मुकुटिय संपदाएँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मुकुटिया संपदाएँ
The Crown Estate
180px
सांविधिक निगम अवलोकन
गठन 1961 (1961)
अधिकारक्षेत्रा Flag of the United Kingdom.svg यूनाइटेड किंगडम
मुख्यालय 16 New Burlington Place, London, W1S 2HX
कर्मचारी 397
सांविधिक निगम कार्यपालक सर स्टुअर्ट हैम्पटन, अध्यक्ष
वेबसाइट
www.thecrownestate.co.uk

मुकुटिया संपदाएँ यानि क्राउन एस्टेट, यूनाइटेड किंगडम में कुछ विशिष्ट भूमि-संपदाओं और उपलब्धियों का समूह है, जोकि, संप्रभु के स्वामित्व में, उनके एकव्यक्ति संसथान(राजमुकुट) होने के नाते, हैं। यह संपदाएँ, नाहीं पर्याप्त रूपसे सरकारी संपत्ति है, ना शासक की निजी संवत्ति है।[1][2][3][4] क्योंकि, ये सारे शासक की संपत्तियाँ तो हैं, परंतु इनका प्रबंधन और प्रशासन का अधिकार, अर्ध-स्वतंत्र सार्वजनिक रूप से अधिग्रहित निकायों द्वारा किया जाता है, और इनके प्रबंधन में संप्रभु का निजी रूप से शून्यमात्र या न्यूनतम् नियंत्रण या भागीदारी नहीं होती है।[5] अतः इन्हें "संप्रभु की सार्वजनिक संपत्ति" कहा जा सकता है। मुकुटिया संपदाओं को जिन निकायों द्वारा प्रबंधित किया जाता है, उनपर सरपरस्ती, एक क्राउन एस्टेट कमिश्नर का होता है, जोकि उस विशेष संपत्ति के "स्वामित्व के अधिकारों" का अभ्यास करने हेतु सक्षम होता है। इन विरासती संपत्तियों द्वारा उत्पन्न राजस्व को शासक द्वारा उनकी शाही शान की सरकार के अधिकार में रखा गया है।[1][6][7] अतः, इनसे उत्पन्न तमाम राजस्व सीधे सरकारी कोष में जाता है। क्राउन एस्टेट, आधिकारिक तौर पर, संसद के प्रति उत्तरदेह है।

मुकुटिया संपदाएँ, ब्रिटेन के सबसे बड़े संपत्तियों के मालिकों में से एक है, और इसकी संपत्ति की कुल मूल्य £१२ बिलियन है,[8] जिनमें ९.१ बिलियन शहरी संपत्तियों का है, और अन्य कुल १.६ बिलियन की ग्रामीण संपत्ति है।[9] इससे कुल वार्षिक आय, मार्च २०१६ में, £३०४.१ मिलियन हुई थी। इसमें से अधिकांश संपत्तियाँ शहरी इलाकों में है, जिनमे अनेक केंद्रीय लंदन में स्थित हैं। इसके अलावा, क्राउन एस्टेट कुल १,४४,००० हेक्टेयर की कृषि और वनभूमि भी है, तथा यह यूके की आधी से अधिक तटीय भूमियों और अन्य अनेक पारंपरिक उपलब्धियों और हितों पर भी स्वामित्व रखता है, जिनमें ऍस्कॉट रेसकोर्स और विंडसर ग्रेट पार्क शामिल हैं।[10]

संसद, संप्रभु के अधिकांश सरकारी खर्चों के लिए राशि संसदीय अनुदान तथा सार्वजनिक धन द्वारा प्रदान करता है, जिसे "नागरिक सूची"(सिविल लिस्ट) कहते हैं। तथा एक वार्षिक अनुदान, शाही निवासों के रखरखाव तथा रानी की आधिकारिक यात्राओं के लिए भी आवंटित की जाती है। कर्मचारियों की लागत, राज्य का दौरा, औपचारिक प्रतिबद्धताओं और आधिकारिक मनोरंजन सहित ज्यादातर खर्चों के लिए धन की पूर्ती नागरिक सूची द्वारा ही हो जाती है। यह राशि संसद द्वारा १० वर्षों की अवधी के लिए निर्धारित की जाती है।[11]

वर्ष १७६० तक शासक की वित्तीय आवश्यकताएँ, वंशानुगत राजस्व, मुकुटिय संपदाओं के लाभ(राजमुकुट की संपत्ति के पोर्टफोलियो), द्वारा पूरी होती थी। १७६० में राजा जॉर्ज तृतीय ने अपने वंशानुगत राजवन का परित्याग सिविल लिस्ट के लिए करने की सहमति दे दी, जो वर्ष २०१२ तक रहा।[11] वर्त्तमान समय में मुकुटिया एस्टेटों से आई मुद्रा की मात्रा सिविल लिस्ट या अधिराट् को प्रदान किये जाने वाले अन्य अनुदानों से भी अधिक है। इस प्रकार २००७-०८ के बीच क्राउन एस्टेटों ने राजकोश में £२०० मिलियन(२० करोड़ पाउण्ड) की वृद्धि करवाई, जबकि संसद द्वारा ४० लाख पाउण्ड का भुगतान किया गया था। अतः ७.३ अरब पाउण्ड की संपदा के साथ मुकुटिय संपदाएँ ब्रिटेन के सबसे बड़ी ज़मींदारों में से एक है,[12] यह साड़ी संपत्ति न्यास के अंतर्गत राखी गयी हैं और संप्रभु स्वेच्छा से इनका सौदा नहीं कर सकते हैं।[13] २०१२ के बाद से संसदीय अनुदान और नागरिक सूची को मिला कर एक संकुक्त संप्रभु अनुदान से बदल दिया गया है।[14]

इतिहास[संपादित करें]

क्राउन एस्टेट ऍक्ट, १९६१[संपादित करें]

क्राउन एस्टेट अब एक सांविधिक निगम जो क्राउन एस्टेट अधिनियम 1961 के प्रावधानों के तहत क्राउन एस्टेट आयुक्तों द्वारा वाणिज्यिक आधार पर चलाया जाता है।

क्राउन एस्टेट अधिनियम 1961 के तहत क्राउन एस्टेट आयुक्तों एक कर्तव्य "देश में एक संपत्ति के रूप में ताज एस्टेट को बनाए रखते हुए है [...] बनाए रखने और अपने मूल्य और बदले में यह से प्राप्त बढ़ाने के लिए है, लेकिन की आवश्यकताओं के कारण संबंध अच्छे प्रबंधन "। [15] अधिनियम दूसरे के बीच प्रदान करता है चीजें हैं जो (धारा 1 (5))

"आयुक्तों द्वारा दर्ज की गई लेन-देन की वैधता के किसी भी सुझाव पर प्रश्नगत नहीं किया जाएगा उनकी नहीं अपनी शक्तियों, या की उनकी होने अन्यथा उनके अधिकार से अधिक में अभिनय के अभ्यास के विनियमन के लिए इस अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार में अभिनय कर रही है, और न ही करेगा किसी भी आयुक्तों के साथ काम कर व्यक्ति को अपने अधिकार की हद तक या उनकी शक्तियों 'के व्यायाम पर किसी भी प्रतिबंध के पालन के रूप में पूछताछ करने के लिए चिंतित होना।

अधिनियम का सारांश[16]

  • क्राउन एस्टेट देश में एक संपत्ति केवल, व्यापार के संचालन के लिए आवश्यक नकदी और गिल्ट्स जोत से अलग है।
  • क्राउन एस्टेट आयुक्तों, जो मुख्य बोर्ड शामिल है, प्रधानमंत्री की सलाह पर सम्राट द्वारा अनुमोदित कर रहे हैं। वे आठ लोगों तक सीमित हैं।
  • आयुक्तों की बोर्ड के लिए एक कर्तव्य है:
    • बनाए रखने और संपत्ति और उसके राजस्व आय की राजधानी मूल्य में वृद्धि; लेकिन उसी समय पर -
    • खाते में संपत्ति के प्रबंधन के व्यवहार का एक उच्च मानक का पालन करने की जरूरत लेने।
  • जब बेचने या अपनी संपत्ति दे क्राउन एस्टेट हमेशा सबसे अच्छा विचार है (यानी कीमत) जो यथोचित सभी परिस्थितियों में प्राप्त किया जा सकता प्राप्त करने के लिए लेनी चाहिए, लेकिन किसी भी एकाधिकार मूल्य (मुख्य रूप से अबरी और समुद्र तल के मालिकाना हक से) छूट।
  • क्राउन एस्टेट अब से 150 साल की अवधि के लिए पट्टों प्रदान नहीं कर सकता।
  • क्राउन एस्टेट, जब तक कि संपत्ति को फिर से महत्वपूर्ण है जब विकल्प का प्रयोग किया जाता है 10 से अधिक वर्षों के लिए भूमि विकल्प प्रदान नहीं कर सकता।
  • क्राउन एस्टेट के लिए पैसे उधार नहीं कर सकते।
  • दान संपत्ति के साथ या किरायेदारों के कल्याण के लिए लॉग इन धार्मिक या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। अन्यथा, धर्मार्थ दान मना कर रहे हैं।
  • विंडसर एस्टेट (पार्क और वन) के चरित्र को संरक्षित किया जाना चाहिए; संपत्ति का कोई हिस्सा नहीं बेचा जा सकता है।
  • एक रिपोर्ट में सालाना रानी के लिए और संसद में पेश किया जाना चाहिए, जो पिछले वर्ष की तुलना में संपत्ति के प्रदर्शन को दर्शाता है।
  • क्राउन एस्टेट पेशेवर लेखा प्रथाओं का पालन और पूंजी और राजस्व के बीच अपने खातों में अंतर करना चाहिए।

इस प्रकार के रूप * एक नया पट्टा देने पर एक किरायेदार से एक प्रीमियम के रूप में प्राप्त धन पूंजी और राजस्व के बीच आवंटित किया जाना चाहिए:

    • जहां पट्टा 30 साल या उससे कम यह राजस्व के रूप में इलाज किया जाना चाहिए की अवधि के लिए है;
    • 30 से अधिक वर्षों के पट्टों के लिए यह राजधानी के रूप में इलाज किया जाना चाहिए।

2010 में क्राउन एस्टेट, 20 साल के लिए पहली पर एक ब्रिटेन की संसद खजाना समिति की रिपोर्ट ने बताया कि

  • यह "चिंतित" जाता है कि 2007 में क्राउन एस्टेट ऐसे जिब्राल्टर सीमित भागीदारी है, जो यह कहते हैं, "गंभीर" वित्तीय कठिनाइयों में है के रूप में संयुक्त उद्यमों में निवेश शुरू कर दिया। क्राउन एस्टेट साझेदारी है, जो किले किन्नर्ड रिटेल एडिनबर्ग के पास पार्क के मालिक का 50% का मालिक है,
  • क्राउन एस्टेट समुद्री पर्यावरण पर एकाधिकार है, और राजस्व इकट्ठा करने के बजाय बंदरगाहों और बंदरगाहों के आसपास लंबे समय तक जनता के हित में अभिनय पर भी दृढ़ता से ध्यान केंद्रित किया है;
  • अर्बन एस्टेट में आवासीय संपत्ति प्रबंधन की गुणवत्ता कम हो जाता है। परामर्श प्रक्रियाओं पारदर्शिता का अभाव है, और समिति था, "विशेष रूप से चिंतित है कि" क्राउन एस्टेट स्थानीय निकायों जो प्रमुख कार्यकर्ताओं को मनोनीत करने का अधिकार था परामर्श करने में विफल रहा था;
  • कुछ गैर-वाणिज्यिक ऐतिहासिक गुण ऐसी अंग्रेजी विरासत के रूप में संरक्षण निकायों के लिए प्रबंधन के हस्तांतरण के लिए एक दृश्य के साथ समीक्षा की जानी चाहिए;
  • मंत्रियों, क्राउन एस्टेट में अधिक से अधिक ब्याज लेना चाहिए क्योंकि उसके समग्र प्रबंधन व्यापक जनता के हित में अभिनय के साथ राजस्व सृजन संतुलन के लिए संघर्ष।

क्राउन एस्टेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोजर ब्राइट ने कहा, 'हम समिति की मान्यता है कि हम एक सफल व्यवसाय चलाने का स्वागत ऑपरेशन”[17]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. The House of Commons Treasury Committee (2010). The management of the Crown Estate (PDF). London: House of Commons. पपृ॰ 5–8.
  2. "Sovereign Grant Bill – Further background information provided to Members of Parliament in advance of the Bill's Second Reading Debate on 14 July 2011" (PDF). Her Majesty's Treasury. July 2011. अभिगमन तिथि 28 December 2015.
  3. "Who owns The Crown Estate?". The Crown Estate. अभिगमन तिथि 29 December 2015.
  4. "Sovereign Grant Act,2011: Guidance". Her Majesty's Treasury (gov.uk). 2011. अभिगमन तिथि 29 December 2015.
  5. "Crown Estate Act, 1961" (PDF). Her Majesty's Stationery Office and Queen's Printer of Acts of Parliament. 1961. पपृ॰ 5–7. अभिगमन तिथि 31 December 2015.
  6. "The Crown Estate - Who We Are". The Crown Estate. अभिगमन तिथि 29 December 2015.
  7. "Gracious Message from the Queen to the House of Commons re: Sovereign Grant" (PDF). Buckingham Palace. 2011. अभिगमन तिथि 29 December 2015.
  8. "Crown Estate makes record £304m Treasury payout". बीबीसी न्यूज़. 28 June 2016. अभिगमन तिथि 28 June 2016.
  9. ",
  10. http://www.thecrownestate.co.uk/about_us.htm
  11. Royal Finances: The Civil List, Official web site of the British Monarchy, अभिगमन तिथि 18 June 2010
  12. About Us, Crown Estate, 6 July 2011, अभिगमन तिथि 1 September 2011
  13. FAQs, Crown Estate, अभिगमन तिथि 1 September 2011
  14. Royal funding changes become law, BBC, 18 October 2011
  15. क्राउन एस्टेट अधिनियम 1961, एस 1 (3)
  16. "क्राउन एस्टेट अधिनियम, संक्षिप्त सारांश", क्राउन एस्टेट वेबसाइट, 12 जुलाई 2010
  17. http://www.publicpropertyuk.com/2010/03/30/treasury-committee-slates-crown-estate/

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]