मिन्त स्वे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


माइंट स्वे (सामान्य)[संपादित करें]

  • संपादित करें
  • यह पृष्ठ देखें
  • दूसरी भाषा में पढ़ें

Myint Swe नाम के अन्य लोगों के लिए, Myint Swe (अव्यवस्था) देखें ।

Myint Swe ( बर्मीज़ : pron ounced ; उच्चारण  [mjʰ sèwè] ; जन्म 24 जून 1951  ) एक बर्मी राजनेता है, जो वर्तमान में रिपब्लिक ऑफ़ म्यांमार (बर्मा) के तीसरे प्रथम उपराष्ट्रपति के रूप में सेवारत हैं । उन्होंने पूर्व में 21 मार्च 2018 को राष्ट्रपति हतीन काव के इस्तीफे के बाद म्यांमार केकार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्होंने 30 मार्च 2011 से 30 मार्च 2016 तक यंगून क्षेत्र के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया । 30 मार्च 2016 को उन्होंने वाइस के रूप में शपथ ली। म्यांमार के राष्ट्रपति। वह म्यांमार सेना में एक जातीय मोन पूर्व सैन्य अधिकारी हैलेफ्टिनेंट जनरल के पद के साथ । [1]माइंट स्वे (सामान्य)[2]

माइंट स्वे
မြင့် ဆွေ
3 म्यांमार के पहले उपराष्ट्रपति
निर्भर
कार्यालय

30 मार्च 2016 को मान लिया गया

हेनरी वान थियो के साथ सेवा करना[3]

अध्यक्ष हतिन क्याव

खुद (अभिनय) विन माइंट

राज्य परामर्शदाता ऑंन्ग सैन सू की
इससे पहले साईं मूक खाम
म्यांमार के राष्ट्रपति

अभिनय

कार्यालय में21 मार्च 2018 - 30 मार्च 2018
राज्य परामर्शदाता ऑंन्ग सैन सू की
इससे पहले हतिन कवव
इसके द्वारा सफ़ल विन माइंट
यंगून क्षेत्र के मुख्यमंत्री[4]
कार्यालय में30 मार्च 2011 - 30 मार्च 2016
इससे पहले स्थिति स्थापित की
इसके द्वारा सफ़ल फ्यो मिन थीन
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 24 मई 1951 (आयु 67) या24 जून 1951 (आयु 67)मंडलीय , बर्मा

माइंट स्वे (सामान्य)

राजनीतिक दल केंद्रीय एकजुटता और विकास पार्टी
माइंट स्वे (सामान्य)[5]माइंट स्वे (सामान्य)[6]ति (रों) खिन थेट हेते
बच्चे 2
मातृ संस्था रक्षा सेवा अकादमी
सैन्य सेवा
निष्ठा म्यांमार
शाखा / सेवा म्यांमार सेना
सेवा के वर्ष 1971-2010
श्रेणी लेफ्टिनेंट जनरल

सैन्य कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

उन्होंने 1971 में 15 वीं सेवन के हिस्से के रूप में रक्षा सेवा अकादमी से स्नातक किया ।  वे १ ९९ a में ब्रिगेडियर जनरल और लाइट इन्फैंट्री डिवीजन ११ के कमांडर बने । उन्हें 2001 में दक्षिणपूर्वी कमान के कमांडर और स्टेट पीस एंड डेवलपमेंट काउंसिल के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया । उन्हें यांगून कमांड के कमांडर के रूप में स्थानांतरित किया गया और प्रमुख जनरल को पदोन्नत किया गया। । उन्होंने यंगून डिवीजन पीस एंड डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

2004 में खिन न्यंट के शुद्ध होने के बाद वह सैन्य सुरक्षा मामलों के प्रमुख बने ।  वह जनवरी 2006 में ब्यूरो ऑफ स्पेशल ऑपरेशंस - 5 (BSO-5) के प्रमुख बने। वह रैंक में पदोन्नत होने वाले पहले जातीय सोम हैं 2005 में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में।  उन्हें क्वार्टरमास्टर जनरल में पदोन्नत किया गया था और 2009 में मूँग ऐ की जगह लेने के लिए अगली पंक्ति में अफवाह थी ।

उन्होंने 3 प्रमुख घटनाओं को अंजाम दिया, जब वे यांगोन कमान की कमान संभाल रहे थे, 2002 में एक कथित तख्तापलट की साजिश के बाद नी विन के परिवार के सदस्यों को गिरफ्तार किया, 2004 में मिलिन इंटेलिजेंस गुट के शुद्धिकरण और केसर क्रांति को कुचलने में खिन न्युन्टऔर उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया। 2007 में। साइक्लोन नरगिस की आलोचना के बाद उनकी कार्रवाई की गई। उन्होंने 2010 के आम चुनाव की अवधि में कार्यकर्ताओं के साथ कठोरता से पेश आया।

राजनीतिक कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

यांगून क्षेत्र के मुख्यमंत्रीसंपादित करें[संपादित करें]

राष्ट्रपति थीन सीन द्वारा आम चुनाव के बाद उन्हें यांगून क्षेत्र के मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था । उन्हें 2012 में टिन आंग मिएंट ओओ के इस्तीफे के बाद बर्मा का उपाध्यक्ष बनने के लिए नामित किया गया था, लेकिन उनके दामाद में से एक के रूप में बर्मा के संविधान में अर्हता प्राप्त नहीं की थी, उस समय ऑस्ट्रेलिया का नागरिक था।

वाइस प्रेसीडेंसीसंपादित करें[संपादित करें]

11 मार्च 2016 को, संघ की विधानसभा के सैन्य-नियुक्त सांसदों ने उन्हें म्यांमार के उपराष्ट्रपति के रूप में नामित किया। उन्होंने 15 मार्च 2016 को 213 वोट प्राप्त किए और हतिन क्याव के मंत्रिमंडल के पहले उपाध्यक्ष बने । ३० मार्च २०१६ को उन्होंने शपथ ली।

कार्यवाहक राष्ट्रपतिएड[संपादित करें]

21 मार्च 2018 को, म्यांमार के राष्ट्रपति के रूप में हतिन क्याव के अचानक इस्तीफे के बाद, म्यांमार के संविधान के तहत कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में म्यांत स्वे को शपथ दिलाई गई, जिसमें हतिन क्याव के इस्तीफे के सात दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति का चयन करने के लिए पाइदांगसु ह्लुटाव को भी बुलाया गया था। ।

संदर्भ[संपादित करें]