मूत्र प्रणाली का विकास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मूत्र प्रणाली का विकास जन्मपूर्व विकास के दौरान शुरू होता है, और मूत्रजनन प्रणाली के विकास से संबंधित होता है - मूत्र प्रणाली और दोनों सेक्स अंग प्रजनन तंत्र का है। विकास यौन भेदभाव के एक भाग के रूप में जारी है।

मूत्र और प्रजनन अंग मध्यवर्ती मेसोडर्म से विकसित होते हैं। वयस्क के स्थायी अंग संरचनाओं के एक सेट से पहले होते हैं जो विशुद्ध रूप से भ्रूण होते हैं, और जो नलिकाओं के अपवाद के साथ जन्म से पहले लगभग पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। ये भ्रूण संरचनाएं दोनों तरफ हैं; प्रोनोफ़्रोस, मेसोनेफ्रोस और किडनीफ्रोस के किडनी, और वोल्फियन और मुलरियन डक्ट के सेक्स अंग प्रोनफ्रॉस बहुत जल्दी गायब हो जाता है; मेसोनेफ्रॉस के संरचनात्मक तत्व ज्यादातर पतित होते हैं, लेकिन गोनाड को उनके स्थान पर विकसित किया जाता है, जिसके साथ वुल्फियन वाहिनी पुरुषों में वाहिनी और म्यूलरियन मादा के रूप में रहती है। मेसोनेफ्रॉस के कुछ नलिकाएं स्थायी गुर्दे का हिस्सा बनती हैं।

प्रोनफ्रॉस और वोल्फियन डक्ट[संपादित करें]

वोल्फियन डक्ट[संपादित करें]

मध्यवर्ती मेसोडर्म के बाहरी भाग में, पांचवें से ग्रीवा खंड से तीसरे वक्ष खंड, संक्षेप की एक श्रृंखला उद्भव के क्षेत्र में, एक्टोडर्म के तहत तुरंत। प्रत्येक सेगमेंट बढ़ता है डोरसिएल और कौडली का विस्तार करता है, [[प्रोनोफ़िक डक्ट] बनाने के लिए पिछड़े से पहले क्रमिक रूप से फ्यूज़िंग करता है। यह तब तक सावधानीपूर्वक बढ़ता रहता है जब तक कि यह क्लोकै के उदर भाग में न खुल जाए; प्रोनफ्रोस से परे इसे वोल्फियन डक्ट कहा जाता है। इस प्रकार, वोल्फियन वाहिनी वह है जो प्रोनोफ़्रोस के शोष के बाद प्रोनोफ़्रिक वाहिनी की बनी हुई है।

प्रोनफ्रॉस[संपादित करें]

मूल विपत्तियां अनुप्रस्थ नलिकाओं की एक श्रृंखला बनाती हैं, जिनमें से प्रत्येक एक फनल के आकार के रोमछिद्रों के माध्यम से उदर गुहा के साथ खुलता है, और प्रत्येक नलिका के दौरान एक ग्लोमेरुलस भी विकसित होता है। इनमें से प्रत्येक के लिए एक माध्यमिक ग्लोमेरुलस बनता है, और पूरा समूह प्रोनफ्रॉस का गठन करता है। मनुष्यों में, प्रोनप्रोस बस अल्पविकसित है, और तेजी से शोष से गुजरता है और गायब हो जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]