मिज़री (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
MISERY
निर्देशक रॉब रेनर
निर्माता रॉब रेनर
एंड्रू शाइनमन
पटकथा विलियम गोल्डमन
आधारित मिज़री
स्टीफ़न किंग
अभिनेता जेम्स कान
कैथी बेट्स
फ़्रांसेस स्टर्नहैगन
रिचर्ड फ़ार्न्सवोर्थ
लॉरन बकॉल
संगीतकार मार्क शैमन
छायाकार बैरी सॉनेंफ़ेल्ड
संपादक रॉबर्ट लीटन
स्टूडियो कासल रॉक एंटर्टेंमेंट
नेल्सन एंटर्टेंमेंट
वितरक कोलम्बिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) 30 नवंबर १९९०
समय सीमा 107 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़
लागत $ 20 मिलियन
कुल कारोबार $ 61.3 मिलियन

मिज़री (अंग्रेज़ी: Misery) वर्ष १९९० में अमेरिका की एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म है, रॉब रेनर द्वारा निर्मित और निर्देशित, लेखक विलियम गोल्डमैन द्वारा लिखित एक पटकथा और स्टीफन किंग द्वारा इसी नाम के १९८७ के उपन्यास पर आधारित है। इसमें जेम्स कान, कैथी बेट्स, लॉरेन बैकल, रिचर्ड फार्नवर्थ और फ्रांसेस स्टर्नहेगन हैं। फिल्म एक लेखक का अनुसरण करती है जिसने एक शीर्षकहीन पुस्तक को समाप्त कर दिया, एक बर्फ़ीला तूफ़ान में गिर गया, उसकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और एक जुनूनी प्रशंसक द्वारा बचाया गया, लेकिन उसे पता चला कि उसे बंदी बना लिया गया है।

कहानी[संपादित करें]

पॉल शेल्डन विक्टोरियन रोमांस उपन्यासों की एक सफल श्रृंखला के लेखक हैं, जिसमें मिसरी चैस्टेन नामक एक काल्पनिक चरित्र है। अधिक गंभीर कहानियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, वह एक नए उपन्यास के लिए एक पांडुलिपि लिखते हैं, जिससे उन्हें उम्मीद है कि उनके बाद के कैरियर का शुभारंभ होगा। सिल्वर क्रीक, कोलोराडो से न्यूयॉर्क शहर में अपने घर की यात्रा करते समय, पॉल एक बर्फ़ीले तूफ़ान में फंस जाता है और उसकी कार सड़क से हट जाती है और बर्फ में दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है। एक व्यक्ति उसे मलबे से बचाता है और उसे ले जाता है।

वह एनी विल्क्स के घर में टूटे पैरों के साथ बिस्तर पर उठता है। एनी अस्पतालों को फोन करते हुए उसे ठीक करने और चंगा करने के लिए अपने तरीके से काम कर रही है लेकिन फोन लाइनें नीचे हैं। उसे खाना खिलाते समय वह धीरे-धीरे चिल्लाती है कि उसके नए काम में गाली-गलौज है और माफी मांगती है। एक रात, वह अपने पसंदीदा चरित्र को मार दिए जाने पर क्रोधित होती है। वह पॉल को बताती है कि कोई नहीं जानता कि वह कहां है और उसे अपने कमरे में बंद कर देता है।

अगली सुबह, पॉल एक व्हीलचेयर पर बैठता है और उसे एक नया उपन्यास लिखने के लिए कहा जाता है ताकि उसका पसंदीदा चरित्र मृतकों में से लौट आए। जब एनी पॉल के लिए कागज का सही सेट लेने के लिए शहर जाता है, तो वह घर की तलाशी लेता है और अधिक गोलियां इकट्ठा करता है और एनी के अंदर जाने से पहले अपने कमरे में वापस चला जाता है। रात के खाने में, पॉल उसे जहर देने के लिए अपने पेय में गोलियां डालता है। लेकिन वह पेय पर दस्तक देती है। पॉल को बाद में एनी के अतीत के बारे में अखबारों की कतरनों की एक स्क्रैपबुक मिलती है। उसे पता चलता है कि कई शिशुओं की मौत के लिए उस पर मुकदमा चलाया गया था, लेकिन सबूतों के अभाव में मुकदमा विफल हो गया। एनी ने अपने परीक्षण के दौरान अपने मिसरी उपन्यासों की पंक्तियों को उद्धृत किया था। जब एनी को पता चलता है कि पॉल उसके कमरे से बाहर निकल रहा है, तो वह उसे फिर से भागने से रोकने के लिए एक हथौड़े से उसकी टखनों को तोड़ देती है।

स्थानीय शेरिफ, बस्टर, पॉल के लापता होने की जांच कर रहा है। जब एक दुकानदार शेरिफ को सूचित करता है कि उसने एनी को काफी मात्रा में टाइपिंग पेपर बेच दिया है, तो बस्टर एनी से मिलने जाता है। जब वह पॉल को तहखाने में नशे में धुत्त पाता है, तो एनी ने बस्टर को एक बन्दूक से घातक रूप से गोली मार दी; वह पॉल से कहती है कि उन्हें एक साथ मरना होगा। वह इस शर्त पर सहमत हैं कि "दुनिया को दुख वापस देने" के लिए उन्हें उपन्यास खत्म करना होगा। वह अपनी जेब में हल्का तरल पदार्थ का कैन छुपाता है।

नया उपन्यास पूरा हो गया है और पॉल ने इसे आग लगा दी है। दोनों एक क्रूर लड़ाई में शामिल हो जाते हैं और पॉल लड़ाई जीत जाता है। ऐनी अब मर चुकी है।

अठारह महीने बाद, पॉल (अब एक बेंत के साथ चल रहा है), न्यूयॉर्क शहर के एक रेस्तरां में अपने एजेंट, मर्सिया से मिलता है। दोनों अपने पहले पोस्ट-मिसरी उपन्यास पर चर्चा करते हैं, और मर्सिया उसे सकारात्मक शुरुआती चर्चा के बारे में बताती है। पॉल जवाब देता है कि उसने अपने लिए उपन्यास को अपनी कैद की भयावहता से निपटने में मदद करने के तरीके के रूप में लिखा था। मार्सिया पूछता है कि क्या वह अपनी कैद के बारे में एक गैर-फिक्शन किताब पर विचार करेगा, लेकिन पॉल-जो अनुभव से मनोवैज्ञानिक आघात से पीड़ित है-गिर जाता है। पॉल तब एनी को उसके पास आते देखता है, केवल यह महसूस करने के लिए कि वह मतिभ्रम कर रहा है। वास्तव में, वह जो आकृति देखता है वह एक वेट्रेस है, जो पॉल को बताती है कि वह उसकी नंबर एक प्रशंसक है। पॉल नम्रता से जवाब देता है "यह आप का बहुत प्यारा है।"

अभिनेता और चरित्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

आलोचनात्मक प्रतिक्रिया[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]