सामग्री पर जाएँ

मुनीस्वरारी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुनीस्वरारी
अस्त्र त्रिशूला, का, तलवार
सवारी घोड़ा

मुनीस्वरारी (मुन्नेश्वर या मुनेश्वरन भी लिखा जाता है) एक हिंदू देवता है जिसे भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और कर्नाटक में अधिकांश शैव परिवारों में एक पारिवारिक देवता के रूप में पूजा जाता है। उनका नाम "मुनि" का एक संयोजन है, जिसका अर्थ है संत, और "ईश्वर", जिसका अर्थ है शिव , हिंदू देवताओं में सर्वोच्च। [1]

पूजा[संपादित करें]

मुनीस्वरारी की पूजा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले, वेल्लोर जिले के गुडियाट्टम और भारत में तमिलनाडु के उत्तरी भाग में की जाती है, और इससे भी अधिक मलेशिया, सिंगापुर, त्रिनिदाद और टोबैगो, गुयाना और सूरीनाम में, जहां कई मंदिर समर्पित हैं। उसे।[किसके अनुसार?] ] श्रीलंका के मध्य प्रांत में कई छोटे मंदिर हैं, जहां बहुत से तमिल भाषी लोग रहते हैं। ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान, लोग देवता को श्रीलंका ले आए।

चूंकि उनका हथियार त्रिशूल है, इसलिए मुनीस्वरारी मंदिरों में जमीन में एक त्रिशूल रखा गया है। नींबू को अक्सर त्रिशूल के किनारों पर रखा जाता है। भारत के अधिकांश गांवों में, देवता को एक पत्थर रखा जाता है।[स्पष्ट करें] जब मुनीस्वरारी की मूर्तियों का उपयोग किया जाता है, तो उन्हें अन्य भारतीय मंदिरों में काले ग्रेनाइट की मूर्तियों के विपरीत, चमकीले रंगों से चित्रित किया जाता है। उनकी मूर्ति अन्य देवताओं की मूर्तियों के विपरीत धोती पहनी हुई है।[उद्धरण चाहिए]

मुनीस्वरारी को आम तौर पर या तो एक उग्र देवता या शांतिपूर्ण देवता के रूप में पूजा जाता है; जो लोग उसके भयंकर रूप की पूजा करते हैं, उन्हें भेड़ और मुर्गे जैसे जानवर चढ़ाते हैं। यह भी कहा जाता है कि मुनीस्वरन के सात मुख्य गुण हैं, इस प्रकार उन्हें सात मुख्य रूपों में पूजा जाता है जो शिवमुनि, महामुनि, तवमुनि, नादमुनि, जदामुनि, धर्ममुनि और वजमुनि हैं। हालांकि कैरिबियन में, विशेष रूप से त्रिनिदाद और टोबैगो और गुयाना में, उन्हें स्थानीय रूप से मुनेश प्रेम बाबा कहा जाता है।

[2] [3]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

 

  1. "Brahma, Vishnu, Shiva, the Highest Gods of Hinduism". www.hinduwebsite.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-05-15.
  2. "Muneeswaran, Muniswaran Hindu God, Importance of Muneeswaran". www.astroved.com. अभिगमन तिथि 2020-12-06.
  3. Dhevee (2017-05-30). "Muniswaran Gayatri Mantra". Dhevee.org (अंग्रेज़ी में). मूल से 24 जून 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-12-06.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]