मुखबिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक मुखबिर (Whistleblower) वह व्यक्ति है जो संगठन या लोगों में होने वाले अन्याय से संबन्धित मुद्दों को उजागर करता है। आमतौर पर यह व्यक्ति उसी संगठन का सदस्य होता है। परिलक्षित होने वाले दुर्व्यवहारों को कई तरीके से वर्गीकृत किया जा सकता है, उदाहरण के लिए,कानून, नियम, विनियम का उल्लंघन और /या सार्वजनिक हितों को प्रत्यक्ष रूप से खतरा जैसे धोखाधड़ी, स्वास्थ्य / सुरक्षा का उल्लंघन और भ्रष्टाचार. ह्विसल्ब्लोअर अपने आरोपों को आंतरिक रखते हैं (उदाहरण के लिए, आरोपी संगठन के अन्तर्निहित अन्य लोगों के लिए) या बाह्य रूप से (नियामकों के लिए, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, मीडिया के लिए या मुद्दों से संबंधित समूहों के लिए).

मुखबिर को अक्सर प्रतिशोध का सामना करना पड़ता है, कभी संगठन या समूह जिन्हें वे आरोपी ठहराते हैं, तो कभी संबंधित संगठनों से और कभी कानून के तहत.

समीक्षा[संपादित करें]

शब्द की उत्पत्ति[संपादित करें]

ब्रिटिश पुलिस अधिकारी, अपने कार्य के दौरान अगर किसी अपराध को होते हुए देखते थे तो अपनी सीटी बजाने लगते थे, व्हिसिल-ब्लोअर शब्द की उत्पत्ति वहीं से हुई है। सीटी बजाने से अन्य उपस्थित कानून प्रवर्तन अधिकारी और आम जनता खतरे से सतर्क हो जाते हैं।[1]

परिभाषा[संपादित करें]

अधिकतर मुखबिर आंतरिक मुखबिर होते हैं, जो कंपनी के साथी कर्मचारी या उच्च अधिकारी के दुर्व्यवहार की सूचना देते हैं। एक आंतरिक मुखबिर से संबंधित सबसे दिलचस्प सवाल यह है कि क्यों और किन परिस्थितियों में लोग अवैध कार्य को तत्काल रोकते हैं और अन्यथा ऐसे व्यवहार को अस्वीकार कर इसकी सूचना देते हैं।[2] कुछ कारणों से इसप्रकार की धारणा बन गई है कि संगठन के अन्दर अस्वीकृत व्यवहार के संबन्ध में अधिकतर लोगों की कार्रवाई करने की संभावना होती है, अगर ऐसी शिकायत प्रणाली हैं जो संगठन की योजना और नियंत्रण की आज्ञा का विकल्प ही प्रदान नहीं करती बल्कि व्यक्तियों को कई विकल्पों से चयन करने क साथ पूर्ण गोपनीयता सहित एक विकल्प प्रदान करती है।[3]

बाहरी मुखबिर जबकि, बाहरी व्यक्तियों और संस्थाओं के गलत आचरण के बारे में सूचना देते हैं। इन मामलों में, प्राप्त जानकारी की गंभीरता और प्रकृति पर निर्भर करते हुए मुखबिर दुर्व्यवहार की सूचना वकीलों, मीडिया, कानून प्रवर्तन या प्रहरी एजेंसियों अथवा अन्य स्थानीय, राज्य या संघीय एजेंसियों को देते हैं। कुछ मामलों में, बाहरी मुखबिर को वित्तीय इनाम देकर प्रोत्साहित किया जाता है।[4]

ज्यादातर अमेरिकी संघीय मुखबिर विधियों के तहत, एक मुखबिर के आदेश माने जाने के तौर पर संघीय कर्मचारी को यह विश्वास करना होगा कि उनके नियोक्ता ने कुछ कानून, नियम या विनियम का उल्लंघन किया है, कानूनी तौर पर संरक्षित बात पर कानूनी कार्यवाही प्रमाणित या शुरू करना; या अस्वीकार के लिए कानून का उल्लंघन करना होगा.

कई मामलों में निर्दिष्ट किया गया है कि मुखबिरी विशेष विषय पर अधिनियम के तहत सुरक्षित है, अमेरिकी अदालतों ने ऐसे मुखबिर को प्रतिशोध से सुरक्षित रखा है।[5] हालांकि, निकटता से विभाजित अमेरिका का सुप्रीम कोर्ट का फैसला, गर्सत्ति वी.सबल्लोस (2006) था कि पहला संशोधन से मुक्त भाषण सरकारी कर्मचारियों के लिए गारंटी है कि कर्मचारियों के कर्तव्य के दायरे के भीतर किए गए खुलासे की रक्षा नहीं होगी.

आम प्रतिक्रियाएं[संपादित करें]

मुखबिरी के बारे में विचार व्यापक रूप से भिन्न हैं। मुखबिर को आमतौर पर सार्वजनिक हितों और सांगठनिक जवाबदेही के लिए शहीद होने वाले के रूप में देखा जाता है; दूसरे उन्हें 'गपशप की कहानियों' या 'चुगलखोर' के रूप में, जो केवल प्रसिद्धि का पीछा और व्यक्तिगत महिमा बटोरने वाला होता है। कुछ शिक्षाविदों (जैसे थॉमस अलुरेड फुंस) के विचारों से मुखबिर को कम से कम खण्डित परिकल्पना का हकदार होना चाहिए ताकि नैतिक सिद्धांतों को लागू करने के प्रयास में उन्हें दिक्कतों का सामना न हो और शासन प्रणाली में मुखबिर का अधिक सम्मान किया जाना चाहिए अगर नैतिक गुणों में यह मजबूत शैक्षणिक आधार हो.[6][7]

यह संभव है कि कई लोग प्रतिशोध लेने की भावना से ही नहीं बल्कि बाहरी और काम पर रिश्तों को खोने की वजह से डरकर भी मुखबिरी से दूर रहते हैं।[8]

क्योंकि ज्यादातर मामलों की रूपरेखा निम्न श्रेणी की होती है और सामान्यतः इन्हें मीडिया का ध्यान बहुत कम या नहीं के बराबर प्राप्त होता है और मुखबिर का महत्वपूर्ण काम दुर्व्यवहार की सूचना देना है जो एक प्रकार से खतरे का काम है और आमतौर पर जिसमें महिमा और प्रसिद्धि की मांग की धारणा बहुत कम होती है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

ह्विसल्ब्लोअर का उत्पीड़न दुनिया के कई हिस्सों में एक गंभीर मुद्दा बन गया है। हालांकि कानून के तहत मुखबिर नियोक्ता के प्रतिशोध से संरक्षित हैं, फिर भी कई मामले हैं जहां मुखबिर को सजा के तौर पर अक्सर, समापन, निलंबन, पदावनति, वेतन का रूकना और/या वहाँ के अन्य कर्मचारियों द्वारा दुर्व्यवहार मिलता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकतर ह्विसल्ब्लोअर संरक्षण कानून सीमित है, अगर मुखबिर पर प्रतिशोध साबित हो जाता है तो नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए "मेक होल" उपचार या रोजगार प्रदान करना पड़ता है। हालांकि, कई ह्विसल्ब्लोअर ने सूचना दी है कि निगमों या सरकारी एजेंसियों में कदाचार के अभियोग में व्यापक रूप से शूट द मैसेंजर की मानसिकता अपनायी गयी है और कुछ मामलों में मुखबिर द्वारा आरोप लगाए जाने पर प्रतिशोध की भावना से आपराधिक अभियोजन किए गए हैं।

एक प्रतिक्रिया के रूप में कई निजी संगठनों ने मुखबिर के समर्थन के लिए कानूनी बचाव निधि या सहायता समूह का गठन किया; इसके दो ऐसे उदाहरण हैं नैशनल ह्विसल्ब्लोअर सेन्टर अमेरिका में और पब्लिक कॉनसर्न ऐट वर्क यूके में. परिस्थितियों पर निर्भर करते हुए मुखबिर के लिए यह कोई असामान्य बात नहीं है कि उन्हें अपने सह कार्यकर्ता से बहिष्कृत होना पड़ता है, भविष्य के संभावित नियोक्ताओं द्वारा भेदभाव का रवैया या यहां तक कि संगठन से निष्कासित भी कर दिया जाता है। यह संगठन के निर्देश पर मुखबिर के संगठन से निकाले जाने पर (घेराव) मबिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह कार्यस्थल में डराने-धमकाने का चरम रूप है जिसमें समूह लक्षित व्यक्ति के खिलाफ हो.

कानूनी संरक्षण[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में, कानूनी सुरक्षा मुखबिरी के विषय-वस्तु के अनुसार अलग अलग होते हैं और कभी कभी राज्य में जहां यह मामला उठाया जाता है।[9] 2002 सर्बनेस-ओक्स्ले अधिनियम को पारित करते समय सीनेट न्यायपालिका समिति ने पाया कि ह्विसल्ब्लोअर की सुरक्षा अलग-अलग राज्य की विधियों "पैबन्दकारी और अनिश्चितताओं" पर निर्भर करती है।[10] फिर भी, संघीय और राज्य कानून उन कर्मचारियों की रक्षा करते हैं जो उल्लंघन की तरफ ध्यान खिंचते हैं, प्रवर्तन कार्यवाही के साथ मदद करते हैं या अवैध निर्देश मानने से इनकार करते हैं।

सबसे पहला अमेरिकी कानून विशेष रूप से मुखबिर की रक्षा के लिए अपनाया गया वो 1912 का लॉयड ला फोल्लेत्ते अधिनियम था। इसकी गारंटी है कि संघीय कर्मचारियों के अधिकार की जानकारी संयुक्त राज्य कांग्रेस देती है। कर्मचारी की सुरक्षा के लिए पहला अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण कानून जल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1972 में शामिल किया गया, जो स्वच्छ जल अधिनियम भी कहा जाता है। इसी तरह की सुरक्षा सुरक्षित पेयजल अधिनियम संघीय संसाधन संरक्षण ने 1974 में शमिल किया गया, संसाधन संरक्षण और वसूली अधिनियम जिसे (ठोस अपशिष्ट निपटान अधिनियम भी कहा जाता है) (1976), विषाक्त पदार्थ नियंत्रण अधिनियम (1976), 1974 का ऊर्जा पुनर्गठन अधिनियम (1978 में संशोधन के माध्यम से परमाणु मुखबिर की रक्षा के लिए), व्यापक पर्यावरण प्रतिक्रिया, क्षतिपूर्ति और अधिनियम दायित्व (CERCLA, या सुपर फंड लॉ) (1980) और स्वच्छ वायु अधिनियम 1990 . इसी प्रकार की कर्मचारी सुरक्षा ओशा के माध्यम से लागू ट्रक चालकों की रक्षा के लिएभूतल परिवहन सहायता अधिनियम (1982), पाइपलाइन सुरक्षा सुधार अधिनियम (PSIA)2002, वेंडेल एच. फोर्ड विमानन निवेश और सुधार अधिनियम 21 वीं सदी के लिए ("AIR 21") और सर्बनेस-ओक्स्ले अधिनियम, (ह्विसल्ब्लोअर के कार्पोरेट धोखाधड़ी के लिए) 30 जुलाई 2002 पर अधिनियमित.

कानून की पैबन्दकारी का मतलब यह है कि बदले की कार्रवाई के शिकार के मुद्दे पर कानून को सतर्क होने की और उचित शिकायतों के लिए समय सीमा और इसके अर्थ को निर्धारित करने की जरूरत है। कुछ समय सीमा 10 दिनों से भी कम है (एरिजोना राज्य कर्मचारी एक "निषिद्ध कार्मिक अभ्यास" एरिजोना राज्य कार्मिक बोर्ड के सामने शिकायत दर्ज; और ओहियो सार्वजनिक कर्मचारियों को समीक्षा के राज्य कार्मिक बोर्ड के साथ अपील फाइल करने के लिए). प्रशासन व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य [ओशा] के लिए पर्यावरण मुखबिर के एक लिखित शिकायत करने के लिए यह 30 दिनों का है। संघीय भेदभाव, प्रतिशोध या नागरिक अधिकारों के कानून के अन्य उल्लंघन की शिकायत कर्मचारी 45 दिनों के अन्दर उनकी एजेंसी के समान रोजगार अवसर (EEO) अधिकारी को एक लिखित शिकायत कर सकते हैं। एयरलाइन कर्मचारियों और कार्पोरेट धोखाधड़ी के लिए मुखबिर 90 दिनों के अन्दर ओशा में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। परमाणु ह्विसल्ब्लोअर और ट्रक ड्राइवर 180 दिनों के अन्दर ओशा में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ठोस गतिविधियों और अन्य पीड़ितों के प्रतिशोध के खिलाफ संघ के आयोजन में सुधार के लिए काम करने की स्थिति में राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड (NLRB) में अपनी शिकायत दर्ज करने की अवधि छह महीने तक है। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 180 दिनों से 300 दिनों के अन्दर संघीय समान रोजगार अवसर आयोग (EEOC) शिकायत कर सकते हैं (उनके राज्य में "स्थगन" एजेंसी पर निर्भर करता है) जाति, लिंग, राष्ट्रीय दावा या धर्म के आधार पर मूल भेदभाव के लिए शिकायत कर सकते हैं। जो न्यूनतम मजदूरी प्राप्त करने के लिए या समयोपरान्त कार्यकाल के लिए जवाबी कार्रवाई दो या तीन साल के अन्दर एक सिविल मुकदमा दर्ज कर सकते हैं, निर्भर करता है कि चाहे तो अदालत इस उल्लंघन को सुविचारित मान ले.

जो लोग संघीय सरकार के खिलाफ झूठे दावे की सूचना देते हैं और परिणामस्वरूप प्रतिकूल रोजगार रवैया भुगतना पड़ता है वे अमेरिकी झूठा दावा अधिनियम (FCA) के तहत उपचार के अंतर्गत (राज्य के कानून पर निर्भर) छह साल के अन्दर शिकायत कर सकते हैं।[11] कुई ताम, प्रावधान के तहत "मूल स्रोत" की सूचना के लिए सरकार अपराधियों से ठीक कितना प्रतिशत वसूल करसकती है हालांकि, "मूल स्रोत" को सबसे पहले संघीय सिविल में शिकायत दर्ज करना होगा धोखाधड़ी से हथियाए गए संघीय धन की वसूली के लिए और इस धोखे के दावे के प्रचार से बचना होगा जबतक अमेरिका के न्याय विभागमें इस दावे पर चलने वाले मुकदमे का फैसला न आ जाए. ऐसे कुई ताम मुकदमे मुहर के तहत दायर किया जाना चाहिए, विशेष प्रक्रियाओं का उपयोग करना होगा ताकि इसकी जानकारी तबतक सार्वजनिक न हो जबतक कि संघीय सरकार इस पर अपना प्रत्यक्ष निर्णय न दे दे .

सरकारी कर्मचारियों, मुखबिर सुरक्षा अधिनियम[12] और कोई डर नहीं अधिनियम से लाभ हो सकता है (जो प्रतिशोध के लिए अवैध आर्थिक प्रतिबंधों के लिए व्यक्तिगत एजेंसियों को सीधे जिम्मेदार ठहराती हैं). संघीय सुरक्षा को और अधिक बढ़ा दिया जाता है जहां विशेष सुझाव कार्यालय ह्विसल्ब्लोअर के मामलों का अनुमोदन करती हैं।

सैन्य मुखबिर संरक्षण अधिनियम[13] सेना के सदस्यों के अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस के सदस्य के साथ संवाद करती है (यहां तक कि संचार प्रतियां अन्य लोगों को भेजे जाते हैं).

मुखबिरी संरक्षण कानून हर देश में विभिन्न प्रकार का होता है[14] युनाइटेड किंगडम में सार्वजनिक हित प्रकटीकरण अधिनियम 1998 कदाचार के मामलों को बेनकाब और जानकारी का खुलासा करने वालों व्यक्तियों के लिए कानूनी सुरक्षा का एक ढांचा प्रदान करती है। स्थानीय भाषा में, यह बर्खास्तगी और ज़ुल्म से ह्विसल्ब्लोअर की रक्षा करती है।

कानूनी कार्य[संपादित करें]


सेबल्लोस मामला और ह्विसल्ब्लोअर संरक्षण अधिनियम 2007[संपादित करें]

गर्सत्ति वी. सेबल्लोस 04-5,547 यू एस 410[15] के मामले को क्या हवा मिली, अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी मुखबिर के कई मामलों को निपटाया, यह फैसला सुनाया गया कि सरकारी कर्मचारियों को नियोक्ताओं द्वारा प्रदर्शन के मूल्यांकन में संविधान के पहले संशोधन के तहत कोई सुरक्षा प्राप्त नहीं है अगर कथित भाषण उसका / उसकी कर्तव्यों के एक हिस्से के रूप में पेश किया जाए.[16] सेबल्लोस ने प्रतिवाद नहीं किया था कि उसके ज्ञापन को उसके शासकीय कर्तव्यों का भाग बनाया गया। ह्विसल्ब्लोअर जो पहले संशोधन के तहत संघीय मामले को जारी रखना चाहते हैं अब हमेशा उन्हें अपने ज्ञापन और लेखन को सरकारी कर्तव्य न समझकर जनता के सामने लाकर तर्क-वितर्क द्वारा नागरिक की प्रतिक्रिया जाननी होगी. इस आरोप के साथ यह जवाबी कार्रवाई की जा सकती है कि ज्ञापन का विषय प्रतिशोध का कारण नहीं है बल्कि विचार जिनसे यह घिरा है। सेबल्लोस के मामले में तर्क दिया गया कि उनकी अवधारणा थी कि उनके भाषण की रक्षा करने में कानून का पूरा समर्थन मिले.

पहले संशोधन का मुक्त भाषण सुरक्षा मुखबिर को लंबे समय से प्रतिशोध से बचाने के लिए ह्विसल्ब्लोअर के अधिवक्ता द्वारा ढाल के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की प्रतिक्रिया के रूप में हाऊस ऑफ रिप्रेसेन्टेटिव ने एच.आर. 985, 2007 का मुखबिर संरक्षण अधिनियम पारित किया। राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं, का हवाला देकर वादा किया कि कांग्रेस वीटो द्वारा इस कानून के बिल को लागू करेगी. ह्विसल्ब्लोअर सुरक्षा अधिनियम (एस. 274) का सीनेट संस्करण, जो महत्वपूर्ण द्विदलीय समर्थन के साथ मातृभूमि सुरक्षा और सरकारी मामलों पर सीनेट समिति द्वारा जून 13, 2007 को अनुमोदित किया गया। हालांकि, यह अभी तक सीनेट द्वारा वोट तक नहीं पहुँचा है एक बिल के रूप में सीनेटर टॉम कोबर्न द्वारा रखा गया है (आर-ओके).[17] राष्ट्रीय ह्विसल्ब्लोअर केंद्र के अनुसार कोबर्न ने एस 274 को पकड़ रखा है इसे राष्ट्रपति बुश के एजेंडे के आगे के लिए.[18]

कैलिफोर्निया झूठा दावा अधिनियम[संपादित करें]

"12653 खंड: कैलिफोर्निया झूठा दावा अधिनियम के एक खंड के अंतर्गत मुखबिर को अपने नियोक्ता के प्रतिशोध से बचाता है। कर्मचारी खुलासे के साथ नियोक्ता हस्तक्षेप."[19] इस खंड के अंतर्गत, नियोक्ताओं ऐसे नियम नहीं बना सकते हैं जिसमें एक कर्मचारी को सरकार के सामने जानकारी का खुलासा करने से रोकने के लिए, एक नियोक्ता निर्वहन, अवनत, निलंबित, धमकी, परेशान, बढ़ावा देने से इनकार या किसी अन्य तरीके से खिलाफ, शर्तों और रोजगार की स्थिति में एक कर्मचारी से भेदभाव नहीं कर सकते क्योंकि उसने जानकारी का खुलासा सरकार के सामने किया है।

ईमानदार कर्मचारी संरक्षण अधिनियम (सीईपीए)[संपादित करें]

सीईपीए, न्यू जर्सी ह्विसल्ब्लोअर कानून, एक नियोक्ता को प्रतिबन्धित करता है कि वह कर्मचारी के खिलाफ कोई कार्रवाई करे क्योंकि उसने निम्न में से कुछ भी किया है:

  • खुलासा, या खुलासा करने की धमकी, एक पर्यवेक्षक को या सार्वजनिक तौर पर एक गतिविधि, नीति, नियोक्ता या किसी अन्य नियोक्ता के अभ्यास का, जिनके साथ वहाँ एक व्यापार संबंध है, कि यथोचित कर्मचारी का मानना है कि यह कानून का उल्लंघन है, या एक नियम या विनियम कानून के तहत जारी किए गए, या, एक कर्मचारी जो एक लाइसेंस या प्रमाणित पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के मामले में, रोगी की अनुचित देखभाल और गुणवत्ता गठन का मामला;'
  • जानकारी प्रदान करता है, या पहले गवाही देता है, किसी भी सार्वजनिक जांच में, या कानून के किसी भी उल्लंघन में, या एक नियम या नियोक्ता या किसी अन्य नियोक्ता द्वारा कानून के तहत जारी विनियमन में सुनवाई जांच के दौरान, जिनके साथ वहाँ एक व्यापार संबंध है, या, एक कर्मचारी जो एक लाइसेंस या प्रमाणित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर है, के मामले में जानकारी प्रदान करता है, या उससे पहले गवाही देता है, किसी भी सार्वजनिक जांच में, या रोगी देखभाल की गुणवत्ता में सुनवाई जांच के दौरान, या
  • वस्तुओं के लिए, या किसी भी गतिविधि नीति, या व्यवहार जो कर्मचारी का मानना है कि भाग लेने से इनकार करना यथोचित: एक कानून है, या एक नियम या विनियम कानून के तहत जारी किया गया है या, इसके उल्लंघन में है यदि कर्मचारी एक लाइसेंस प्राप्त या प्रमाणित पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल कर्ता या रोगी की देखभाल की गुणवत्ता का अनुचित गठन; अपराध या धोखाधड़ी, या वातावरण के एक स्पष्ट जनादेश के साथ असंगत विषय की सार्वजनिक नीति, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सुरक्षा या सुरक्षा कल्याण.[20]

कोलोराडो में "श्रमिकों के स्वास्थ्य की देखभाल और सुरक्षा के संबंध में जिसने रोगी सुरक्षा सूचना के बारे में रिपोर्ट किया"[संपादित करें]

"रोगी सुरक्षा, स्वास्थ्य की देखभाल कोलोराडो के नागरिकों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। एक मरीज अपने आप को तब सबसे सुरक्षित महसूस करता या करती है जब एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता को बिना किसी डर या प्रतिशोध के भय के रोगी के बारे में बात करने का अधिकार होता है। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता समझते हैं कि, उच्चतम गुणवत्ता के साथ स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में, यह जरूरी है कि सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता श्रमिकों के लिए रोगी सुरक्षा चिंताओं के बारे में और एक मरीज की अच्छी देखभाल के बारे में रिपोर्ट करने के लिए उसे अनुशासनात्मक या रोजगार की कार्रवाई की हानि के जोखिम के बिना कारवाई करने का अधिकार है।"[21]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • यूरोपीय समुदाय प्रतिस्पर्धा कानून: उदारता नीति
  • शिकायत प्रणाली
  • झूठा दावा अधिनियम
  • वैश्विक वफ़ादारी दुनिया भर ह्विसल्ब्लोअर के पथ की स्थिति.
  • ह्विसल्ब्लोअर की सूची
  • रक्षा ह्विसल्ब्लोअर कार्यक्रम के विभाग
  • कुई ताम
  • आलोचना स्रोत
  • विकीलीक्स

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. विंटर्स वी. ह्यूस्टन क्रॉनिकल पब. कंपनी 795 723 SW2d, 727 (1990 टेक्स) (डोगगेत्त, जे, कोन्कुर्रिंग).
  2. निपटना-या रिपोर्टिंग 'अस्वीकार्य "व्यवहार के साथ (प्रभाव" दर्शक अतिरिक्त विचारों के बारे में ") © 2009 मेरी रोवे एमआईटी, लिंडा विलकॉक्स एचएमएस, हावर्ड गड्लिन निह, जर्नल के इंटरनेशनल ओमबुड्स एसोसिएशन 2(1), ऑनलाइन ओमबुड्सऐसोसिएशन.ओर्ग पर
  3. मैरी रोवे, "ॲपशन एंड चोइस फॉर कंफ्लिक्ट रेस़ोल्यूस़न इन द वर्कप्लेस" इन निगोशिएशन: स्ट्रैटेजिस फॉर म्यूचुअल गेन, लाविनिया, द्वारा, एड 105-119., साधु प्रकाशन, इंक, 1993, पीपी.
  4. टैक्स इनफॉरमेन्ट अवॉर्ड क्या है?
  5. DOL.gov
  6. फौन्स प्रादेशिक विकास और 2004 सीटी आंधी मोनेश जैवनैतिकता समीक्षा हेल्थकेयर के शिक्षण मूलाधार सदाचार आचार-, 23 (4): 41-55
  7. फौन्स प्रादेशिक सेना और Jefferys और एस Whistleblowing वैज्ञानिक दुर्व्यवहार:) कानून 2007, 26 (3 और Renewing कानूनी सदाचार और नैतिकता मूलाधार जर्नल ऑफ मेडिसिन: 567-84
  8. रोवे, मरियम और बेन्देर्स्क्य, कोरिन्ने, "कार्यस्थल न्याय, शून्य सहिष्णुता और शून्य बाधाओं:, हो रही प्रबंधन संघर्ष में शामिल लोग पास आओ फॉरवर्ड सिस्टम" बदलें में बातचीत और कार्यस्थल से समाज के लिए, थॉमस कोचन और रिचर्ड लोके (संपादक), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002. इसे भी देखें लेनदेन के साथ-या रिपोर्टिंग-"अस्वीकार्य "व्यवहार (दर्शक प्रभाव के साथ "अतिरिक्त विचारों के बारे में") © 2009 मेरी रोवे एमआईटी, लिंडा विलकॉक्स एचएमएस, हावर्ड Gadlin NIH, 2 एसोसिएशन का जर्नल लोकपाल इंटरनेशनल (1), ऑनलाइन ओमबुड्सऐसोसिएशन.ओर्ग पर
  9. पीर.ओर्ग
  10. कांग्रेसनल रिकार्ड पी. S7412; एस प्रतिनिधि 107-146 नं 107 कांग्रेस, 2d सत्र 19 (2002).
  11. 31 U.S.C. § 3730(एच)
  12. 5 U.S.C. § 1221(ई)
  13. 10 U.S.C. § 1034
  14. ग्लोबल इंटेग्रिटी रिपोर्ट
  15. साँचा:SCOTUS URL BoundVolumeगर्सत्ति वी. सबल्लोस, 05/04, 547 410 अमेरिका]
  16. हाईकोर्ट अधिकार ट्रिम्स ह्विसल्ब्लोअर
  17. संवर्धन अधिनियम 2007 के संरक्षण ह्विसल्ब्लोअर - कांग्रेसपीडिया
  18. टेक ऐक्शन नाऊ
  19. कैलिफोर्निया झूठा दावा अधिनियम
  20. एन.जे.एस.ए.34:19-3
  21. हाउस बिल 07-1133 प्रतिनिधि द्वारा (एस) एम, लेवी, सोपर, केफलास, प्रिमवेरा, कैरोल टी., कैरोल सर्बो, फ्रंगास, गग्लिअर्दी, करर ए, लाबुदा, म्च्किंले, रिएस्बेर्ग, सोलानो, बुएस्चेर, कास्सो, फिशर, गार्सिया, ग्रीन जहन, लम्बेर्ट, झुंझलाना, म्च्गिहों, पेनिस्तों, रॉबर्ट्स, रोमानोफ्फ़ और टोड, यह भी सीनेटर (एस) हगेदोर्ण, बोय्द, फित्ज़-गेराल्ड, मिशेल एस शाफ्फेर, टोच्त्रोप, तुपा और विलियम्स. स्टेट.को.यूएस

अगली पाठ्य सामग्री[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]