भारत में एक्स्प्रेस और मेल रेलगाड़ियाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भारतीय रेल की राजधानी/शताब्दी रेलपथ

एक्स्प्रेस रेलगाड़ियां भारत में सामान्यतः चलने वाली तेज गति की रेलगाड़ियाँ हैं। सवारी गाड़ी या स्थानीय गाड़ियों के विपरीत एक्सप्रेस गाड़ियां कम स्थानों में रुकती हैं। अपने सीमित स्थानों के कारण, ये गाड़ियों भारत में किसी भी गाड़ि की उच्चतम गति प्राप्त करने में सक्षम हैं। एक एक्सप्रेस गाड़ि वह है, जहाँ हाल्ट को छोड़कर औसत गति 42 & nbsp; किमी / घंटा से अधिक है। हाल्ट को शामिल करने की औसत गति अक्सर 42 & nbsp; किमी / घंटा से नीचे होती है। यद्यपि यह अंतर्राष्ट्रीय मानकों की तुलना में बहुत धीमा है, लेकिन यहां "एक्सप्रेस" गाड़ियों का मतलब, सवारी गाड़ी और स्थानीय गाड़ियों की तुलना में अधिक तेज है। कुछ मामलों में, रेलगाड़ियाँ एक्सप्रेस चलती हैं जहाँ एक अतिव्यापी यात्री ट्रेन सेवा उपलब्ध है, और यात्री ट्रेन के रूप में चलती है, जहाँ कोई पूरक यात्री सेवा नहीं है।

सुपरफास्ट एक्स्प्रेस[संपादित करें]

सुपरफास्ट एक्स्प्रेस रेलगाड़ियां ऐसी एक्सप्रेस रेलगाड़ियां हैं, जो साधारण एक्सप्रेस रेलगाड़ियां की तुलना में कम स्टॉप बनाती हैं, जो छोटी यात्रा के समय को प्राप्त करती हैं। सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में टिकटों की कीमत अधिक होती है क्योंकि उनके पास "सुपरफास्ट सरचार्ज" होता है। औसत गति वाली ट्रेनें, हाल्ट को छोड़कर, 55 & nbsp; किमी / घंटा, दोनों अप और डाउन यात्रा पर। इस श्रेणी में आते हैं और 12 या 22 या 20 (पहले 2) के उपसर्ग के साथ गिने जाते हैं। हाल्ट को शामिल करने की औसत गति अक्सर 55 & nbsp; किमी / घंटा से नीचे होती है। कुछ मामलों में, ट्रेनें सुपरफास्ट चलती हैं जहां एक ओवरलैपिंग एक्सप्रेस सेवा उपलब्ध है, और साधारण एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में चलती हैं जहां कोई पूरक एक्सप्रेस सेवा नहीं है।

मेल[संपादित करें]

मेल रेलगाड़ियां वे रेलगाड़ियां हैं उनमें पहले विशेष रूप से मेल कोच थीं। इन कोचों को "रेलवे मेल सेवा" कोच के रूप में नामित किया गया था, और रेलवे और डाक विभाग के बीच सहयोग से संचालित किया गया था। आजकल, मेल ट्रेनों में अब ये कोच नहीं हैं। मेल रेलगाड़ियां, सामान्य कोच में ही मेल ले जाते हैं, लेकिन ट्रेन की ब्रांडिंग अभी भी जारी है।

अनारक्षित यात्रा[संपादित करें]

जनसाधारण एक्सप्रेस और अंत्योदय एक्सप्रेस पूरी तरह से अनारक्षित / सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। इन ट्रेनों में सभी अनारक्षित / सामान्य डिब्बे हैं।

अंत्योदय और जनसाधारण ट्रेनों के अलावा, अनारक्षित / सामान्य कोच भी एक्सप्रेस ट्रेनों में मौजूद हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए दीन दयालु कोचों की एक नई श्रृंखला भी प्रस्तावित की गई है। दीन दयालु कोच मौजूदा पुराने कोचों की तुलना में अधिक आरामदायक हैं।

गति[संपादित करें]

एक्सप्रेस ट्रेनों की औसत गति 36 किलोमीटर प्रति घंटा (22 मील प्रति घंटे) से 113 किलोमीटर प्रति घंटा (70 मील प्रति घंटे) तक होती है। इसमें से अलग-अलग ट्रेनों की गिनती और नीचे की 23 ट्रेनों की औसत गति 80 किमी / घंटा से अधिक है, जबकि 72 ट्रेनों की औसत गति 70 और 80 किमी / घंटा के बीच है। एक्सप्रेस ट्रेनों की गति की गणना नवीनतम भारतीय रेलवे की समय सारिणी से की जाती है।

50-90 किमी / घंटा की गति सीमा के साथ रेलवे स्विच का डिज़ाइन उच्च गति के लिए प्रमुख अड़चन है। एक और बाधा 70 किमी / घंटा की वर्तमान शीर्ष गति पर माल गाड़ियों को समायोजित करने की आवश्यकता है। गति के लिए ये अवरोध माल और कम गति वाली उपनगरीय यात्री गाड़ियों के साथ पटरियों को साझा करने के परिणाम हैं।

ट्रेन रुकने से ट्रेन की औसत चलने की गति कम हो जाती है, जिससे उच्च गति को रोक है। स्टॉप्स के बीच की दूरी हावड़ा-डिब्रूगढ़ कामरूप एक्सप्रेस पर न्यू बोंगईगांव-बोंगाईगाँव के बीच 2 किमी जितनी कम है, और तिरुवनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस पर वडोदरा-कोटा के बीच 528 किमी लंबी है।

दीर्घा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]