मीडिया ब्लैकआउट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मीडिया ब्लैकआउट किसी विशेष विषय से संबंधित समाचारों की सेंसरशिप है, विशेष रूप से मास मीडिया में किसी भी कारण से। एक मीडिया ब्लैकआउट स्वैच्छिक हो सकता है, या कुछ देशों में सरकार या राज्य द्वारा लागू किया जा सकता है। बाद वाला मामला शांतिपूर्ण समय में विवादास्पद है, क्योंकि कुछ लोग इसे मानव अधिकारों के उल्लंघन और मुक्त भाषण के दमन के रूप में मानते हैं। प्रेस ब्लैकआउट एक समान वाक्यांश है, लेकिन विशेष रूप से मुद्रित मीडिया को संदर्भित करता है।

मीडिया ब्लैकआउट का उपयोग, विशेष रूप से घोषित युद्ध के समय में दुश्मन से उपयोगी खुफिया जानकारी रखने के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में औपचारिक सेंसरशिप का उपयोग किया जाता है, दूसरों में समाचार मीडिया सहयोग कर सकता है जैसा कि द्वितीय विश्व युद्ध में यूके डी- (बाद में डीए-) नोटिस सिस्टम में है।

उदाहरण[संपादित करें]

१९७१ में न्यू यॉर्क टाइम्स ले लिए एक जानबूझकर किए गए प्रेस ब्लैकआउट का वर्णन करते हुए रिचर्ड निक्सन

ऐतिहासिक[संपादित करें]

मीडिया ब्लैकआउट के कुछ उदाहरणों में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराए जाने के दौरान दक्षिणी जापान के मीडिया पर प्रतिबंध,[1] और फारस की खाड़ी युद्ध के दौरान इराक से स्वतंत्र मीडिया पत्राचार की कमी शामिल है।[2]

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, सेंसरशिप के अमेरिकी कार्यालय ने समाचार पत्रों और रेडियो स्टेशनों को संदेश भेजे जिन पर प्राप्तकर्ताओं ने कार्रवाई की, उन्हें आग के गुब्बारों के किसी भी दृश्य या विस्फोट की रिपोर्ट नहीं करने के लिए कहा, इसलिए जापानियों को गुब्बारों की प्रभावशीलता के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी भविष्य के कार्यों की योजना बनाते समय। नतीजतन जापानियों ने अपने बमों में से केवल एक के भाग्य को सीखा जो व्योमिंग में उतरा, लेकिन विस्फोट करने में विफल रहा। जापानियों ने छह महीने से भी कम समय के बाद सभी लॉन्च बंद कर दिए। आग के गुब्बारों से पहली मौतों के बाद अमेरिका में प्रेस ब्लैकआउट को हटा लिया गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जनता को चेतावनी दी गई थी, हालांकि खतरे की सार्वजनिक जानकारी से संभवतः मौतों को रोका जा सकता था।[3] युद्ध के दौरान ब्रिटेन के जहाज आरएमएस <i id="mwNw">लंकेस्ट्रिया</i> के डूबने से ४,००० से अधिक लोगों की मौत की खबर को नागरिकों के मनोबल को प्रभावित करने से रोकने के लिए स्वेच्छा से दबा दिया गया था, लेकिन इसे विदेशों में ज्ञात होने के बाद प्रकाशित किया गया था।

जापान में द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद कब्जा[संपादित करें]

जापान के आत्मसमर्पण के बाद सात वर्षों तक मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर के राजनीतिक और आर्थिक नियंत्रण के ऊपर, मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर के सिविल सेंसरशिप डिटैचमेंट के गठन के तहत, मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर का सभी जापानी मीडिया पर भी सख्त नियंत्रण था। सिविल सेंसरशिप डिटैचमेंट ने अंततः मीडिया के सभी रूपों से कुल ३१ विषयों पर प्रतिबंध लगा दिया।

इन विषयों में शामिल थे: मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर (व्यक्तियों और संगठन) की आलोचना। पूर्व और युद्ध के बाद मित्र देशों की नीति की आलोचना। शाही प्रचार का कोई भी रूप। युद्ध अपराधियों का बचाव। सरकार के "अलोकतांत्रिक" रूपों की प्रशंसा, हालांकि स्वयं मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर की प्रशंसा की अनुमति थी। हिरोशिमा और नागासाकी की परमाणु बमबारी। काला बाजार गतिविधियों। संबद्ध राजनयिक संबंधों की खुली चर्चा (सोवियत संघ-संयुक्त राज्य संबंध)। हालांकि कुछ सिविल सेंसरशिप डिटैचमेंट सेंसरशिप कानूनों में मित्र देशों की शक्तियों के लिए सर्वोच्च कमांडर के अंत में काफी ढील दी गई थी, कुछ विषय जैसे हिरोशिमा और नागासाकी की परमाणु बमबारी, कब्जे के अंत में १९५२ तक वर्जित थे।

समकालीन[संपादित करें]

नासाउ काउंटी, न्यूयॉर्क में ४ जुलाई, १९५६ को पीटर वेनबर्गर नाम के एक ३२-दिन के बच्चे का अपहरण कर लिया गया और उसे $२,००० की फिरौती के लिए पकड़ लिया गया; अपहरणकर्ता ने वेनबर्गर को उसकी मांग पूरी होने पर "सुरक्षित और खुश" लौटाने का वादा किया।[4] पुलिस ने अपहरणकर्ता के लिए वेनबर्गर के घर के पास एक कोने में पैसे निकालने की व्यवस्था की और एक्सचेंज से पहले पीटर को अपहरणकर्ता को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए मीडिया ब्लैकआउट का अनुरोध किया। न्यूयॉर्क डेली न्यूज ने वैसे भी अपहरण की सूचना दी, वेनबर्गर के घर[4][5] पर भारी प्रेस का ध्यान आकर्षित किया और अपहरणकर्ता को फिरौती की रकम वापस लेने से डरा दिया। अपहरणकर्ता ने वेनबर्गर को एक राजमार्ग निकास से कुछ भारी ब्रश में छोड़ दिया। वेनबर्गर एक महीने बाद मृत पाया गया था, शिशु जोखिम से मर गया था।[6][7]

विवाद के दोनों पक्षों के बीच अधिक प्रभावी अनुबंध वार्ता की अनुमति देने के लिए २००५ के न्यूयॉर्क सिटी ट्रांजिट स्ट्राइक के दौरान एक मीडिया ब्लैकआउट का उपयोग किया गया था।[8]

कनाडाई पत्रकार मेलिसा फंग के २००८ के अपहरण को उसकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए मीडिया ब्लैकआउट दिया गया था। सभी मीडिया स्रोतों ने कनाडाई जनता को फंग के भाग्य से अनजान बनाने के लिए बाध्य किया।[9]

२००८ में तथ्य यह है कि प्रिंस हैरी जो उस समय ब्रिटिश सिंहासन के लिए तीसरे स्थान पर थे, अफगानिस्तान में सक्रिय कर्तव्य पर सेवा कर रहे थे, अपनी सुरक्षा के लिए ब्रिटिश मीडिया में ब्लैकआउट के अधीन थे। विदेशी मीडिया द्वारा ब्लैकआउट किए जाने के बाद उन्हें जल्दी घर लाया गया।[10]

२२ जून २००९ को जब खबर आई कि न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर डेविड रोहडे अपने तालिबान बंधकों से बच गए हैं, तो कम ही लोग जानते थे कि उनका अपहरण भी कर लिया गया था, क्योंकि सात महीने तक वह और दो अफगान सहयोगी तालिबान के हाथों में थे, द टाइम्स ने कहा कि लपेटे में जानकारी। रिपोर्टर की सुरक्षा की चिंता को देखते हुए, द टाइम्स ने अन्य प्रमुख समाचार संगठनों से भी ऐसा ही करने को कहा; एनपीआर दर्जनों समाचार आउटलेट्स में से एक था जिसने रोहडे के सहयोगियों के आग्रह पर अपहरण की सूचना नहीं दी। केली मैकब्राइड जो पॉयन्टर इंस्टीट्यूट में पत्रकारों को नैतिकता सिखाती हैं, का कहना है कि मीडिया ब्लैकआउट से वह "वास्तव में चकित" थीं। "मुझे यह थोड़ा परेशान करने वाला लगता है, क्योंकि इससे मुझे आश्चर्य होता है कि ४० अंतर्राष्ट्रीय समाचार संगठन जनता को न बताने के लिए और क्या सहमत हुए हैं," वह एनपीआर के मेलिसा ब्लॉक को बताती हैं। मैकब्राइड का कहना है कि ब्लैकआउट से समाचार संगठनों की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंच सकता है। "मुझे नहीं लगता कि हम अपनी विश्वसनीयता के लिए लंबे समय तक कोई एहसान करते हैं जब हमारे पास जनता के लिए स्पष्ट रूप से रुचि रखने वाली किसी चीज़ पर कुल समाचार ब्लैकआउट होता है," वह कहती हैं।[11]

यूरोपीय संघ[संपादित करें]

२०२२ में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में रूसी सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाली वैश्विक मीडिया आरटी और रूसी सरकार के स्वामित्व वाली मीडिया स्पुतनिक को यूरोपीय संघ के भीतर प्रसारण और वितरण से प्रतिबंधित कर दिया गया है।[12] मीडिया के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट भी अब देखने योग्य नहीं हैं।

एसोसिएशन फुटबॉल में[संपादित करें]

एसोसिएशन फ़ुटबॉल में एक प्रेस या मीडिया ब्लैकआउट को इसी इतालवी वाक्यांश से सिलेंज़ियो स्टाम्पा (शाब्दिक रूप से प्रेस चुप्पी ) के रूप में भी जाना जाता है। यह विशेष रूप से संदर्भित करता है जब एक फुटबॉल क्लब या राष्ट्रीय टीम और खिलाड़ी साक्षात्कार देने से इनकार करते हैं या किसी अन्य तरीके से प्रेस के साथ सहयोग करते हैं, अक्सर महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के दौरान, या जब क्लब को लगता है कि मीडिया क्लब और उनकी गतिविधियों को चित्रित नहीं करता है एक वस्तुनिष्ठ तरीका। वाक्यांश सिलेंज़ियो स्टैम्पा का जन्म १९८२ फीफा विश्व कप के दौरान हुआ था जब इतालवी टीम ने अफवाहों और असत्य के कारण एक समाचार ब्लैकआउट बनाया था।  प्रेस में प्रसारित कहानियां।[13][14]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Matsubara, Hiroshi (8 May 2001) Prejudice haunts atomic bomb survivors Archived 10 अगस्त 2007 at the वेबैक मशीन, Nci.org. Retrieved on 2 December 2008
  2. BBC News (6 April 2009) US war dead media blackout lifted Retrieved on 21 August 2009
  3. Smith, Jeffery Alan (1999). War & Press Freedom: The Problem of Prerogative Power –. Language Arts & Disciplines.
  4. "Weinberger Kidnapping". Federal Bureau of Investigation. मूल से 31 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 April 2022.
  5. Ruesch, Stephanie (27 April 2021). "Crime of the Century: The Kidnapping of Peter Weinberger". HeinOnline. मूल से 27 April 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 November 2021.
  6. "Weinberger Kidnapping". Federal Bureau of Investigation. मूल से 31 March 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 April 2022.
  7. Dorman, Michael (1 June 1998). "From the archives: Detective leads probe in LI's kidnapping of the century". Newsday. मूल से 12 October 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 November 2021.
  8. NYSun.com (27 December 2005)'Media Blackout' Archived 2018-11-16 at the वेबैक मशीन Retrieved on 21 August 2009.
  9. Brewster, Murray (17 November 2008). "News blackouts necessary when lives at risk: military boss" (अंग्रेज़ी में). Toronto Star. अभिगमन तिथि 9 November 2022.
  10. Gammell, Caroline (28 February 2008). "How the Prince Harry blackout was broken". The Daily Telegraph. London. अभिगमन तिथि 9 September 2011.
  11. Melissa Block (23 June 2009) Reporter's Escape From Taliban Spurs Ethics Debate, NPR.org. Retrieved on 23 June 2009
  12. "メディアフォーカス". NHK放送文化研究所 (जापानी में). अभिगमन तिथि 2023-05-10.
  13. Lawrence, Amy (2006-05-28). "Italians kick up a stink". The Guardian. अभिगमन तिथि 2007-04-25.
  14. Williams, Richard (2004-09-10). "The silent right of militant millionaires". The Guardian. अभिगमन तिथि 2007-04-25.