मिखाइल गोर्बाचेव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मिखाइल गोर्वाचेव से अनुप्रेषित)

मिखाइल गोर्बाचेव (2 मार्च 1931 - 30 अगस्त 2022) एक रूसी और सोवियत राजनेता थे जिन्होंने सोवियत संघ के अंतिम नेता के रूप में कार्य किया। वैचारिक रूप से, गोर्बाचेव ने शुरू में मार्क्सवाद-लेनिनवाद का पालन किया, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत में सामाजिक लोकतंत्र की ओर बढ़ गए।

मिखाइल गोर्बाचेव

सोवियत संघ के राष्ट्रपति
पद बहाल
15 मार्च 1990 – 25 दिसंबर 1991
उप राष्ट्रपति गेन्नेडी agm
यानायेव
पूर्वा धिकारी कार्यालय स्थापित

(आंशिक रूप से स्वयं सर्वोच्च सोवियत के अध्यक्ष के रूप में)

उत्तरा धिकारी कार्यालय समाप्त

सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव
पद बहाल
11 मार्च 1985 – 24 अगस्त 1991
पूर्वा धिकारी कॉन्स्टेंटिन चेर्नेंको
उत्तरा धिकारी व्लादिमीर इवाशको

सोवियत संघ के सर्वोच्च सोवियत के अध्यक्ष
पद बहाल
25 मई 1989 – 15 मार्च 1990
पूर्वा धिकारी स्वयं (सर्वोच्च सोवियत के प्रेसिडियम के अध्यक्ष के रूप में)
उत्तरा धिकारी अनातोली लुक्यानोव

सोवियत संघ के सर्वोच्च सोवियत के प्रेसिडियम के अध्यक्ष
पद बहाल
1 अक्टूबर 1988 – 25 मई 1989
पूर्वा धिकारी आंद्रेई ग्रोमीकोस
उत्तरा धिकारी स्वयं (सर्वोच्च सोवियत के अध्यक्ष के रूप में)

गोर्बाचेव का जन्म प्रिवोलनोय, स्टावरोपोल क्राय में रूसी और यूक्रेनी विरासत के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। जोसेफ स्टालिन के शासन में बढ़ते हुए, अपनी युवावस्था में उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल होने से पहले एक सामूहिक खेत पर कंबाइन हार्वेस्टर का संचालन किया, जिसने तब मार्क्सवादी-लेनिनवादी सिद्धांत की प्रचलित व्याख्या के अनुसार सोवियत संघ को एक-पक्षीय राज्य के रूप में शासित किया। मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में अध्ययन करते हुए, उन्होंने 1953 में साथी छात्र रायसा टिटारेंको से शादी की और 1955 में कानून की डिग्री प्राप्त की। स्टावरोपोल में जाकर, उन्होंने कोम्सोमोल युवा संगठन के लिए काम किया और स्टालिन की मृत्यु के बाद, डी-स्टालिनाइजेशन सुधारों के एक उत्सुक प्रस्तावक बन गए। सोवियत नेता निकिता ख्रुश्चेव। उन्हें 1970 में स्टावरोपोल क्षेत्रीय समिति का प्रथम पार्टी सचिव नियुक्त किया गया था, जिस स्थिति में उन्होंने ग्रेट स्टावरोपोल नहर के निर्माण का निरीक्षण किया। 1978 में, वह पार्टी की केंद्रीय समिति के सचिव बनने के लिए मास्को लौट आए, और 1979 में इसके शासी पोलित ब्यूरो में शामिल हो गए। सोवियत नेता लियोनिद ब्रेज़नेव की मृत्यु के तीन साल बाद - यूरी एंड्रोपोव और कॉन्स्टेंटिन चेर्नेंको के संक्षिप्त कार्यकाल के बाद - 1985 में पोलित ब्यूरो ने गोर्बाचेव को महासचिव, वास्तविक नेता के रूप में चुना।

हालांकि सोवियत राज्य और उसके समाजवादी आदर्शों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध, गोर्बाचेव का मानना ​​​​था कि महत्वपूर्ण सुधार आवश्यक है, खासकर 1986 के चेरनोबिल आपदा के बाद। वह सोवियत-अफगान युद्ध से हट गए और परमाणु हथियारों को सीमित करने और शीत युद्ध को समाप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के साथ शिखर सम्मेलन शुरू किया। घरेलू स्तर पर, ग्लासनोस्ट ("खुलेपन") की उनकी नीति ने भाषण और प्रेस की बढ़ी हुई स्वतंत्रता की अनुमति दी, जबकि उनके पेरेस्त्रोइका ("पुनर्गठन") ने अपनी दक्षता में सुधार के लिए आर्थिक निर्णय लेने को विकेंद्रीकृत करने की मांग की। उनके लोकतंत्रीकरण के उपायों और पीपुल्स डेप्युटीज के निर्वाचित कांग्रेस के गठन ने एक दलीय राज्य को कमजोर कर दिया। गोर्बाचेव ने सैन्य हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया जब विभिन्न पूर्वी ब्लॉक देशों ने 1989-1990 में मार्क्सवादी-लेनिनवादी शासन को छोड़ दिया। आंतरिक रूप से, बढ़ती राष्ट्रवादी भावना ने सोवियत संघ को तोड़ने की धमकी दी, जिससे मार्क्सवादी-लेनिनवादी कट्टरपंथियों ने 1991 में गोर्बाचेव के खिलाफ असफल अगस्त तख्तापलट शुरू किया। तख्तापलट के मद्देनजर, सोवियत संघ गोर्बाचेव की इच्छाओं के खिलाफ भंग हो गया। राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद, उन्होंने गोर्बाचेव फाउंडेशन का शुभारंभ किया, रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन और व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक बने और रूस के सामाजिक-लोकतांत्रिक आंदोलन के लिए अभियान चलाया। बीमारी की अवधि के बाद 2022 में गोर्बाचेव का निधन हो गया।

व्यापक रूप से 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक माना जाता है, गोर्बाचेव विवाद का विषय बना हुआ है। नोबेल शांति पुरस्कार सहित पुरस्कारों की एक विस्तृत श्रृंखला के प्राप्तकर्ता, शीत युद्ध को समाप्त करने, सोवियत संघ में नई राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता की शुरुआत करने और पूर्वी में मार्क्सवादी-लेनिनवादी प्रशासन के पतन दोनों को सहन करने में उनकी भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की गई। और मध्य यूरोप और जर्मनी का पुनर्मिलन। इसके विपरीत, रूस और अन्य पूर्व सोवियत राज्यों में, सोवियत विघटन में तेजी लाने के लिए उनका अक्सर उपहास किया जाता है - एक ऐसी घटना जिसने रूस के वैश्विक प्रभाव को कमजोर कर दिया और एक आर्थिक पतन की शुरुआत की।

मृत्यु[संपादित करें]

गोर्बाचेव का 91 वर्ष की आयु में 30 अगस्त 2022 को मॉस्को के सेंट्रल क्लिनिकल अस्पताल में निधन हो गया। अस्पताल के अनुसार, 2020 की शुरुआत से डॉक्टरों की निरंतर निगरानी में रहने के कारण, "गंभीर और लंबी बीमारी" के बाद उनकी मृत्यु हो गई। उनकी वसीयत के अनुसार, गोर्बाचेव को उनकी पत्नी रायसा के बगल में मास्को के नोवोडेविची कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा, जिनकी 1999 में मृत्यु हो गई थी।

गोर्बाचेव इतिहास में रूस के सबसे लंबे समय तक रहने वाले शासक थे, जिन्होंने अलेक्जेंडर केरेन्स्की और यूएसएसआर के नाममात्र नेता वासिली कुज़नेत्सोव को पीछे छोड़ दिया, जो दोनों 89 वर्ष के थे।

देखिए[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]