मिस्र के विदेशी संबंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

के विदेश संबंध मिस्र बाहरी दुनिया के साथ मिस्र की सरकार के विदेशी संबंधों हैं। मिस्र की विदेश नीति गुट-निरपेक्ष स्तर पर चल रही है। जनसंख्या आकार, ऐतिहासिक घटनाएं, सैन्य शक्ति, कूटनीतिक विशेषज्ञता और एक रणनीतिक भौगोलिक स्थिति जैसे कारक मिस्र को मध्य पूर्व , अफ्रीका में और समग्र रूप से गुटनिरपेक्ष आंदोलन के भीतर व्यापक राजनीतिक प्रभाव देते हैं । काहिरा सदियों से अरब दुनिया के वाणिज्य और संस्कृति का एक चौराहा रहा है, और इसके बौद्धिक और इस्लामी संस्थान इस क्षेत्र के सामाजिक और सांस्कृतिक स्थलों के केंद्र में हैं।

{{{party1}}}–{{{party2}}} संबंध
Map indicating locations of Egypt and India

मिस्र

भारत

मिस्र-भारत संबंध मिस्र और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंध हैं। आधुनिक मिस्र-भारत के संबंध आजादी के अपने आंदोलनों के सामान्य लक्ष्यों पर साद ज़ागलौल और महात्मा गांधी के बीच संपर्कों पर वापस जाते हैं। 1955 में, गामाल अब्देल नासर के तहत मिस्र और जवाहरलाल नेहरू के अधीन भारत ग़ैर-क़ानून के संस्थापक बने। 1956 के युद्ध के दौरान, नेहरू मिस्र को राष्ट्रमंडल से अपने देश को वापस लेने की धमकी के बिंदु पर समर्थन करने के लिए खड़े थे। 1967 में, सिक्स-डे वार के बाद, भारत ने मिस्र और अरबों का समर्थन किया। 1977 में, नई दिल्ली ने राष्ट्रपति अनवर अल-सादात की यरुशलम यात्रा को एक "बहादुर" कदम बताया और मिस्र और इजरायल के बीच शांति संधि को मध्य पूर्व की समस्या के एक उचित समाधान के रास्ते पर एक प्राथमिक कदम माना। भारत में प्रमुख मिस्र के निर्यात में कच्चे कपास, कच्चे और निर्मित उर्वरक, तेल और तेल उत्पाद, जैविक और गैर-कार्बनिक रसायन, चमड़े और लोहे के उत्पाद शामिल हैं। भारत से मिस्र में प्रमुख आयात सूती धागे, तिल, कॉफी, जड़ी बूटी, तंबाकू और दाल हैं। मिस्र का पेट्रोलियम मंत्रालय वर्तमान में एक अन्य भारतीय कंपनी के साथ एक प्राकृतिक गैस संचालित उर्वरक संयंत्र की स्थापना के लिए बातचीत कर रहा है। 2004 में गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने मिस्र की नैट गैस वितरण और विपणन कंपनी का 15% खरीदा।

मिस्र के राष्ट्रपति मुबारक ने 2008 में भारत का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी ने 18 से 21 मार्च, 2013 तक मंत्रियों और व्यापारिक नेताओं के एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में भारत का दौरा किया, ऐसे समय में जब दोनों पक्षों के बीच व्यापार में 30% की वृद्धि हुई है।

आर्थिक संबंध[संपादित करें]

अमेरिका, इटली और सऊदी अरब के बाद भारत मिस्र का चौथा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।