मुरली मनोहर जोशी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मुरली मनोहर जोशी
मुरली मनोहर जोशी

मानव संसाधन विकास मंत्री, भारत सरकार
कार्यकाल
1998-2004

पदस्थ
कार्यभार ग्रहण 
2014
निर्वाचन क्षेत्र कानपुर

डॉ॰ मुरली मनोहर जोशी, भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के शासनकाल में वे भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री थे।[1]

जीवनी[संपादित करें]

मुरली मनोहर जोशी जी का जन्म ५ जनवरी सन् १९३४ को दिल्ली में हुआ था। उनका पैतृक निवास-स्थान वर्तमान उत्तराखण्ड के कुमायूँ क्षेत्र में है। उन्होंने अपना एम्एससी इलाहाबाद विश्वविद्यालय से किया जहाँ प्राध्यापक राजेन्द्र सिंह उनके एक शिक्षक थे। यहीं से उन्होंने अपनी डॉक्टोरेट की उपाधि भी अर्जित की। उनका शोधपत्र स्पेक्ट्रोस्कोपी पर था। अपना शोधपत्र हिन्दी भाषा में प्रस्तुत करने वाले वे प्रथम शोधार्थी हैं। बाद में वे राष्ट्रीय राजनीति में आ गये।[1]

२०१४ के लोकसभा चुनाव में वे उत्तर प्रदेश के कानपुर से सांसद हैं।

गूगल पर बीजेपी, संघ और मोदी विरोधी धर्म निर्पेक्ष टाइप  लोगों  ने बीजेपी और संघ के टाप क्लास नेताओ के बारे में कुछ अनगर्ल बातें डाल रखा है  और  कई पढे लिखे भोले सरल मूर्ख किस्म के लोग  भी उसे सही मान लेते है और ये आज से नही 2011 से गूगल पर या विकिपिडीया  पर डाला है !!

ऐसे ही झूठ बातों से  कई लोग विश्वास कर जाते है ! खासकर वो लोग जो दहेज का सोच कर परेशान रहते है और मेहर का पाकर खुश या फिर कुछ विधर्मी गरीब बस्तियों मे रहने वाली पढी लिखी स्मार्ट हिंदू कन्याओ को अपने जाल मे फसाने के लिये इस तरह के झूठी सामग्री का प्रचार करके अपने जाल मे फंसाते है !! इसलिये सावधान रहे और इसे शेयर करें !

वो झूठ बातें क्या है ? आइये देखें !!

[1] प्रवीन तोगडीया विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष  उनकी बेटी का विवाह मुस्लिम से हुआ  है --- ये एकदम गलत और झूठ है. तोगडीया जी कैसर स्पेशलिस्ट रहे है. 13 साल प्रक्टीस की उन्होने!  उनका अपना अस्पताल था और जो  400 करोड की किमत का हास्पीटल अहमदाबाद मे जो उन्होने दान दे दिया. वो गेरुआ वस्त्र  धारण किये बिना ही सन्यास ले चुके है और अहमदाबाद प्रवास में भी  अपने घर पर कभी नही जाते ! वो पटेल है पाटीदार ! तोगडीया लिखते है. उनकी बेटी का विवाह बहुत ही सम्पन्न हिंदू घराने मे हुआ है.

[2] आडवाणी जी का दामाद  मुस्लमान है – ये भी गलत प्रचार है उनकी बेटी है पत्रकार जो उनके साथ रहती है देखते होंगे आप टी वी पर. 

[3] मुरली मनोहर जोशी के दामाद नकवी और शाहनवाज है --  मुरली मनोहर जोशी जी की दो बेटीया है . उत्तराखंड से है यहां ब्राहम्णो का विवाह ब्राह्मणो मे ही होता है जोशी जी अपना शोधपत्र हिन्दी भाषा में प्रस्तुत करने वाले देश के प्रथम शोधार्थी हैं। फिजिक्स मे डाक्ट्रेट रहे है वो इलाहाबाद विश्वविद्यालय मे प्रोफेसर रहे और वीपी सिंग प्रधानमंत्री को बीएससी मे पढाया है उन्होने ! बाद में वे राष्ट्रीय राजनीति में आ गये।  शानवाज हुसैन दरभंगा से पालीटेकनिक मे मैकेनिकल इंजीनियरींग का डिप्लोमा  किया हुआ है और भागल पुर का रहना वाला है बेहद गरीब मुसलिम परिवार से है. मुसलमानों  की वोट के लिये उमा भारती  ने उसे दरभंगा से चुनाव का टिकिट दिलवाया लोकसभा का बाजपेई  जी के टाइम मे वो जीत गया किस्मत साथ दे गई. मंत्री बना  दिया ! शाहनवाज की पत्नी का नाम रेखा यादव है !

[4] मुख्तार अब्बस नकवी अशोक सिंघल का दामाद है – यह भी झूठ है अशोक सिंघल जी मेट्रोलोजिकल इंजीनियर थे सम्पन्न घराने से है उनके एक भाई डीजीपी रहे है पुलिस महकमे में !! घर परिवार में कई उच्च स्तरीय अधिकारी रहे है. जबकि मुखतार तो पहली बार सांसद 1998 मे बना ! अब खुद ही सोच लें क्या एक उच्च कोटि का हिंदू जो संसार मे जाना माना प्रतिष्ठित है वो नकवी को दामाद बनायेगा ? असल में ऐसा झूठ दिखाकर कि देखो ये चीज नैट में है गूगल पर भी है कहकर लव जिहाद को बढावा देने का हथियार  बना डालते है और कई निर्धन लालची हिंदू गरीबो की पढी लिखी कन्या को बहका कर ले जाते है. इसलिये सावधान रहें.

[5] मोहन भागवत सर संघ चालक उनका दामाद भी मुस्लिम  है -  मोहन भागवत  अविवाहित है संघ  को समर्पित है.

[6] बाल ठकरे का दामाद मुस्लिम है – बाल ठाकरे जी की कोई बेटी नही है उनके तीन पुत्र हुये बिंदुमाधव, उद्धव और जईदेव !! अब इतना बडा षडयंत्र करके लोगो को मूर्ख बनाया जाता है उन हिंदू लोगो को जो बेचारे शहरो की झुग्गी झोपडी या बस्ती मे रहते है और बडे सपने दिखा कर मुस्लिमो से निकाह कर लेती है बंगाली जादू टोने के असर से !! अत: सावधान !

[7] उर्मिला मातोंडकर भगवत जी की भतीजी है और मुस्लामान से निकाह की --  जबकि इसके पिता का नाम शिवेंद्र सिह और मा का नाम रुक्साना सुल्तान है अब ये  कहां से किस एंगल से भतीजी हो गई ??

[8] डा. सुब्रह्मनियम स्वामी का दामाद मुस्लिम है – उनकी दो पुत्रीया है और छोटी बेटी ने विवाह पारसी से किया है न कि मुस्लिम से !  

पुरस्कार[संपादित करें]

पद्म विभूषण (2017)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1.   . "Dr. Murli Manohar Joshi - BJP | Kanpur Elections 2014". Drmmjoshi.in. http://drmmjoshi.in/. अभिगमन तिथि: 2014-07-15. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]