मिसा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मिसा
মিছা
गाँव
ऐतिहासिक मिसा कोठ
ऐतिहासिक मिसा कोठ
उपनाम: মিছা
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
देशभारत
राज्यअसम
जिलानगाँव
भाषा
 • ओफिशियलअसमीया
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)

मिसा असम के नगाँव जिले के समागुरी उपखण्ड में स्थित एक खूबसूरत गांव है। यह कलियाबोर क्षेत्र में स्थित है, जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। गांव का कुल भौगोलिक क्षेत्र 292.08 हेक्टेयर और 3,887 लोगों की आबादी है। मिसा जिला मुख्यालय समगुरी से 33 किमी दूर स्थित है। प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के लिए निकटतम शहर नागांव है, जो लगभग 33 किमी दूर है। यह गाँव कोलोंग नदी और मिसा नदी के तट के पास स्थित है, जो इसके सुरम्य आकर्षण को और बढ़ाता है।


जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 की जनगणना के अनुसार, मिसा की कुल जनसंख्या 3,887 है, जिसमें से 1,957 पुरुष और 1,930 महिलाएं हैं। बाल जनसंख्या (0-6 वर्ष) कुल जनसंख्या का 14.07% है, और गाँव का लिंगानुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 986 महिलाएँ हैं, जो राज्य के औसत से अधिक है। गाँव की साक्षरता दर 60.17% है, जिसमें पुरुष साक्षरता 66.53% और महिला साक्षरता 53.73% है।[1]

प्रशासन[संपादित करें]

मिसा गांव का प्रशासन सरपंच द्वारा किया जाता है, जो भारत के संविधान और पंचायती राज अधिनियम के अनुसार गांव का निर्वाचित प्रतिनिधि होता है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

मिसा गांव में, 1,657 लोग काम की गतिविधियों में लगे हुए हैं। इनमें से 63.43% श्रमिक अपने काम को मुख्य कार्य (रोजगार या 6 महीने से अधिक कमाई) के रूप में बताते हैं, जबकि 36.57% 6 महीने से कम समय के लिए आजीविका प्रदान करने वाली सीमांत गतिविधि में शामिल थे। मुख्य कार्य में लगे 1,657 श्रमिकों में से 166 कृषक (मालिक या सह-मालिक) थे जबकि 139 खेतिहर मजदूर थे। पास का नागांव शहर प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करता है।

शिक्षा[संपादित करें]

मिसा के आसपास के क्षेत्र में कई स्कूल हैं, जिनमें केंद्रीय विद्यालय, मिसा हाई स्कूल, सांदीपनी जूनियर कॉलेज, डॉन बॉस्को स्कूल, मिसा, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, होली फेथ इंग्लिश स्कूल, मिसा भुइयां पट्टी एलपी स्कूल, शशि कांता बरुआ एमई स्कूल, मिसा रामरायपट्टी शामिल हैं। एलपी स्कूल, और मिसा-मुख एलपी स्कूल।

परिवहन[संपादित करें]

मिसा के पास गांव के भीतर सार्वजनिक बस सेवाएं उपलब्ध हैं, और निजी बस सेवाएं 10+ किमी की दूरी के भीतर उपलब्ध हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन गांव से 5 किमी के भीतर स्थित है।

बैंक[संपादित करें]

मिसा गाँव के पास कई बैंक हैं, जिनमें बंधन बैंक लिमिटेड, मिसा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, मिसा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मिसा शामिल हैं।

भौगोलिक स्थान[संपादित करें]

मिसा भारत के असम राज्य में नागाँव जिले के समागुरी सर्कल में स्थित है। यह अमलोखी ग्राम पंचायत द्वारा शासित है और बाजियागाँव सामुदायिक विकास खंड के अंतर्गत आता है।

जलवायु[संपादित करें]

कोपेन जलवायु वर्गीकरण के तहत मिस्सा गाँव की जलवायु को नम उपोष्णकटिबंधीय (Cwa) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। औसत तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस से 33.5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, और औसत वार्षिक वर्षा लगभग 2,400 मिमी है। राज्य के बाकी हिस्सों की तरह, मानसून के मौसम में गांव में भारी वर्षा होती है, जो आमतौर पर जून से सितंबर तक रहती है।

संस्कृति और परंपरा[संपादित करें]

असम अपनी विविध और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है, और मिसा गांव कोई अपवाद नहीं है। गांव विभिन्न धर्मों और जातियों के लोगों का घर है। बोडो और बंगाली जैसी अन्य स्थानीय भाषाओं के साथ-साथ असमिया भाषा गाँव में व्यापक रूप से बोली जाती है।

मिसा के लोग अपने आतिथ्य और दोस्ताना स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। गांव में साल भर विभिन्न त्योहार मनाए जाते हैं, जैसे बिहू, दुर्गा पूजा और दिवाली। उत्सव पारंपरिक नृत्य, संगीत और भोजन सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किए जाते हैं।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

मिसा गांव में कृषि प्राथमिक व्यवसाय है। गांव अपने धान के खेतों के लिए जाना जाता है और चावल की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उत्पादन करता है। कृषि के अलावा, कुछ लोग छोटे व्यवसायों में भी लगे हुए हैं, जैसे किराना की दुकानें और खुदरा स्टोर।

सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के लिए, मिस्सा के लोग निकटतम शहर नागांव पर निर्भर हैं। शहर में कई उद्योग हैं, जिनमें पेपर मिल, चाय प्रसंस्करण कारखाने और रासायनिक संयंत्र शामिल हैं। शहर में एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ रेलवे स्टेशन भी है, जो असम के अन्य प्रमुख शहरों तक आसान पहुँच प्रदान करता है।

पर्यटन[संपादित करें]

असम अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, और मिसा गांव कोई अपवाद नहीं है। गांव हरे-भरे जंगलों और सुंदर परिदृश्य से घिरा हुआ है। गाँव उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति से प्यार करते हैं और ग्रामीण जीवन का अनुभव करना चाहते हैं।

मिसा में उल्लेखनीय स्थान[संपादित करें]

मिसा में कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थान हैं, जिनमें मिसा किला या मिसा कोठ, बिरसा मुंडा की एक मूर्ति, एक भारतीय आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, मिसा पोलो क्लब, बोरभगिया गाँव पंचायत, पचीम कलियाबोर विकास खंड, मिसा चाय एस्टेट, केलीडेन चाय एस्टेट शामिल हैं।

निष्कर्ष[संपादित करें]

मिसा गांव असम में नागांव जिले के समगुरी उपखंड में स्थित एक छोटा लेकिन जीवंत गांव है। यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है। गाँव में कृषि प्राथमिक व्यवसाय है, और लोग सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के लिए निकटतम शहर नागांव पर निर्भर हैं। यह गाँव उन पर्यटकों के लिए भी एक आदर्श स्थान है जो ग्रामीण जीवन का अनुभव करना चाहते हैं और असम की प्राकृतिक सुंदरता को देखना चाहते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

गाँव की प्रमुख जानकारी[मृत कड़ियाँ]

  1. "Missa Village Population - Samaguri - Nagaon, Assam". www.census2011.co.in. अभिगमन तिथि 2023-04-24.