मुर्शिद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मुर्शिद (अरबी : مرشد) "गाइड" या "शिक्षक" के लिए उपयोग किया जाता है, जो अरबिक मूल शब्द र-श-द से से लिया गया है, जिसमें ईमानदारी, समझदार, परिपक्व होने का मूल अर्थ है। [1] विशेष रूप से सूफीवाद में यह एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक को संदर्भित करता है। इस शब्द का प्रयोग अक्सर नक्शबंदिया, कादिरिया, चिश्तिया, शाधिलिया और सुहरवरदिया जैसे सूफी आदेशों में किया जाता है।

सूफीवाद का मार्ग तब शुरू होता है जब एक छात्र (मुरीद) एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक (मुर्शीद) के साथ निष्ठा या बैअत की शपथ लेता है। निष्ठा की इस प्रारंभिक संधि के बारे में बात करते हुए, कुरान (48:10) कहता है: वास्तव में वे जो आपके प्रति अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा करते हैं, यह किसी और के प्रति नहीं बल्कि ईश्वर की प्रतिज्ञा है। परमेश्वर का हाथ उनके हाथों के ऊपर है। [2]

मुर्शीद की भूमिका आध्यात्मिक रूप से मार्गदर्शन करने और शिष्य को सूफी पथ पर मौखिक रूप से निर्देश देने की है, लेकिन "केवल वही जो पथ के अंत तक पहुंच गया है, वह अरबी शब्द मुर्शिद के पूर्ण अर्थों में एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक है"।

एक मुर्शिद के पास आमतौर पर एक तारिका (आध्यात्मिक पथ) के लिए एक शिक्षक होने का अधिकार होता है। किसी भी तारिक या सिलसिला में एक समय में एक मुर्शिद होता है जो आध्यात्मिक व्यवस्था का प्रमुख होता है। खलीफा के माध्यम से उन्हें शेख के रूप में जाना जाता है : प्रक्रिया जिसमें शेख खलीफा के लिए अपने उत्तराधिकारी के रूप में अपने एक शिष्य की पहचान करता है।

महत्त्व[संपादित करें]

सूफीवाद में, यह मुर्शिद के हृदय से शिष्य के हृदय तक दिव्य प्रकाश का संचरण है जो ज्ञान के किसी भी अन्य स्रोत से परे है और सीधे परमात्मा की ओर बढ़ने का एकमात्र तरीका है। मुर्शिद कामिल अकमल (इन्सान-ए-कामिल के नाम से भी जाना जाता है) की अवधारणा अधिकांश तारिकों में महत्वपूर्ण है । अवधारणा बताती है कि पूर्व-अस्तित्व से पूर्व-अनंत काल तक, पृथ्वी पर हमेशा एक कुतुब या एक सार्वभौमिक व्यक्ति रहेगा जो ईश्वर की पूर्ण अभिव्यक्ति और इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के नक्शेकदम पर होगा।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. See Hans Wehr's Arabic Dictionary, 4th ed., s.v. rašada.
  2. Cf. Martin Lings, What is Sufism, Islamic Texts Society, Cambridge, p. 125.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]