मेरियम-वेब्स्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

 

मेरियम-वेब्स्टर
Merriam-Webster logo.svg
जनक कंपनी इन्साइक्लोपीडिया ब्रिटानिका इंक
स्थापित 1831; 190 वर्ष पहले (1831)
संस्थापक जॉर्ज मेरियम, चार्ल्स मेरियम
उद्गम देश संयुक्त राज्य अमेरिका
मुख्यालय स्प्रिंगफ़ील्ड, मैसाचुसैट्स
प्रकाशन प्रकार संदर्भ पुस्तकें, ऑनलाइन शब्दकोष
आधिकारिक वेबसाइट merriam-webster.com

मरियम-वेबस्टर, इंक. एक अमेरिकी कंपनी है जो संदर्भ पुस्तकें प्रकाशित करती है और विशेष रूप से अपने शब्दकोशों के लिए जानी जाती है। यह संयुक्त राज्य में सबसे पुराना शब्दकोश प्रकाशक है। [1]

1831 में, जॉर्ज और चार्ल्स मरियम ने स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में जी एंड सी मेरियम कंपनी के रूप में कंपनी की स्थापना की। 1843 में, नूह वेबस्टर की मृत्यु के बाद, कंपनी ने वेबस्टर की संपत्ति से अंग्रेजी भाषा के एक अमेरिकी शब्दकोश के अधिकार खरीदे। सभी मरियम-वेबस्टर शब्दकोश इस स्रोत से आते हैं।

1964 में, एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका, इंक. ने एक सहायक के रूप में मरियम-वेबस्टर, इंक. का अधिग्रहण किया। कंपनी ने 1982 में अपना वर्तमान नाम अपनाया।

इतिहास[संपादित करें]

नूह वेबस्टर[संपादित करें]

1806 में, वेबस्टर ने अपना पहला शब्दकोश, अंग्रेजी भाषा का एक संक्षिप्त शब्दकोश प्रकाशित किया। 1807 में वेबस्टर ने अपने प्रकाशन को पूरी तरह से व्यापक शब्दकोश, एन अमेरिकन डिक्शनरी ऑफ द इंग्लिश लैंग्वेज में विस्तारित करने के लिए दो दशकों का गहन कार्य शुरू किया। शब्दों की व्युत्पत्ति का पता लगाने में उनकी मदद करने के लिए, वेबस्टर ने 26 भाषाएँ सीखीं। वेबस्टर ने अमेरिकी भाषण को मानकीकृत करने की आशा व्यक्त की, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में अमेरिकियों ने कुछ अलग शब्दावली का इस्तेमाल किया और अलग-अलग शब्दों का उच्चारण, उच्चारण और इस्तेमाल किया।

वेबस्टर ने विदेश में पेरिस और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में 1825 में अपने वार्षिक प्रवास के दौरान अपना शब्दकोश पूरा किया। उनकी 1820 की किताब में 70,000 शब्द थे, जिनमें से लगभग 12,000 पहले कभी किसी शब्दकोश में नहीं आए थे। एक वर्तनी सुधारक के रूप में, वेबस्टर का मानना था कि अंग्रेजी वर्तनी नियम अनावश्यक रूप से जटिल थे, इसलिए उनके शब्दकोश ने अमेरिकी अंग्रेजी वर्तनी की शुरुआत की, रंग के साथ रंग की जगह, वैगन के साथ वैगन, और केंद्र के साथ केंद्रउन्होंने स्कंक और स्क्वैश सहित अमेरिकी शब्द भी जोड़े, जो ब्रिटिश शब्दकोशों में नहीं थे। 1828 में 70 वर्ष की आयु में, वेबस्टर ने अपना शब्दकोश प्रकाशित किया; यह केवल 2,500 प्रतियों के साथ खराब रूप से बिका, और उन्हें कर्ज में डाल गया। हालाँकि, 1840 में, उन्होंने दूसरे संस्करण को दो खंडों में बहुत अधिक सफलता के साथ प्रकाशित किया।

प्रकाशक के रूप में मरियम[संपादित करें]

1843 में, वेबस्टर की मृत्यु के बाद, जॉर्ज मरियम और चार्ल्स मरियम ने शब्दकोश के 1840 संस्करण के प्रकाशन और संशोधन के अधिकार सुरक्षित कर लिए। उन्होंने 1847 में एक संशोधन प्रकाशित किया, जिसने किसी भी मुख्य पाठ को नहीं बदला बल्कि केवल नए खंड जोड़े, और 1859 में चित्रों के साथ एक दूसरा अद्यतन किया। 1864 में, मरियम ने एक बहुत विस्तारित संस्करण प्रकाशित किया, जो वेबस्टर के पाठ को बदलने वाला पहला संस्करण था, बड़े पैमाने पर उनके काम में बदलाव करते हुए उनकी कई परिभाषाओं और शीर्षक " एन अमेरिकन डिक्शनरी " बरकरार रखा। इसने संशोधनों की एक श्रृंखला शुरू की जिन्हें सामग्री में "संक्षिप्त" के रूप में वर्णित किया गया था। 1884 में इसमें 118,000 शब्द थे, "किसी भी अन्य अंग्रेजी शब्दकोश से 3000 अधिक"। [2]

1890 के संस्करण के साथ, डिक्शनरी का नाम बदलकर वेबस्टर्स इंटरनेशनल कर दिया गया। 1909 और 1934 के वेबस्टर के न्यू इंटरनेशनल संस्करणों में शब्दावली का व्यापक रूप से विस्तार किया गया था, जिसमें कुल मिलाकर 5 लाख शब्द थे। 1934 के संस्करण को पूर्वव्यापी रूप से वेबस्टर्स सेकेंड इंटरनेशनल या न्यू इंटरनेशनल का "द सेकेंड एडिशन" कहा जाता था।

मरियम-वेबस्टर कॉलेजिएट डिक्शनरी, ग्यारहवां संस्करण

कॉलेजिएट डिक्शनरी को 1898 में पेश किया गया था और यह श्रृंखला अब अपने ग्यारहवें संस्करण में है। 1890 में वेबस्टर अंतरराष्ट्रीय के प्रकाशन के बाद, दो कॉलेजिएट संस्करणों उनके लबालब संस्करण में से प्रत्येक के abridgments के रूप में जारी किए गए थे। मेरियम ने 1961 के वेबस्टर्स थर्ड न्यू इंटरनेशनल के साथ फिलिप बैब्कॉक गोव के निर्देशन में फिर से डिक्शनरी में बदलाव किया, जिससे सार्वजनिक विवाद छिड़ गया। इनमें से कई परिवर्तन स्वरूपण में थे, अनावश्यक विराम चिह्नों को छोड़ना, या एक वाक्यांश के पर्याप्त होने पर पूर्ण वाक्यों से बचना। अन्य, अधिक विवादास्पद, ने भाषाई अनुलेखवाद से एक बदलाव का संकेत दिया और अमेरिकी अंग्रेजी का वर्णन करने की दिशा में उस समय इसका इस्तेमाल किया गया था। [3]

नौवें संस्करण ( वेबस्टर्स नाइंथ न्यू कॉलेजिएट डिक्शनरी (WNNCD), 1983 में प्रकाशित) के साथ, कॉलेजिएट ने परिवर्तनों को अपनाया जो इसे केवल थर्ड न्यू इंटरनेशनल (1961 से जिसका मुख्य पाठ लगभग अपरिवर्तित रहा है) के संक्षिप्त रूप के बजाय एक अलग इकाई के रूप में अलग करता है। )। गोलमेज के शूरवीरों के नाम सहित कुछ उचित नाम शब्द सूची में वापस कर दिए गए थे। सबसे उल्लेखनीय परिवर्तन अंग्रेजी भाषा में इसके प्रवेश का दस्तावेजीकरण करने के लिए प्रत्येक शब्द के पहले ज्ञात उद्धरण की तारीख को शामिल करना था। ग्यारहवें संस्करण (2003 में प्रकाशित) में 225, 000 से अधिक परिभाषाएँ और 165, 000 से अधिक प्रविष्टियाँ शामिल हैं। पाठ का एक सीडी-रोम कभी-कभी शामिल किया जाता है। प्रभावशाली द शिकागो मैनुअल ऑफ स्टाइल द्वारा इस शब्दकोश को "वर्तनी के सामान्य मामलों के लिए" स्रोत के रूप में पसंद किया जाता है, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में कई पुस्तक प्रकाशक और पत्रिकाएं हैं। शिकागो मैनुअल में कहा गया है कि यह सूचीबद्ध पहली वर्तनी को "सामान्य रूप से चुनता है"। [4]

जी. एंड सी. मरियम कंपनी ने "वेबस्टर" नाम के अनन्य उपयोग के अपने अधिकार को खो दिया है, क्योंकि मुकदमों की एक श्रृंखला ने उस नाम को सार्वजनिक डोमेन में रखा था। 1983 में वेबस्टर के नौवें न्यू कॉलेजिएट डिक्शनरी के प्रकाशन के साथ इसका नाम बदलकर " मरियम-वेबस्टर, इनकॉर्पोरेटेड" कर दिया गया। पिछले प्रकाशनों ने " ए मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी " को कई वर्षों तक उपशीर्षक के रूप में इस्तेमाल किया था और पुराने संस्करणों पर पाया जाएगा।

1940 के दशक से, कंपनी ने अपने प्रदर्शनों की सूची में कई विशिष्ट शब्दकोश, भाषा सहयोगी और अन्य संदर्भ जोड़े हैं। कंपनी 1964 से एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका, इंक . की सहायक कंपनी रही है।

सेवाएं[संपादित करें]

1996 में, मरियम-वेबस्टर ने अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च की, जिसने एक ऑनलाइन शब्दकोश और थिसॉरस तक मुफ्त पहुंच प्रदान की। [5]

16 फरवरी, 2007 को, मरियम-वेबस्टर ने मोबाइल खोज-और-सूचना प्रदाता AskMeNow के साथ विकसित एक मोबाइल शब्दकोश और थिसॉरस सेवा शुरू करने की घोषणा की। उपभोक्ता इस सेवा का उपयोग टेक्स्ट संदेश के माध्यम से परिभाषाओं, वर्तनी और समानार्थक शब्दों तक पहुंचने के लिए करते हैं। सेवाओं में मरियम-वेबस्टर्स वर्ड ऑफ द डे- और ओपन डिक्शनरी भी शामिल है, जो एक विकी सेवा है जो ग्राहकों को अपने स्वयं के नए शब्द और परिभाषाएं बनाने और जमा करने का अवसर प्रदान करती है। [6]

उच्चारण गाइड[संपादित करें]

मरियम-वेबस्टर कंपनी ने एक बार अपने शब्दकोशों में ध्वन्यात्मक प्रतीकों के एक अद्वितीय सेट का उपयोग किया था - जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य के विभिन्न हिस्सों के लोगों को यह सीखने में मदद करना था कि शब्दों का उच्चारण उसी तरह कैसे किया जाए जैसे अन्य लोग जो समान उच्चारण या बोली के साथ बोलते थे। यूनिकोड ने 1993 में प्रकाशित यूनिकोड संस्करण 1.1 से आईपीए प्रतीकों को समायोजित किया, लेकिन 2003 में प्रकाशित यूनिकोड संस्करण 4.0 तक मरियम-वेबस्टर शब्दकोशों के लिए विशिष्ट ध्वन्यात्मक प्रतीकों को समर्थन नहीं किया था। इसलिए, आईपीए नोटेशन के लिए सभी शब्दकोशों पर फिर से काम किए बिना कम्प्यूटर पर उच्चारण समझाने और बताने के लिए, मरियम-वेबस्टर की ऑनलाइन सेवाएं एएससीआईआई वर्णों के कम-विशिष्ट सेट का उपयोग करके ध्वन्यात्मकता निर्दिष्ट करती हैं।

प्रविष्टियाँ लिखना[संपादित करें]

मेरियम प्रिंट में किसी विशेष शब्द के उपयोगों को ढूंढकर और उद्धरणों के डेटाबेस में रिकॉर्ड करके प्रविष्टियां बनाता है। [3] मेरियम के संपादक प्रतिदिन लगभग एक घंटे किताबों और समाचार पत्रों से लेकर कम औपचारिक प्रकाशनों जैसे विज्ञापनों और उत्पाद पैकेजिंग तक, अलग-अलग शब्दों के उपयोग का अध्ययन करने और उन चीजों को चुनने में बिताते हैं जिन्हें उद्धरण फ़ाइल में संरक्षित किया जाना चाहिए। मरियम-वेबस्टर की उद्धरण फ़ाइल में शब्दों के व्यक्तिगत उपयोग का दस्तावेजीकरण करते हुए 16 मिलियन से अधिक प्रविष्टियाँ हैं। इन लाखों उद्धरणों को उनके पेपर उद्धरण फाइलों में 3-बाय-5 कार्ड पर दर्ज किया गया है। कागजी उद्धरण फाइलों में सबसे शुरुआती प्रविष्टियाँ 19 वीं शताब्दी के अंत की हैं। 2009 से, सभी नई प्रविष्टियाँ एक इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में दर्ज की जाती हैं। [3]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Correa, Carla (2021-11-03). "Attention, New Englanders: Fluffernutter Is Now a Word". The New York Times (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 2021-11-05.
  2. "Webster's Unabridged". The Week : A Canadian Journal of Politics, Literature, Science and Arts. 1 (10): 160. February 11, 1884. अभिगमन तिथि April 26, 2013.
  3. Fatsis, Stefan (January 12, 2015). "The Definition of a Dictionary". Slate. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1091-2339. अभिगमन तिथि July 12, 2015.
  4. The Chicago Manual of Style, 15th edition, New York and London: University of Chicago Press, 2003, Chapter 7: "Spelling, Distinctive Treatment of Words, and Compounds", Section 7.1 "Introduction", p. 278.
  5. Merriam-Webster, merriam-webster.com, Timeline: Merriam-Webster Milestones, मूल से January 13, 2015 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि October 14, 2018
  6. Trusca, Sorin (February 16, 2007). "AskMeNow and Merriam-Webster Launch Mobile Dictionary". Softpedia. मूल से 12 नवंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 14, 2014.