मिशन: इम्पॉसिबल III

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मिशन: इम्पॉसिबल III
Mi3-logo.svg
निर्देशक J. J. Abrams
निर्माता
लेखक
आधारित Mission: Impossible 
द्वारा: Bruce Geller
अभिनेता
संगीतकार Michael Giacchino
छायाकार Dan Mindel
संपादक
स्टूडियो Cruise/Wagner Productions
वितरक Paramount Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मई 5, 2006 (2006-05-05)
समय सीमा 126 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $150 million[2]
कुल कारोबार $398.5 million[3]

मिशन: इम्पॉसिबल III ( एम: आई: III के रूप में स्टाइल किया गया) एक २००६ की अमेरिकी एक्शन जासूस फिल्म है, जिसे जे जे अब्राम्स (उनके निर्देशन में पहली फिल्म ) द्वारा सह-लिखित और निर्देशित, एलेक्स कर्टज़मैन और रॉबर्टो ओरी द्वारा सह-लिखित और द्वारा सह-निर्मित किया गया है। और आईएमएफ एजेंट एथन हंट की भूमिका में टॉम क्रूज अभिनीत। यह मिशन की तीसरी किस्त है : असंभव फिल्म श्रृंखला, 2000 के मिशन के बाद: असंभव 2 । फिल्म में, एथन (क्रूज़) ने असंभव मिशन फोर्स (आईएमएफ) के लिए फील्ड वर्क से संन्यास ले लिया है और नए रंगरूटों को प्रशिक्षित करता है। हालांकि, उन्हें मायावी हथियार डीलर ओवेन डेवियन ( फिलिप सेमुर हॉफमैन ) को ट्रैक करने के लिए वापस भेजा गया।

मिशन: इम्पॉसिबल III का प्रीमियर 26 अप्रैल, 2006 को ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में हुआ और इसे 5 मई, 2006 को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया। आलोचकों से इसे आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली, जिन्होंने इसे अपने पूर्ववर्तियों पर सुधार माना, और एक व्यावसायिक सफलता थी, $ 150 मिलियन के बजट के मुकाबले $ 397 मिलियन से अधिक की कमाई। इसके बाद मिशन: इम्पॉसिबल - घोष प्रोटोकॉल 2011 में आया।

संक्षेप[संपादित करें]

आईएमएफ एजेंट एथन हंट एक खतरनाक और दुखद हथियार डीलर के साथ संघर्ष में आता है जो जवाब में अपनी जान और अपने मंगेतर को धमकी देता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • एथन हंट के रूप में टॉम क्रूज
  • ओवेन डेवियन के रूप में फिलिप सीमोर हॉफमैन
  • लुथेर स्टिकेल के रूप में विंग रैंस
  • जॉन मुसरावे के रूप में बिली क्रुडुप
  • जूलिया मीडे के रूप में मिशेल मोनाघन
  • लिंडसे फैरिस के रूप में केरी रसेल
  • मैगी क्यू जेन के रूप में
  • बेनजी डन के रूप में साइमन पेग
  • ब्राउन के रूप में एडी मार्सन
  • लॉरेंस फिशबर्न थिओडोर ब्रैसल के रूप में
  • बहार सोमेख डेविस अनुवादक के रूप में
  • डेफियन के अंगरक्षक के रूप में जेफ़ चेज़
  • जूलिया के अपहरणकर्ता के रूप में माइकल बेरी जूनियर
  • राकेल के रूप में बेलामी यंग
  • बेत के रूप में कार्ला गैलो
  • केविन के रूप में ग्रेग ग्रुनबर्ग
  • रिक मीडे के रूप में आरोन पॉल
  • ऐली के रूप में रोज़ रोलिंस
  • मेलिसा मीडे के रूप में साशा अलेक्जेंडर

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

"मुझे लगता है कि तीसरी फिल्मों के साथ समस्या यह है कि जो लोग उन्हें वित्त पोषण कर रहे हैं वे विशेषज्ञ हैं कि उन्हें कैसे बनाया जाना चाहिए और उन्हें क्या होना चाहिए। उस बिंदु पर, जब आप इस तरह की एक मताधिकार रखते हैं, तो आप किसी भी बाहरी राय से छुटकारा चाहते हैं।"

—डेविड फिंच, एक फिल्म श्रृंखला में योगदान देने पर[4]

2002 में, निर्देशक डेविड फिन्चर को मिशन की अगली किस्त : 2004 की रिलीज़ की गर्मियों की असंभव फिल्म श्रृंखला के लिए निर्देशित किया गया था। [5] फ़िन्चर, हालांकि, एक अन्य फिल्म के पक्ष में बाहर हो गए, [6] बाद में श्रृंखला की दिशा में रचनात्मक अंतर का हवाला देते हुए। फिन्चर की जगह निर्देशक जो करनहन थे, जिन्होंने 15 महीने तक फिल्म को विकसित करने पर काम किया। [7] उनकी भागीदारी के तहत, फिल्म में " केनेथ ब्रानघ को एक व्यक्ति की भूमिका निभाना था, जो टिमोथी मैकवे पर आधारित था," साथ ही अन्य भूमिकाओं में कैरी-ऐनी मॉस और स्कारलेट जोहानसन भी थे। [8] थैंडी न्यूटन को मिशन: इम्पॉसिबल 2 से न्योह नॉर्डॉफ़-हॉल के रूप में उनकी भूमिका को पुन : पेश करने की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मना कर दिया। [9] कहानी में उनकी भूमिका बाद में लिआह क्विंट नामक एक नए चरित्र में बदल गई, जिसे मॉस ने निभाया होगा। हालांकि, एक बार जेजे अब्राम्स ने इस परियोजना का निर्देशन कर लिया, इस चरित्र को खत्म कर दिया गया। [10]

फिल्म टोन पर विवाद के बाद, कार्नाहन ने जुलाई 2004 में पद छोड़ दिया। [6] टॉम क्रूज तो कहा जाता है जे जे अब्राम्स, द्वि घातुमान देखा पहले दो के मौसम के बाद फिल्म के लिए निर्देशक के रूप में भूमिका की पेशकश उर्फ । अब्राम अंततः पर हस्ताक्षर किए, उर्फ और के साथ अपने संविदात्मक बाध्यता की वजह उत्पादन के साथ एक साल देरी खोया[11] इस समय के दौरान, उत्पादन में कई देरी के कारण, ब्रानघ, मॉस और जोहानसन ने परियोजना से प्रस्थान कर दिया। [12] 8 जून 2005 को, पैरामाउंट पिक्चर्स ने अभिनेताओं के एक नए कलाकारों को काम पर रखने के बाद फिल्म को हरी-रोशनी दी और फिल्म का बजट पुनर्विकास किया गया, जिसमें क्रूज़ ने एक प्रमुख वेतन कटौती की।

फिल्मांकन[संपादित करें]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी 12 जुलाई, 2005 को रोम, इटली में शुरू हुई और अक्टूबर में समाप्त हुई। चीन ( शंघाई और Xitang ), जर्मनी ( बर्लिन ), इटली (रोम और Caserta ), संयुक्त राज्य अमेरिका ( कैलिफोर्निया, वर्जीनिया और मैरीलैंड ), और वेटिकन सिटी में स्थान फिल्मांकन हुआ। गगनचुंबी इमारतों में शामिल रात के दृश्य शंघाई में फिल्माए गए थे, जबकि शंघाई के कुछ फिल्मांकन लॉस एंजिल्स में भी किए गए थे।

संगीत[संपादित करें]

फिल्म का संगीत स्कोर माइकल गियाचिनो ने तैयार किया था। वह डैनी एल्फमैन और हैंस जिमर के बाद श्रृंखला पर जाने वाले तीसरे संगीतकार हैं। स्कोर एल्बम 9 मई 2006 को वर्से सरबांडे रिकॉर्ड्स द्वारा जारी किया गया था । पिछली किश्तों के विपरीत, फिल्म के समकालीन संगीत की विशेषता वाला कोई साउंडट्रैक एल्बम जारी नहीं किया गया था। इसके बावजूद, फिल्म में कान्ये वेस्ट द्वारा " इम्पॉसिबल " शीर्षक वाला एक गाना है जिसमें ट्विस्ता, कीशिया कोल और बीजे शामिल हैं । [13]

वितरण[संपादित करें]

विपणन[संपादित करें]

फिल्म को बढ़ावा देने के लिए, पैरामाउंट ने डिजिटल ऑडियो खिलाड़ियों के साथ लॉस एंजिल्स टाइम्स वेंडिंग बॉक्स में 4,500 बेतरतीब ढंग से चयनित किए, जो दरवाजा खुलते ही थीम गीत बजाते थे। ऑडियो प्लेयर हमेशा छुपा नहीं रहे, और कई मामलों में ढीले आ गए और सादे दृश्य में समाचार पत्रों के ढेर के ऊपर गिर गए, इस परिणाम के साथ कि वे बमों के लिए व्यापक रूप से गलत थे। पुलिस बम स्क्वॉड ने कई वेंडिंग बॉक्स में विस्फोट किया और यहां तक कि स्पष्ट रूप से "खतरे" के जवाब में एक अनुभवी अस्पताल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। इन समस्याओं के बावजूद, पैरामाउंट और लॉस एंजिल्स टाइम्स ने मूवी खोलने के दो दिन बाद तक ऑडियो खिलाड़ियों को बक्से में छोड़ने का विकल्प चुना। [14]

"क्लोसेट में फंसा" विवाद[संपादित करें]

मार्च 2006 में Hollywoodinterrupted.com के एक ब्लॉग प्रविष्टि ने आरोप लगाया कि वायाकॉम (पैरामाउंट और कॉमेडी सेंट्रल के माता-पिता) ने क्रूज़ द्वारा मिशन में भाग लेने से इंकार करने की धमकी के कारण साउथ पार्क प्रकरण " द ट्रैप्ड इन द क्लोसेट " के विद्रोह को रद्द कर दिया : असंभव III प्रचार मंडली। [15] [16] ये दावे जल्द ही ई द्वारा भी रिपोर्ट किए गए थे ! समाचार और अमेरिकी सुबह[17]

फॉक्स न्यूज ने क्रूज़ से खतरों के लिए कहा, "अपने मिशन से बाहर निकलने के लिए : असंभव III प्रचार कर्तव्यों यदि वायाकॉम ने प्रकरण की पुनरावृत्ति नहीं खींची", क्रूज और वायाकॉम के बीच "खराब रक्त" के सबूत के रूप में। [18] वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि साउथ पार्क के प्रशंसकों ने मार्च 2006 में "वापस मारा", और मिशन का बहिष्कार करने की धमकी दी : असंभव III जब तक कॉमेडी सेंट्रल ने अपने समय पर वापस "कोठरी में फँसा" नहीं डाला। [19] सीबीएस न्यूज़ के मेलिस्सा मैकनामारा ने बाद में सवाल किया कि क्या इस बहिष्कार ने फिल्म के बॉक्स ऑफिस डेब्यू को चोट पहुंचाई है। [20] राजनीतिक ब्लॉगर एंड्रयू सुलिवन ने फिल्म के बहिष्कार को प्रोत्साहित किया, यह दावा करते हुए कि क्रूज़ ने कॉमेडी सेंट्रल को साइंटोलॉजिस्ट के बारे में एक साउथ पार्क एपिसोड को सेंसर करने के लिए मजबूर किया। सुलिवन ने लिखा, "सुनिश्चित करें कि आप पैरामाउंट मिशन को नहीं देखते हैं : असंभव III, क्रूज की आगामी फिल्म"। "मुझे पता है कि आप इसे वैसे भी देखने नहीं जा रहे थे। लेकिन अब आप इस फिल्म पर जितना भी पैसा खर्च करेंगे, वह बोलने की आजादी के खिलाफ है। इसका बहिष्कार करें। अपने मित्रों को इसका बहिष्कार करने के लिए कहें। " [21]

कॉमेडी सेंट्रल पर एपिसोड के विद्रोह को रोकने के साथ एबीसी के प्राइमटाइम में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर, क्रूज़ ने कहा "सबसे पहले, क्या आप कभी भी किसी के साथ बैठने की कल्पना कर सकते हैं? मैं कभी किसी के साथ बैठकर उनकी मान्यताओं पर सवाल नहीं उठाता। यहाँ बात यह है: मैं वास्तव में यह भी गरिमा के लिए नहीं जा रहा हूँ। मैं ईमानदारी से वास्तव में इसके बारे में भी नहीं जानता था। मैं काम कर रहा हूं, अपनी फिल्म बना रहा हूं, मुझे मेरा परिवार मिल गया है। मैं व्यस्त हूँ। मैं अपने दिन बिताने नहीं जाता, 'लोग मेरे बारे में क्या कह रहे हैं?' ' [22]

होम मीडिया[संपादित करें]

मिशन: इम्पॉसिबल III को 30 अक्टूबर 2006 को डीवीडी, एचडी डीवीडी और ब्लू-रे पर रिलीज़ किया गया था, एक स्टूडियो द्वारा पहली फिल्म तीनों प्रारूपों में एक साथ रिलीज़ की गई थी। 26 जून, 2018 को 4K UHD ब्लू-रे रिलीज़ हुई। [23]

सीक्वल[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "MISSION: IMPOSSIBLE III (12A)". British Board of Film Classification. April 18, 2006. मूल से 17 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 2, 2015.
  2. Snyder, Gabriel (March 12, 2006). "Summer survey". Variety. अभिगमन तिथि August 19, 2010.[मृत कड़ियाँ]
  3. "Mission: Impossible III (2006)". Box Office Mojo. मूल से 23 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 30, 2019.
  4. Horowitz, Josh (January 7, 2008). "David Fincher Discusses Reunion With Brad Pitt, Possible 'Fight Club' Musical". MTV News. मूल से 24 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  5. "Fincher in frame for Mission: Impossible 3". The Guardian. April 12, 2002. मूल से 30 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  6. "Scarlett Aborts "Mission"". E! Online. May 9, 2005. मूल से 14 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  7. Davis, Erik (February 4, 2013). "Watch: Joe Carnahan on Hollywood A-Holes, Ugly Budgets and Filming Himself Quitting 'Mission: Impossible III'". Movies.com. मूल से 30 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  8. "Joe Carnahan: "My 'Mission: Impossible' Was Better"". Hollywood.com. April 4, 2007. मूल से 4 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  9. Mission: Impossible III (2006) - IMDb, मूल से 29 जुलाई 2018 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 2019-07-03
  10. Havens, Edward (2003-09-05). ""Mission: Impossible 3" Looking for Girl". FilmJerk.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-07-03.
  11. Foreman, Liza (August 12, 2004). "Cruise halts 'Mission 3' for Spielberg film". NBC News. मूल से 10 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  12. Susman, Gary (June 8, 2005). "War of the Wallets". Entertainment Weekly. मूल से 19 अगस्त 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  13. "Kanye West's Mission Impossible". IGN. February 8, 2006. मूल से 5 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2013.
  14. "Mission Illogical: Movie Promotion Puts Lives 'at Risk'". May 5, 2006. मूल से 20 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  15. Ebner, Mark (March 16, 2006). "Scientologist Tom Cruise Blackmails Viacom into Pulling the "Trapped in the Closet" Episode of South Park". Hollywood, Interrupted. मूल से March 5, 2009 को पुरालेखित.
  16. Ryan, Joel (13 March 2006). ""The Closet," the Controversy--and Cruise". E! Online. मूल से 1 October 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-06-16.
  17. O'Brien, Soledad; John Roberts (March 21, 2006). "Storms Blanket Midwest; Insurgents Launch Full-Scale Attack on Iraqi Police". American Morning. मूल से 14 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-10-21.
  18. Friedman, Roger (August 23, 2006). "Cruise Ambushed by 'Broke' Studio?". Fox News Channel. मूल से November 13, 2007 को पुरालेखित.
  19. de Moraes, Lisa (March 23, 2006). "'South Park' Responds: Chef's Goose Is Cooked". The Washington Post. पृ॰ C07. मूल से 14 जून 2020 को पुरालेखित.
  20. McNamara, Melissa (May 10, 2006). "Did Bloggers Doom 'M:i:III'?". CBS News. मूल से 30 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-10-21.
  21. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  22. "Cruise: 'No Oprah Regrets'". hollywood.com. 2006-04-16. मूल से September 15, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-06-16.
  23. "Mission: Impossible III DVD Release Date October 30, 2006". DVDs Release Dates (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-05-03.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]