मुख्तार अब्बास नकवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मुख्तार अब्बास नकवी
Mukhtar Abbas Naqvi new.jpg

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
8 जुलाई 2016
पूर्वा धिकारी एम जे अकबर
चुनाव-क्षेत्र झारखण्ड
पद बहाल
5 जुलाई 2010 – 4 जुलाई 2016
चुनाव-क्षेत्र उत्तर प्रदेश

जन्म 15 अक्टूबर 1957 (1957-10-15) (आयु 62)
अलाहबाद, उत्तर प्रदेश
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी सीमा नक़वी
बच्चे 1
शैक्षिक सम्बद्धता एशियन अकादमी ऑफ़ हायर स्टुडिज़, नॉएडा[1][2]

मुख्तार अब्बास नकवी (जन्म : १५ अक्टूबर १९५७) भारत के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं। सम्प्रति वे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं और वर्तमान में वे भारत सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री हैं।

श्री नकवी का जन्म इलाहाबाद में हुआ। उन्होने अपनी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की। भारत में आपातकाल घोषित होने पर १९७५०७७ तक वे जेल में थे। नकवी कभी इंदिरा गांधी को चुनाव में हराने वाले समाजवादी नेता राजनारायण के करीबी थे और उनके प्रभाव में सोशलिस्ट हुआ करते थे। वे बीजेपी में शामिल हो गए और

चुनावी राजनीति[संपादित करें]

मुख्तार अब्बास नकवी ने पहले बीजेपी के टिकट पर मऊ जिले की सदर विधान सभा सीट से दो बार विधानसभा पहुचने की कोशिश की पर असफल रहे। सन 1991 मे वे मात्र 133 मतों से सीपीआई के इम्तियाज अहमद से चुनाव हार गये। उसके बाद सन 1993 के विधानसभा चुनावों में बसपा के नसीम ने लगभग 10000 मतों से उन्हें चुनाव हरा दिया।

1998 में रामपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत गए, ये पहली बार हुआ था कि कोई मुस्लिम चेहरा भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में चुनकर पहली बार संसद पहुँचा था। वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री भी बन गए वह दो किताबें स्याह और दंगा भी लिख चुके हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Alumni - Mass Communication Colleges in Delhi India - AAFT Mass communication - Top Mass Communication College in India - AAFT School of Mass Communication". aaft.com. मूल से 13 March 2017 को पुरालेखित.
  2. "Archived copy". मूल से 13 March 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 March 2017.

चुनाव आयोग की वेवसाइट