मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर का दृश्य, मार्च १९४९ में मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर द्वारा स्थापित और निर्मित।
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताHinduism
देवताShiva
त्यौहारMahashivratri & Shraavana
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिChunabhatti
ज़िलाDarbhanga
राज्यबिहार
देश India
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर is located in बिहार
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर
बिहार के मानचित्र पर अवस्थिति
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर is located in भारत
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर (भारत)
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर is located in एशिया
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर
मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर (एशिया)
भौगोलिक निर्देशांक26°10′10.8″N 85°54′32.6″E / 26.169667°N 85.909056°E / 26.169667; 85.909056निर्देशांक: 26°10′10.8″N 85°54′32.6″E / 26.169667°N 85.909056°E / 26.169667; 85.909056
वास्तु विवरण
प्रकारHindu Temple
शैलीमंडप
निर्मातामिट्ठू मिस्त्री ठाकुर
स्थापितMarch 1949

मीठेश्वरनाथ शिव मंदिर एक हिंदू मंदिर है, जो हिंदू धर्म " शिव " [1] को समर्पित है। यह मंदिर चूनाभट्टी नियर मिठ्ठू मंदिर चौक, दरभंगा जिला, बिहार, भारत में स्थित है । यह मंदिर 20 वीं शताब्दी में बनाया गया था, मंदिर की आधारशिला की तुलना में, और मार्च 1949 में "मिठ्ठू मिस्त्री ठाकुर" द्वारा स्थापित किया गया था। मंदिर का नाम मूल रूप से "मिठ्ठू मिस्त्री ठाकुर" द्वारा दर्शाया गया है। १ ९ अक्टूबर १ ९ this२ को मित्थु मिस्त्री ठाकुर की मृत्यु के बाद, यह मंदिर मिठ्ठू मिस्त्री ठाकुर के बेटे (विज़) द्वारा बनाए रखा गया है। मोतीलाल ठाकुर, मिश्रीलाल ठाकुर, सोनेलाल ठाकुर, शोभलाल ठाकुर, और बिपिनलाल ठाकुर)। अब, इस मंदिर की देखरेख और देखभाल "मिठ्ठू मिस्त्री ठाकुर" राजवंश द्वारा की जाती है। मंदिरों में प्रतिदिन औसतन बहुत से आगंतुक आते हैं, आमतौर पर स्थानीय लोग, लेकिन महाशिवरात्रि, श्रावण, नागा पंचमी, कार्तिक पूर्णिमा जैसे त्योहारों के दौरान कार्यस्थल पर आने वालों की संख्या और भगवान शिव की पूजा और प्रार्थना करने वालों की संख्या अधिक होती है। । [2]

मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर की तस्वीर

इतिहास और किंवदंती[संपादित करें]

यह मंदिर स्थापित होने की तारीख से लगभग 71 वर्ष पुराना है। इस मंदिर की आधारशिला के अनुसार, मंदिर "मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर" द्वारा बनाया और स्थापित किया गया है। इस मंदिर के बीच एक पौराणिक कथा छिपी हुई है। "मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर" पोते "जे.एम. ठाकुर" द्वारा बताई गई पौराणिक कथा के अनुसार, एक दिन मिष्ठू ठाकुर के घर एक ऋषि आए। मिट्ठू ठाकुर ने ऋषि से पूछा, "आप क्या चाहते हैं, बाबा?" । ऋषि ने कहा, "मुझे बहुत भूख लगी है, मुझे कुछ खाने को दो"। मिट्ठू ठाकुर ने कहा, "ठीक है, तुम यहां बैठो और मैं तुम्हें कुछ खाने के लिए लाती हूं"। मिट्ठू ठाकुर उस ऋषि के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए घर में आए, उस समय आम का मौसम था, इसलिए मितु ठाकुर एक प्लेट में " दही ", " चपटा चावल " और " आम " लेकर आए।

जब मिट्ठू ठाकुर भोजन प्राप्त करने के लिए आया, तो ऋषि ने मितु ठाकुर से कहा, "देखो, तुम उस" ब्लैक स्टोन "को हर दिन पानी चढ़ाते हो, तुम एक काम करो, वहाँ कोने में एक शिव मंदिर का निर्माण करो।" मिट्ठू ठाकुर ने कहा, “ठीक है! ठीक है! आपको पहले खाना चाहिए ”और आंगन में आने लगी। जब मिट्ठू ठाकुर आंगन में जाने लगे, तो उन्होंने पीछे मुड़कर देखा, और ऋषि उनके पीछे नहीं थे। मिट्ठू ठाकुर को लगा, शायद ऋषि बाहर होंगे। जब वह बाहर देखने गया, तो ऋषि भी बाहर नहीं थे। मिट्ठू ठाकुर सोचने लगा, इस भोजन का क्या किया जाए। मिट्ठू ठाकुर ने सोचा कि वह भगवान शिव होंगे और मंदिर के निर्माण के लिए ऋषि ने कहा था कि जमीन के नीचे एक थाली के साथ भोजन को दफन कर दें। इसी कारण से, मिथु मिस्त्री ठाकुर ने इस शिव मंदिर का निर्माण किया और इस मंदिर का नाम "मिथेश्वरनाथ शिव मंदिर" रखा।

आर्किटेक्चर[संपादित करें]

इस मंदिर की वास्तुकला शैली हिंदू मंदिर संरचना की तुलना में मंडप है । इस मंदिर की वास्तुकला एक ब्रिटिश वास्तुकार द्वारा बनाई गई थी। मंदिर की क्षेत्र गणना "Google Earth" के अनुसार 0.03 एकड़ या 7.17 धुर है। इस मंदिर की ऊंचाई लगभग 25-30 फीट है। मंदिर में 12 खंभे हैं, और मंदिर का प्रांगण 2016 में मित्थु ठाकुर वंश द्वारा पुनर्निर्मित किया गया है। मंदिर के अंदर " शिवलिंग ", " नंदी प्रतिमा" और " गणेश प्रतिमाएँ अपनी माँ पार्वती के साथ " हैं। मंदिर के बाहर एक "तुलसी स्क्वायर" है।

मिथेश्वरनाथ शिव मंदिर के सामने भी दो मकबरे हैं, जो ऊँचाई से ऊँचा है "मिथु मिस्त्री ठाकुर मकबरा" और दूसरा जो ऊंचाई में छोटा है "गंगेश्वरी देवी मकबरा" (मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर की पत्नी)। गंगेश्वरी देवी मकबरे का निर्माण पहले और फिर 19 अक्टूबर 1982 को मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर की मृत्यु के बाद "मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर मकबरा" का निर्माण और स्थापना उनके पुत्र द्वारा की गई। अब, "मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर" वंश प्रतिदिन यहां प्रार्थनाओं के लिए आते हैं और इस मकबरे की पूजा करते हैं। इस मकबरे की मिश्रित दीवार 2018 में "मिट्ठू मिस्त्री ठाकुर" राजवंश द्वारा बनाई गई है।

गेलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]