मृत्युदाता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मृत्युदाता (1997 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
मृत्युदाता

मृत्युदाता का पोस्टर
निर्देशक मेहुल कु्मार
अभिनेता अमिताभ बच्चन,
डिम्पल कपाड़िया,
करिश्मा कपूर,
परेश रावल,
मुकेश ऋषि,
आशीष विद्यार्थी,
टीकू तलसानिया,
मुशताक ख़ान,
अवतार गिल,
दिनेश हिंगू,
विकास आनन्द,
मुकेश रावल,
धर्मेश तिवारी,
संगीतकार आनंद-मिलिंद
प्रदर्शन तिथि
1997
देश भारत
भाषा हिन्दी

मृत्युदाता 1997 की मेहुल कुमार द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की फिल्म है। इस फिल्म को अमिताभ बच्चन के लिए वापसी माना जाता है, जिन्होंने 1992 में अस्थायी रूप से फिल्म उद्योग छोड़ दिया था। इस फिल्म का निर्माण अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) नामक उनकी उत्पादन कंपनी ने किया था। इससे अमिताभ बच्चन की पांच साल बाद वापसी हुई, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी।

संक्षेप[संपादित करें]

डॉ राम प्रसाद घायल (अमिताभ बच्चन) एक प्रसिद्ध डॉक्टर हैं जो अपने करियर में सभी ऑपरेशन में सफल रहे हैं और उन्होंने कुशलतापूर्वक कई नाजुक सर्जरी का संचालन किया है। वह अपनी पत्नी जानकी (डिंपल कपाड़िया) और भाई भारत (अरबाज अली ख़ान) के साथ रहता है। भारत उमेशेचन जैन (टीकू तलसानिया) की बेटी रेणु (करिश्मा कपूर) से प्यार करता है। साथ ही, राणा तुंगा (मुकेश ऋषि) के भाई राजा तुंगा (दीपक तिजोरी) को रेणु की लालसा की है। जब भारत रेणु की ओर बढ़ रहे राजा को रोकता है तो राजा भीड़ के साथ उसको गंभीर रूप से घायल कर देता है।

एक भ्रष्ट मंत्री मोहनलाल (आशीष विद्यार्थी) परियोजना स्थल पर रहने वाले जनजातियों के जीवन और संपत्ति के नुकसान पर "पवनघाट पावर प्रोजेक्ट" नामक एक विनाशकारी योजना को निष्पादित करना चाहता है। भारत जो कि इंजीनियर है इस तरह की योजना का समर्थन करने से इनकार कर देता है। दूसरी तरफ राणा ने भारत के खिलाफ साजिश तैयार की है। जिसके बाद अंततः उसका भाई राजा रेणु को जीत लेगा। भारत को एक महिला के कत्ल में फसाया जाता है और और इंस्पेक्टर दानपानी (मुश्ताक खान) उसे गिरफ्तार करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

# शीर्षक गायक
1 "ना ना ना ना रे" दलेर मेंहदी, सुदेश भोंसले
2 "इला लू इला लू" विनोद राठोड़, पूर्णिमा
3 "हमरे देशवा की बुराई" सुदेश भोसले
4 "कही खुशियों की सरगम" मोहम्मद अज़ीज़, विनोद राठोड़, अलका याज्ञिक
5 "तक झूम" अभिजीत, पूर्णिमा
6 "अपने बाप का क्या जाता है" सुदेश भोंसले

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]