved on 2011-09-26.
  4. "The next big thing on Eid is white mehndi, and I tried it - Style - Images". Images.dawn.com. मूल से 30 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-04-30.