मेल्विल डेवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मेल्विल डेवी
Melvil Dewey.jpg

अमेरिकन पुस्तकालय संस्था के अध्यक्ष
पद बहाल
मई 1892 – 1893

जन्म दिसंबर 10, 1851
एडम्स सेंटर, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य
मृत्यु दिसम्बर 26, 1931(1931-12-26) (उम्र 80)
लेक प्लेसिड, फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य
जन्म का नाम मेल्विल लुइस कोसुथ डेवी
राष्ट्रीयता अमेरिकन
जीवन संगी
  • एनी आर. गोडफ्रे (वि॰ 1878)
  • एमिली मैके बील (वि॰ 1924)
बच्चे गॉडफ्रे डेवी
व्यवसाय
  • पुस्तकाल्याध्यक्ष
  • सुधारक
हस्ताक्षर

मेल्विल डेवी (Melvil Dewey) एक लाइब्रेरियन थे, मेलविल डेवी का पूरा नाम मेलविले लुई कोसथ डेवी (Melville Louis Kossuth Dewey) था । मेलविल डेवी (Melvil Dewey) का जन्म 10 दिसंबर, 1851 को न्यूयॉर्क के एडम्स सेंटर में हुआ था। वे पुस्तकालय वर्गीकरण की डेवी दशमलव वर्गीकरण(प्रणाली) के आविष्कारक और लेक प्लिडिड क्लब के संस्थापक भी थे।

जीवन परिचय[संपादित करें]

जोएल और एलिजा ग्रीन डेवी की पांचवी तथा अंतिम संतान डेवी का जन्म एडम्स सेंटर, न्यूयॉर्क में हुआ था। उनकी शिक्षा ग्रामीण स्कूल में हुई थी। आमजन में शैक्षिक सुधार को ही उन्होंने अपना लक्ष्य बनाया। उन्होंने कुछ समय के लिए अल्फ्रेड यूनिवर्सिटी(विश्वविद्यालय)(१८७०) में भी सेवा की,[1] तत्पश्चात् एमहर्स्ट कॉलेज में, जहाँ वे डेल्टा कप्पा एप्सिलॉन से संबद्ध थे। वहीं से उन्होंने १८७४ में स्नातक तथा १८७७ में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी।

उन्होंने अपने छात्र जीवन में ही लाइब्रेरी ब्यूरो की स्थापना की थी, जिसने उच्च-गुणवत्ता वाले इंडेक्स-कार्ड और फाइलिंग-कैबिनेट बेचे तथा कैटलॉग कार्ड के लिए मानक आयाम स्थापित किए।

उन्होंने एक युवा वयस्क के रूप में वर्तनी सुधार की वकालत की; उन्होंने अपना नाम सामान्यतः "मेलविले" से "मेल्विल" में परिवर्तित कर लिया, और अपना उपनाम बदलकर "ड्यूई" कर लिया।

वे १८८३ से १८८८ तक कोलंबिया विश्वविद्यालय में मुख्य पुस्तकालयाध्यक्ष थे। अपने कार्यकाल के दौरान न्यूयॉर्क स्टेट लाइब्रेरी (१८८८-१९०६) के निदेशक के रूप में डेवी ने यात्रा पुस्तकालयों का एक कार्यक्रम स्थापित किया। १८८८ से १९०० तक डेवी ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के सचिव और कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया।

डेवी ने १८९५ में अपनी पत्नी एनी के साथ लेक प्लैसिड क्लब की स्थापना की। वे और उनके बेटे गॉडफ्रे शीतकालीन ओलंपिक-जो लेक प्लेसिड में हुआ था-की व्यवस्था में सक्रिय थे। उन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट विंटर ओलंपिक कमेटी(न्यूयॉर्क राज्य शीतकालीन ओलंपिक कमिति) की अध्यक्षता की थी।

डेवी ने दो शादियाँ की थीं, पहले एनी आर. गॉडफ्रे से तत्पश्चात् एमिली मैके बील से। डेवी १९५१ में अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन(अमरीकी पुस्तकालय संस्थान) के हॉल ऑफ फेम के सदस्य बने।

फ्लोरिडा के लेक प्लासिड में आघात के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

कार्य[संपादित करें]

डेवी अमरीकी पुस्तकालययी(अमेरिकी लाइब्रेरियनशिप) के अन्वेषक थे।[2] वे डेवी दशमलव वर्गीकरण के लिए जाने जाते हैं जिसका उपयोग कई पुस्तकालयों में किया जाता है। उन्होंने बोस्टन, मैसाचुसेट्स में लाइब्रेरी ब्यूरो की स्थापना की। इसके अतिरिक्त उन्होंने १९०५ में अमेरिकन लाइब्रेरी इंस्टीट्यूट की भी स्थापना की।

डेवी दशमलव वर्गीकरण[संपादित करें]

अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के तुरंत बाद उन्हें एम्हर्स्ट के पुस्तकालय का प्रबंधन करने और इसके संग्रह को फिर से वर्गीकृत करने के लिए काम पर रखा गया था। डेवी ने एक नई योजना बनाई, जिसमें सर फ्रांसिस बेकन द्वारा पहले उल्लिखित ज्ञान की संरचना पर दशमलव संख्याओं की एक प्रणाली तैयार की गई।[3]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Anna Elliott (May 1981). "Melvil Dewey: A Singular and Contentious Life" (PDF). Wilson Library Bulletin. मूल (PDF) से October 10, 2008 को पुरालेखित.
  2. Weigand, Wayne A., and Donald G. Davis (1994). Encyclopedia of Library History. Taylor & Francis, p. 388. ISBN 0-8240-5787-2
  3. Wiegand, W. A. (1998). "The "Amherst Method" : The Origins of the Dewey Decimal Classification Scheme Archived 2019-01-29 at the Wayback Machine". In: Libraries & Culture. Vol. 33, No. 2, Spring 1998.