मेटावर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेटावर्स “Metaverse” दो शब्दों से मिलकर बना है Meta और Verse जिसमें Meta एक ग्रीक शब्द से आया है जिसका मतलब ‘Beyond’ यानी ‘परे’ होता है जबकि Verse जो शब्द है वह ब्राह्मण (Universe) से लिया गया है और मेटावर्स Archived 2023-01-23 at the वेबैक मशीन का मतलब होता है “ब्रह्मांड से परे” एक तरह से कहा जाए तो यह एक आभासी दुनिया है जो बिल्कुल असली दुनिया की तरह ही है पर इसमें हम शारीरिक रूप से तो अपनी चारदीवारी में रहेंगे लेकिन मानसिक रूप से एक Avatar (करैक्टर) की सहायता से  उस वर्चुअल दुनिया मैं प्रवेश करेंगे उदाहरण के तौर पर जैसे आप कोई फिल्म देख रहे हो तो आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप उसे एक वीडियो की तरह देख रहे हो बल्कि आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप उसी फिल्म का हिस्सा हो और बिल्कुल हुवा हूं उसे अपने सामने से देख रहे हो या आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जा रहे हो तो आपका शरीर तो घर पर ही होगा लेकिन मानसिकता से आप अपने दोस्तों के साथ बाहर होंगे। यह सुनने में थोड़ा अविश्वसनीय जरूर लगता है पर इसको सक्षम करने के लिए बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, एप्पल आदि इस पर काम कर रही है और उनका कहना है कि अगले 5 से 10 सालों में वह यह सक्षम कर देगी और इसके लिए उन्होंने अभी से काम भी करना शुरू कर दिया है। इसी वजह से फेसबुक ने अपना नाम बदलकर Meta भी रख दिया है फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है की उन्होंने फेसबुक का नाम Meta इसलिए रखा ताकि आप इमैजिनेशन में वह हर चीज कर पाए जो आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं जैसे  घूमना फिरना, खेलना कूदना, या बाहर जाकर कुछ खरीद कर लाना।

मेटावर्स शब्द का निर्माण किसने और कब किया?

मेटावर्स “Metaverse” शब्द का जिक्र 1992 में नील स्टीफेंस ने अपनी एक किताब में किया था और उन्होंने उसमें एक ऐसी काल्पनिक दुनिया की ही बात करी थी जिसमें सारी बाहर की दुनिया खत्म हो जाती है और लोग चारदीवारी में रहकर इस वर्चुअल रियलिटी मैं अपना जीवन व्यतीत करते है।

मेटावर्स में लेनदेन किस प्रकार होगा?

आभासी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री की सुविधा के लिए मेटावर्स में लेन-देन में आभासी मुद्राओं का उपयोग शामिल होगा, जैसे कि ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित Cryptocurrency, NFT  ये लेन-देन Virtual दुनिया के भीतर हो सकते हैं और इसमें आभासी संपत्ति का आदान-प्रदान शामिल हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आभासी अनुभवों का मुद्रीकरण करने के अवसर भी हो सकते हैं, जैसे किसी मैच के टिकट खरीदना या वर्चुअल दुनिया में किसी अनोखी जगह जाना। यह भी संभव है कि भुगतान के पारंपरिक रूपों, जैसे कि क्रेडिट कार्ड, का उपयोग मेटावर्स के भीतर खरीदारी करने के लिए भी किया जा सकता है। लेकिन इसकी पुष्टि अभी पूरी तरह से नहीं हुई है, इसलिए यह स्पष्ट कर पाना मुश्किल है कि मेटावर्स में लेन-देन कैसे होगा।